स्वास्थ्य विभाग की टीम ने चलाया इंडस्ट्रीज एरिया में विशेष चेकिंग और जागरूकता अभियान

0
9


भिवानी, 5 अगस्त। डीसी नरेश नरवाल के निर्देशानुसार सिविल सर्जन रघुबीर शांडिल्य के नेतृत्व में शनिवार को स्वास्थ्य विभाग की 16 टीमों द्वारा इंडस्ट्रीज एरिया में मच्छर जनित बीमारियां, पानी जनित बीमारियां एवं अंत्योदय परिवारों की पहचान करने के लिए विशेष अभियान चलाया।
सिविल सर्जन डॉ शांडिल्य ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा सभी फैक्ट्रियों में आयुष्मान कार्ड योजना तथा अंत्योदय परिवार योजना के बारे में भी जानकारी दी गई । इसके साथ साथ फैक्ट्री में कार्यरत सभी कर्मचारियों और मजदूरों का डाटा भी एकत्रित किया जा रहा है, जिसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा निकट भविष्य में विशेष स्वास्थ्य जांच कैंप का आयोजन किया जाएगा । इसमें सभी कर्मचारियों और मजदूरों के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी तथा उनका ब्लड शुगर, एचबी, बीपी,टीबी, मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया आदि की जांच की जाएगी और मौके पर ही उनका इलाज किया जाएगा । इसके अतिरिक्त फैक्ट्री के कर्मचारी और मजदूर जो भी अंतोदय परिवार के अंतर्गत आते हैं, उनका आयुष्मान कार्ड बनवाया जाएगा ।
इंडस्ट्रीज एरिया की विभिन्न फैक्ट्रियों को चेक करने के दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने फैक्ट्री में विभिन्न जगहों पर जो खुले में रखा सामान जैसे पुराना कबाड़, गमले पुराना कबाड़ फ्रिज के पीछे वाली ट्रेन छत पर पड़ा कबाड़ प्लास्टिक की बोतल ले पुराने टायर आदि में जगह-जगह पर मच्छर का लारवा, अंडा तथा प्यूपा बहुत बड़ी मात्रा में मिला, जिसको फैक्ट्री के मालिकों और कर्मचारियों को दिखाकर बताया कि मच्छर पनपने का आदर्श स्थान कौन सा है । जिस जगह पर मच्छर का लारवा, अंडा,प्यूपा पाया गया है, उन सभी 3 फैक्ट्री के मालिकों को नोटिस दिया । स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा ठहरे हुए पानी में लारवा नाशक दवाई का छिड़काव किया गया, इसके अतिरिक्त सभी 60 फैक्ट्री मालिकों को जागरूक किया गया तथा भविष्य के लिए को चेतावनी दी गई कि आपके क्षेत्र में मच्छर का लारवा ना पनपने पाए उसके लिए आप उचित कदम उठाएं, जैसे अपना कबाड़, पुराने टायर, कूलर, टंकी, फ्रिज के पीछे वाली ट्रे, आदि को खुले में ना रखें उनको अच्छी तरह से ढक कर रखें । प्रत्येक संडे को ड्राई डे मनाए जिसमें पानी के स्त्रोतों को अच्छी तरह से खाली कर रगड़कर साफ़ करके ही दोबारा से पानी भरे । उन्होंने बताया कि हमारा यह अभियान निकट भविष्य में भी नियमित तौर पर चलाया जाएगा। फैक्ट्रियों का डाटा इकट्ठा करके इन फैक्ट्रियों में कार्यरत अंत्योदय परिवारों के लिए विशेष स्वास्थ्य कैंपों का आयोजन किया जाएगा । यह सघन जांच कम जागरूकता अभियान सभी फैक्ट्रियों का जब तक डाटा इकट्ठा नहीं हो जाता तब तक अगले दिनों तक चलाया जाएगा ।
सिविल सर्जन ने बताया कि जिले में बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता 154 टीमें जिले के 31 स्वास्थ्य निरीक्षकों के नेतृत्व में कार्य कर रही हैं जिसमें 136 टीमें भिवानी जिले के विभिन्न गांव के लिए तथा 18 टीमें भिवानी शहर में घर घर जाकर सर्वे कर रही हैं l आमजन को मच्छर जनित बीमारियां मलेरिया डेंगू चिकनगुनिया तथा दूषित पानी से होने वाली पानी जनित बीमारियां पीलिया, हैजा ,उल्टी, दस्त आदि के बारे में जागरूक कर रही हैं l
सिविल सर्जन के नेतृत्व में आज स्वास्थ्य विभाग की 16 टीमों द्वारा इंडस्ट्रीज एरिया में मच्छर जनित बीमारियां, पानी जनित बीमारियां एवं अंत्योदय परिवारों की पहचान करने के लिए विशेष जागरूकता अभियान चलाया। स्वास्थ्य विभाग की टीमो में शामिल सुपरवाइजर जगदीश प्रसाद जांगड़ा, कुलदीप सिंह, सज्जन कुमार सुनील कुमार के सुपरविजन में 16 एमपीएचडब्ल्यू मेल व 9 ब्रीडिंग चेककर द्वारा भिवानी शहर में इंडस्ट्रीज एरिया सेक्टर 26 में स्थित प्रत्येक फैक्ट्री के अंदर जाकर सर्वे किया।
विभाग की टीम में बहुउद्देश्यीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता सुरजीत, सुनील, कुलदीप नगला, सुनील कुमार वर्मा, नरेंद्र कुमार, रविंद्र कुमार,महावीर विजय कुमार, छोटेलाल सहित स्वास्थ्य विभाग के सभी बहुउद्देश्यीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता तथा सभी ब्रीडिंग चैकर उपस्थित थे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here