किसान अपनी जमीन का मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर 31 जुलाई तक करवाये पंजीकरण :- उपायुक्त अजय कुमार

0
7
  • निर्धारित अवधि तक पंजीकरण करवाने वाले किसान को दी जायेगी 100 रुपये की राशि
  • वर्ष में 2 बार करवाना होता है जमीन का पंजीकरण
  • एमएसपी पर फसल की बिक्री करने व विभाग की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आवश्यक है पंजीकरण
    रोहतक, 30 जुलाई : उपायुक्त अजय कुमार ने जिला के किसानों का आह्वïान किया कि वे आगामी 31 जुलाई तक मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपनी जमीन का शत-प्रतिशत पंजीकरण करवाये। निर्धारित अवधि तक जमीन का पंजीकरण करवाने वाले प्रत्येक किसान को सरकार द्वारा 100 रुपये की राशि प्रदान की जायेगी। किसान द्वारा वर्ष में 2 बार पोर्टल पर जमीन का पंजीकरण करवाया जाता है।
    उपायुक्त अजय कुमार ने बताया कि मेरी फसल-मेरा ब्यौरा सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के तहत किसानों को अपनी भूमि का विवरण, बैंक खाता नंबर व बोई गई फसल का विवरण पोर्टल पर दर्ज करवाना होता है। एमएसपी पर फसल बेचने के लिए मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण करवाना जरूरी है। पंजीकरण करवाने वाले किसानों को सरकार की विभिन्न योजनाओं का सीधा लाभ दिया जाता है। पोर्टल से विभिन्न योजनाओं को भी जोड़ा गया है। राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं को भी इस पोर्टल के माध्यम से क्रियान्वित किया जा रहा है। ऐसे में सभी किसान इस पोर्टल पर अपनी फसल का पंजीकरण अवश्य करवाएं।
    बॉक्स :-
    पोर्टल पर ऐसे करवाये पंजीकरण :-
    उपायुक्त अजय कुमार ने बताया कि किसान fasal.haryana.gov.in पोर्टल पर जाकर अपनी फसलों का पंजीकरण कर सकते है। इसके अलावा किसान ऑनलाइन या नजदीकी अटल सेवा केंद्र पर जाकर भी पंजीकरण करवा सकते है। इस संदर्भ में अधिक जानकारी के लिए कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के टोल फ्री नम्बर 1800-180-2117 अथवा कृषि उपनिदेशक या उपमंडल कृषि अधिकारी से सम्पर्क कर सकते है। किसान अपनी फसल का पंजीकरण करवाते समय अपना मोबाइल अवश्य साथ रखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here