फॉउन्डेटिन अगेंस्ट थेलासीमिया व् प्रसूति विषेशज्ञ एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ की फेडरेशन मिल कर एक बीड़ा उठाया की सबसे पहले फरीदाबाद फिर हरियाणा उसके बाद भारतवर्ष में आने वाले समय में एक भी थैलासीमिया ग्रस्त बच्चा न पैदा हो । आज सेंट्रल व्यू होटल सेक्टर १२ फरीदाबाद में एक विशाल सम्मलेन किया गया।

0
4

फॉउन्डेटिन अगेंस्ट थेलासीमिया व् प्रसूति विषेशज्ञ एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ की फेडरेशन मिल कर एक बीड़ा उठाया की सबसे पहले फरीदाबाद फिर हरियाणा उसके बाद भारतवर्ष में आने वाले समय में एक भी थैलासीमिया ग्रस्त बच्चा न पैदा हो । आज सेंट्रल व्यू होटल सेक्टर १२ फरीदाबाद में एक विशाल सम्मलेन किया गया।
जिस में थेलासीमिया के बार में विस्तार से जानकारी दी गयी। फाउंडेशन अगेंस्ट थेलासीमिया व् फेडरेशन ऑफ़ प्रसूति विशेषज्ञ एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ फरीदाबाद ब्रांच का अपनी तरह का यह पहला सम्मलेन था। इस महत्वपूर्ण सेमिनार में करीब 100 प्रसूति विषेशज्ञ एवं स्त्री रोग विशेषज्ञों में हिस्सा लिया। इस सेमिनार का उदेस्य था की थेलासीमिया ग्रस्त अज्ञानता वश पैदा हो चुके है उन बच्चो को किस प्रकार स्वस्थ रखा जाये व् आने वाले समय में फरीदाबाद जिले में एक भी थेलासीमिया ग्रस्त बच्चा न पैदा हो। आने वाले समय में इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन देश के दूसरे जिलों में भी किये जायेगे ताकि देश को थेलासीमिया मुक्त बनाया जा सके।
कार्यक्रम की सफलता के लिए माननीय मुख्यमंत्री हरियाणा सरकार श्री मनोहर लाल खट्टर व् माननीय मुख्यमंत्री गुजरात सर्कार श्री भूपेंद्र भाई पटेल के प्रसंशा पत्र प्राप्त हो चुके है।
कार्यक्रम की शुरुआत आये मेहमानो को दुपट्टा ओड़ा कर सम्मानित किया गया
इस अवसर पर सर गंगा राम हॉस्पिटल के देश विदेश में जाने पहचाने प्रसिद्ध डॉ वी. के. खन्ना विस्तार से उपस्तिथ डॉक्टरों को थैलासीमिया की जानकारी दी। उन्होंने प्रसूति विशेषज्ञ एवं स्त्री रोग के विशेषज्ञ डॉक्टरों को कहा की आप ही देश को थैलासीमिया करने में अहम् भूमिका निभा सकते हो। क्यों की गर्भवती स्त्री सब से पहले उन्ही के पास आती है अगर वो उनको सही मार्गदर्शन करेंगे तो थेलासीमिया ग्रस्त बच्चे को पैदा हने से रोका जा सकता है। थेल्सीमिक्स इंडिया की महा सचिव श्रीमती शोभा तुली ने आस्वस्त किया की जब भी थेलासीमिया कैरियर के टेस्ट करवाने की जरुरत हो वो हमेशा तैयार रहेगी। थेलासीमिया कैरियर के टेस्ट से ही जानकारी मिल सकती है की किसी दम्पति के यहाँ थैलासीमिया ग्रस्त बच्चा तो नहीं पैदा हो सकता। डॉ रीमा भट्ट अमृता हॉस्पिटल फरीदाबाद ने विस्तार से जानकारी दी की किस प्रकार थैलासीमिया बीमारी को रोका जा सकता है व् किस प्रकार हम ग्रस्त बच्चो की ठीक से देखभाल कर सकते है। अपोलो हॉस्पिटल दिल्ली से आई डॉ अमिता महाजन जो संस्था के साथ पिछले बीस सालो से जुडी है उनकी देख रेख में ही बच्चे स्वस्थ जीवन जी रहे है। उन्होंने आस्वस्त किया की जब भी बच्चो को किसी प्रकार की जरुरत होगी वो हमेशा संस्था के साथ खड़ी होगी। साथ ही प्रसूति विशेषज्ञ एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर्स को आस्वस्त किया की किसी भी समय किसी भी प्रकार की जानकारी की आवश्यकता हो वो हमेशा तैयार रहेगी।
विनीता श्रीवास्तव जो स्वस्थ विभाग भारत सरकार की सलाहकार है उन्होंने आस्वस्त किया की थेलासीमिया ग्रस्त बच्चो को जो परेशानिया हो रही है उनको जल्द ठीक किया जायेगा व् सरकार द्वारा बहुत बड़े पैमाने पर थैलासीमिया मुक्त भारत के लिए कदम उठाये जायेगे।
संस्था के प्रधान बी दास बतरा ने प्रसूति विशेषज्ञ एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ की फेडरेशन फरीदाबाद ब्रांच की प्रधान डॉ किरण चांदना व् सचिव डॉ चंचल गुप्ता का विशेष आभार प्रकट किया जिनके सहयोग से समाजहित में एक बहुत बड़े मिशन की शुरुआत की गयी।
सभी उपस्तिथ गणमान्य डॉक्टरों व् समाज के गणमान्य लोगो से संस्था द्वारा एक प्रतिज्ञा पत्र पर हस्ताक्षर करवाए गए की वो थैलासीमिया मुक्त समाज के लिए अहम भूमिका निभाएंगे।
कार्यक्रम को सफल बनाने में इनरव्हील क्लब डिस्ट्रिक्ट 301 पूर्व चेयरमैन श्रीमती अनीता जैन, समाज सेवक प्रेम बांगा, समाज सेविका श्रीमती नताशा मल्होत्रा, सेंट्रल व्यू होटल के डायरेक्टर मोहिंदर खुराना, विशेष खुराना, विपिन जी, विनोद मिगलानी, पूजा गुप्ता, डॉ मोहिंदर कौर, डॉ सोनल, कनिका कालरा, मीनू मनचंदा, पार्थ कालरा की विशेष भूमिका रही।
अंत में फाउंडेशन अगेंस्ट थैलासीमिया के महासचिव रविंद्र डुडेजा, प्रधान बी. दास बतरा , कोषाध्यक्ष नीरज कुकरेजा, जे. के. भाटिया ने सभी उपस्तिथ गणमान्य लोगो का धन्यवाद किया।
With warm personal regards
Ravinder Dudeja
Founder Gen. Sect.
Foundation Against Thalassaemia Regd.
House No. 137 First Floor Sector 7A Faridabad 121006
Haryana India
+91-9868841164
We spread smiles.
Always need your help to serve Thalassaemic kids.
www.thalassaemia.in
P Please consider your environmental responsibility before printing this e-mail & any attached documents.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here