सीनियर सिटीजन सेल प्रभारी, महिला थाना बल्लबगढ़ प्रभारी व थाना शहर बल्लबगढ़ प्रबंधक ने राजकीय कन्या वरिष्ठ विद्यालय बल्लभगढ़ में करीब 700 छात्र-छात्राओं को वीडियो वेन के माध्यम से महिला सुरक्षा, गुड व बैड टच, साइबर क्राइम, नशे के दुष्परिणामों और डायल 112 एप के संबंध में किया जागरुक

0
5

फरीदाबाद- डीसीपी बल्लबगढ़ श्री राजेश दुग्गल के दिशा निर्देश के तहत सीनियर सिटीजन सेल प्रभारी इंस्पेक्टर माया, महिला थाना बल्लबगढ़ प्रबंधक गीता व थाना सिटी बल्लभगढ़ प्रबंधक निरीक्षक सतीश कुमार व दुर्गा शक्ति टीम ने राजकीय कन्या वरिष्ठ विद्यालय बल्लभगढ़ में छात्र- छात्रों को महिला सुरक्षा, साइबर क्राइम, नशे के दुष्परिणामों और डायल 112 एप संबंधित के बारे में जागरुक करते हुए जानकारी प्रदान की।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि सीनियर सिटीजन सेल प्रभारी, महिला थाना प्रबंधक और सिटी थाना प्रबंधक व दुर्गा शक्ति टीम ने राजकीय कन्या वरिष्ठ विद्यालय बल्लबगढ़ में करीब 700 छात्र-छात्राओं को जागरुक किया है।

साइबर क्राइम के प्रति जागरुक तथा बचाव

सीनियर सिटीजन सेल प्रभारी ने बच्चो को बताया कि फेसबुक, व्हाट्सएप या किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अश्लील चैट या वीडियो कॉल की रिक्वेस्ट आए तो उसे तुरंत ब्लॉक करें। फेसबुक, व्हाट्सएप पर किसी अननोन नम्बर से वीडियो कॉल आने पर अटेन्ड नही कर। फोन कॉल, एसएमएस या अन्य किसी माध्यम से ओटीपी, यूपीआई पिन, एटीएम पिन और सीवीवी किसी के साथ भी शेयर न करें। इस से आप के साथ साइबर फ्रॉड हो सकता है। इस के संबंध में घरवालों को भी जागरूक करे। किसी भी रिमोट एक्सेस एप जैसे क्यूक स्पोर्ट, एनीडेस्क, टीम विवर, एंड्रायड आदि को प्ले स्टोर से डाउनलोड न करें और न ही इनके आईडी व पासवर्ड किसी से शेयर करें। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि जिन छात्रों ने अभी नया नया मोबाइल उपयोग करना शुरू किया है उन्हें अभी इतनी जागरुकता नहीं है कि समाज में किस प्रकार के साइबर अपराधी घूम रहे हैं और वह किस प्रकार भोले भाले व अनजान व्यक्तियों को अपना निशाना बनाते हैं। साइबर अपराधों से निपटने के लिए हेल्पलाइन नंबर 1930 जारी किया गया है जिस पर संपर्क करके साइबर अपराध की शिकायत की जा सकती है।

नशे के दुष्परिणाम

थाना सिटी प्रबंधक ने बताया नशे से होने वाली स्वास्थ्य व धन की हानि के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि नशे की बुरी लत से हमारे स्वास्थ के साथ साथ धन की हानि होती है। नशे से हजारों लाखों घर बर्वाद हो चुके है। नौजवान बच्चे शौक शौक में नशे की बुरी लत को पाल लेते हैं। बाद में नशे की पूर्ति के लिए क्राइम का सहारा लेते हैं जिसमें नौजवान चोरी, स्नैचिंग, लूट तथा अवैध हथियार के साथ वारदातों को अंजाम देते हैं जिसके कारण उनकी हंसती खेलती जिंदगी बर्बाद हो जाती है। हमें नशे से शुरुआत में ही लड़ना चाहिए जिससे कि हम अपनी स्वास्थ्य व धन के साथ अपने परिवार की खुशियों को बचा सके। पुलिस टीम ने छात्रों व अध्यापकों के साथ नशा न करने की शपथ ली। साथ ही अगर उनके क्षेत्र में कोई नशा तस्करी,नशा बेचने संबंध में कार्य करता है तो पुलिस के टोल फ्री नंबर 9050891508 पर सूचना भी दे। सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी।

महिला सुरक्षा

महिला थाना बल्लबगढ़ प्राभारी ने छात्र-छात्राओं को गुड व बैड टच के संबंध में जागरूक करते हुए बताया कि यदि किसी व्यक्ति ने गलत तरीके/नियत से स्पर्श करने की कोशिश करता है तो उसके बारे में अपने परिजनों को बताएं क्योंकि यदि आप इसका विरोध नहीं करेंगे तो आरोपी फिर से इस प्रकार की अपराधिक वारदात को पुनः दुवारा से गलत हरकत करने की कोशिश करेगा। अगर कोई व्यक्ति छात्र-छात्रों को रास्ते में पिछा करता है तो उसकी सूचना तुरंत पुलिस को डायल 112 पर दे। जिससे पुलिस आपके पास 10-15 मिनट में आपके पास सहायता के लिए पहुंच जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here