मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत एसीपी महेश श्योराण ने फरीदाबाद पुलिस के शहीद सहायक उप निरीक्षक योगराज को दी श्रद्धांजलि, किया पौधारोपण

0
27

फरीदाबाद के विभिन्न थानों में पंच प्रण की प्रतिज्ञा लेकर किया शहीदों को नमन

खुशनसीब हैं वे जवान, जिनके हिस्से में यह मुकाम आया है।
सलाम है उन वीरों को, जिनका खून देश के काम आया है।।

फरीदाबाद: सरकार द्वारा चलाए गए मेरी माटी मेरा देश अभियान के अंतर्गत पुलिस आयुक्त विकास कुमार अरोड़ा के दिशा निर्देश के तहत एसीपी एनआईटी महेश श्योराण ने फरीदाबाद पुलिस के शहीद जवान योगराज को उनके घर पहुंचकर श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर एसीपी के साथ सीनियर सिटीजन सेल प्रभारी इंस्पेक्टर सविता, वेलफेयर इंस्पेक्टर जयबीर नारा, उपनिरीक्षक महेश भी मौजूद रहे। इस अवसर पर शहीद पुलिसकर्मी की याद में पौधारोपण किया गया।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि सरकार द्वारा शहीदों के सम्मान में मेरी माटी मेरा देश अभियान चलाया गया है जिसके तहत देश के लिए अपनी जान कुर्बान करने वाले शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की जा रही है। सरकार द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार 75वें आजादी के अमृत महोत्सव समापन अवसर पर मेरी माटी मेरा देश अभियान राष्ट्र प्रेम को समर्पित है। देश के शहीदों के अमूल्य बलिदान के बलबूते हमें आजादी मिली है जिसके लिए हर भारतीय को देश के वीरों पर गर्व होना चाहिए। इसी के तहत एसीपी एनआईटी महेश श्योराण फरीदाबाद के रहने वाले शहीद सहायक उपनिरीक्षक योगराज निवासी एनआईटी के घर पहुंचे। वहां पर पहुंचकर उन्होंने शहीद पुलिसकर्मी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उन्हें नमन किया और उनके परिजनों को पुष्पमाला और शॉल भेंट की।

शहीद सहायक उप निरीक्षक योगराज वर्ष 1927 में अंबाला जिले के छाफर गांव में जन्मे जो पुलिस विभाग में 19 जनवरी 1949 को भर्ती हुए थे। वर्ष 1976 में श्री योगराज पुलिस चौकी नंबर दो में बतौर इंचार्ज तैनात थे। 27 सितंबर 1976 को सूचना मिली कि सारण गांव के पास लगभग 400/500 आदमी लाठी, फरसे व कुल्हाड़ियों के साथ निजी कंपनियों से निकाले गए कर्मचारियों के समर्थन में एकत्रित हो रहे हैं। किसी भी प्रकार की अनहोनी घटना की रोकथाम के लिए श्री योगराज पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे और एकत्रित भीड़ को शांत करने का पूरा प्रयास किया। इस भीड़ में शामिल कुछ अपराधिक किस्म के व्यक्तियों ने पुलिस कर्मचारियों पर हमला बोल दिया जिसमें काफी पुलिसकर्मियों को गंभीर चोटें आई। सहायक उप निरीक्षक योगराज ने साहस और कर्तव्यपरायणता का परिचय देते हुए आमजन की सुरक्षा के लिए अपराधियों का डटकर मुकाबला किया। इस दौरान उन्हें गंभीर चोटें आईं परंतु फिर भी उन्होंने बहादुरी के साथ अंतिम सांस तक उनका सामना किया और लोगों की सुरक्षा में अपने प्राण न्योछावर कर दिए। उनके इस अदम्य साहस एवम् वीरता पर हरियाणावासियों को सदैव गर्व रहेगा।

फरीदाबाद के विभिन्न पुलिस थानों में पंच प्रण की प्रतिज्ञा ली गई जिसमें भारत को एक विकसित देश बनाने, गुलामी की मानसिकता खत्म करने, भारत की समृद्ध विरासत पर गर्व करते हुए उसे संरक्षित रखने, एकता और एकता बनाए रखने, नागरिक के रूप में अपने कर्तव्यों को पूरा करने और राष्ट्र की रक्षा करने वालों का सम्मान करने पर ध्यान केंद्रित करने की शपथ ली गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here