अधिकारी तोशाम में जलभराव की समस्या के निराकरण को लेकर बनाएं ठोस योजना-उपायुक्त नरवाल

0
5

पर्यावरण की सुरक्षा सबकी जिम्मेदारी, इसे बचाने के ल‍िए पौधे लगाएं : उपायुक्त
उपायुक्त नरेश नरवाल ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि तोशाम में जलभराव की समस्या के निराकरण के लिए योजना बनाकर सिरे चढ़ाएं वहीं तोशाम के सौन्दर्यकरण को लेकर भी प्लान तैयार करें। उपायुक्त नरवाल शुक्रवार को तोशाम में जलभराव स्थलों का जायजा ले रहे थे। उपायुक्त ने हीरानन्द ट्रस्ट से जुड़े पक्का जोहड़, आरोही स्कूल के पास जोहड़ का भी जायजा लिया। इससे पहले उपायुक्त ने पहाड़ की फेरी पर पौधारोपण कर आमजन से अधिक से अधिक पौधे लगाए जाने का संदेश दिया। इस मौके पर एसडीएम मनीष कुमार फौगाट, जिला परिषद चेयरपर्सन अनिता मलिक, बीडीपीओ विनोद सांगवान, थाना प्रभारी सुखबीर जाखड़, सरपंच राजेश तंवर ने भी पौधारोपण किया।
उपायुक्त नरेश नरवाल ने बस स्टैंड के पास बने जोहड़ का जायजा लेते हुए इसके पानी की निकासी के लिए अधिकारियों को अतिशीघ्र प्रपोजल बनाए जाने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने कहा कि लोगों को बार-बार जल भराव की स्थिति का सामना न करना पड़े इसके लिए ठोस योजना बनाकर सिरे चढ़ाएं। इसके उपरांत उपायुक्त नरेश नरवाल ने हीरानन्द ट्रस्ट से जुड़े पक्का जोहड़ का जायजा लिया। उपायुक्त ने अधिकारियों को इसके सौन्दर्यकरण के लिए योजना बनाए जाने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने ऐतिहासिक इमारत बाराहदरी की स्थिति को भी जाना और इसके सौन्दर्यकरण को लेकर अधिकारियों से चर्चा की।
इससे पहले उपायुक्त ने बाबा मुंगीपा पहाड़ी की फेरी पर पौधारोपण किया।
उपायुक्त नरेश नरवाल ने कहा है कि धरा को हरा-भरा करने एवं जीवन को बचाने के लिए सबको पौधारोपण का संकल्प लेने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि पौधे हमारे जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। पौधों के बगैर धरती में जीवन की तुलना नहीं की जा सकती। उपायुक्त ने कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा की जिम्मेदारी सबकी है इसे बचाने के लिए हमें पेड़-पौधे लगाने का संकल्प लेना होगा।
उपायुक्त नरेश नरवाल ने कहा कि हम सभी को मिलकर अभियान के तहत पौधरोपण करते हुए पर्यावरण को संरक्षित करना होगा। उन्होंने सभी से अधिक से अधिक पौधे लगाने की अपील की। उन्होंने कहा कि सिर्फ पौधे रोपकर हमारी जिम्मेदारी खत्म नहीं होती। इनकी सुरक्षा और संरक्षण की भी जिम्मेदारी लेनी होगी।
इस मौके पर जन स्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता विकास धनखड़, पंचायत विभाग के कार्यकारी अभियंता संभव, जन स्वास्थ्य विभाग के एसडीओ विक्रम पूनियां सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारियों के अलावा व्यापार मंडल के प्रधान जोगेंद्र मलिक, एडवोकेट सुरेंद्र शर्मा, पंच नरेंद्र, लखन, कर्मबीर, विजय, इंद्र, विष्णु, ईश्वर सिंह, महेंन्द्र सिंह सहित विभिन्न गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here