समाधान शिविर में समस्याओं के समाधान में सजग हैं विभागीय अधिकारी : एसडीएम जयवीर यादव

0
0

हिसार, अगस्त। एसडीएम जयवीर यादव ने मंगलवार को समाधान शिविर में जिला के नागरिकों की शिकायतें सुनते हुए अधिकतर शिकायतों का मौके पर ही निपटारा किया तथा शेष शिकायतों को संबंधित विभागों को भेज कर जल्द से जल्द निपटारा करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार नागरिकों की समस्याओं के समाधान को लेकर गंभीरता से कार्य कर रही है। प्रदेशभर में जनता समाधान शिविरों के तहत लोगों की समस्याओं को सुनकर उनका समाधान किया जा रहा है। शिविरों में समस्याओं को लेकर पहुंच रहे लोगों की समस्याओं के समाधान में किसी भी प्रकार की लापरवाही ना हो अधिकारी इस बात का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। एसडीएम जयवीर यादव ने कहा कि सरकार के निर्देशानुसार चल रहे समाधान शिविर में हर रोज सुबह 9 से 11 बजे तक जिला मुख्यालय व उपमंडल स्तर पर समाधान शिविर लगाकर आमजन की शिकायतों का समाधान सुनिश्चित कर उन्हें राहत पहुंचाई जा रही है। उन्होंने बताया कि इन शिविरों में परिवार पहचान पत्र, प्रॉपर्टी आईडी, राजस्व, नगर परिषद, समाज कल्याण आदि जन कल्याण की योजनाएं लागू करने वाले विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहते हैं। उन्होंने कहा कि समाधान शिविर का मुख्य उद्देश्य समस्याओं के समाधान पर केंद्रित है, ऐसे में विभागीय अधिकारी पूरी सजगता से समाधान सुनिश्चित करने की दिशा में कारगर कदम उठा रहे हैं।

इन समस्याओं को हुआ समाधान :

समाधान शिविर में गांव प्रभुवाला निवासी महेंद्र सिंह ने परिवार पहचान पत्र में आय दुरुस्त करने की शिकायत दी। इस पर एसडीएम जयवीर यादव ने अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय के अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रार्थी की आय जांच कर उचित कार्यवाही अमल में लाना सुनिश्चित किया जाए। ग्राम पंचायत खेड़ी जालब निवासियों ने बंद गली को खुलवाने की शिकायत दी। इस पर एसडीएम ने जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी को मामले की जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। गांव जाखोद खेड़ा निवासी कृष्ण कुमार की गली में नाजायज कब्जा छुड़वाने की शिकायत पर एसडीएम ने संबंधित बीडीपीओ को मामले की जांच कर नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए। गांव किरमारा निवासी दलबीर ने कहा वे 60 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके हैं, लेकिन अभी तक उन्हें बुढ़ापा पेंशन का लाभ मिलना शुरू नहीं हुआ है। एसडीएम ने जिला समाज कल्याण अधिकारी को तुरंत निर्देश दिए कि प्रार्थी के दस्तावेज जांच कर इन्हें योजना का लाभ देना सुनिश्चित किया जाए। गांव नलवा में ढाणियों में रह रहे ग्रामीणों द्वारा श्री बाला जी ऑयल मिल को बंद करवाने की शिकायत पर एसडीएम ने संबंधित अधिकारी को मामले की जांच कर आवश्यक कार्यवाही अमल में लाने के निर्देश दिए।

इसी प्रकार गांव गंगवा के ग्रामीणों ने गांव के खंभों पर स्ट्रीट लाइट लगवाने की शिकायत पर एसडीएम ने जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। गांव आर्य नगर निवासी जय सिंह ने परिवार पहचान पत्र में आय को दुरुस्त करवाने की शिकायत दी। इस पर एसडीएम ने अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय के अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रार्थी की आय जांच की जाए अगर कुछ खामियां हैं तो उन्हें तुरंत दुरूस्त किया जाए। गांव किन्नर निवासी करतार ने कापड़ो माईनर का इंतकाल न देने की शिकायत दी। इस पर एसडीएम ने संबंधित नायब तहसीलदार को मामले की जांच कर नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए। गांव पनिहारी के ग्रामीणों ने कहा कि नंबरदार ने जमीन का गलत बंटवारा करवाकर धोखा दिया है। उन्होंने नंबरदार के खिलाफ कार्यवाही करने की शिकायत दी। इस पर एसडीएम ने तहसीलदार को निर्देश दिए कि मामले की गहनता से जांच कर नियमानुसार कार्यवाही अमल में लाना सुनिश्चित किया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here