मोदी-मनोहर सरकार की गारंटी के साथ अंतिम छोर तक पहुंच रही सरकारी योजनाएं-पूर्व मंत्री कविता जैन

0
7

गांव हुल्लाहेड़ी में पूर्व मंत्री कविता जैन तथा गांव तिहाड़ कलां में आयोजित कार्यक्रम का पूर्व मीडिया सलाहकार राजीव जैन ने किया शुभारंभ
-पूर्व मंत्री ने उपस्थित ग्रामीणों को दिलाई हमरा संकल्प विकसित भारत की शपथ
सोनीपत, 20 दिसंबर। केन्द्र और प्रदेश सरकार की सभी योजनाएं हर पात्र व्यक्ति तक पहुंचे इसी उद्देश्य से देश व प्रदेश में चलाई जा रही विकसित भारत संकल्प यात्रा बुधवार को गांव तिहाड़ कलां तथा हुल्लाहेड़ी पहुंची, जहां पर लोगों ने इस यात्रा के अंतर्गत गांव में पहुंची विडियों वैन का ग्रामवासियों ने जोरदार स्वागत किया। यात्रा के अंतर्गत गांव हुल्लाहेडी में कविता जैन तथा गांव तिहाड़ कलां में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्यमंत्री मनोहर लाल के पूर्व मीडिया सलाहकार राजीव जैन ने बतौर मुख्यातिथि किया। इस दौरान उन्होंने कार्यक्रम में विभिन्न विभागों द्वारा सरकारी योजनाओं को लेकर लगाई गई स्टॉलों का अवलोकर कर अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे कार्यक्रम में आने वाले हर पात्र व्यक्ति को योजना का लाभ प्रदान करें।
पूर्व मंत्री कविता जैन ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में मौजूदा प्रदेश सरकार ने अंत्योदय के मूल मंत्र के साथ विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ अंतिम छोर पर बैठे वास्तविक हकदार तक पहुंचाने का काम किया है। सरकार द्वारा योजनाओं का लाभ वास्तविक रूप से जरूरतमंद नागरिकों पहुंचे इसके लिए परिवार पहचान पत्र हरियाणा में योजनाओं के क्रियान्वयन का सशक्त माध्यम बन गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेशवासियों को सरल व सुगम माध्यम से सरकारी सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए हरियाणा सरकार की ओर से शुरू की गई परिवार पहचान पत्र योजना का असर अब अब धरातल पर पर दिखाई देने लगा है।
अंतिम व वंचित व्यक्ति तक पहुंच रही केन्द्र व हरियाणा सरकार की योजनाएं-पूर्व मीडिया सलाहकार राजीव जैन
विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत गांव तिहाड़ कलां में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम में लाभार्थियों से सीधा संवाद करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल के पूर्व मीडिया सलाहकार राजीव जैन ने कहा कि मोदी-मनोहर सरकार का ध्येय सरकारी योजनाओं को गरीब के घर द्वार तक पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत, चिरायु कार्ड, जन-धन खाता, हर घर नल से जल, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत जैसी अनेक योजनाएं हैं जिन्हें इस यात्रा के जरिए जनता के समक्ष रखा जा रहा है। यात्रा का मुख्य उद्देश्य हर एक व्यक्ति को केंद्र और राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से जोडऩा है। उन्होंने कहा कि साढ़े नौ सालों में मोदी सरकार और 9 सालों में मनोहर सरकार की जो योजनाएं बनी हैं यदि कोई व्यक्ति उन योजनाओं का लाभ लेने से वंचित रह गया है तो उन्हें योजनाओं से जोडकऱ लाभान्वित किया जा रहा है।
पूर्व मंत्री व पूर्व मीडिया सलाहकार ने कार्यक्रमों में नागरिकों को दिलाई ‘हमारा संकल्प-विकसित भारत’ की शपथ:-
इस दौरान पूर्व मंत्री ने गांव हुल्लाहेडी तथा पूर्व मीडिया सलाहकार गांव तिहाड़ कलां में नागरिकों को 2047 तक भारत को पूर्ण ‘विकसित और आत्मनिर्भर’ राष्ट्र बनाने के संकल्प की शपथ भी दिलाई। उन्होंने कहा कि आज से ही सभी नागरिक देश को विकसित बनाने के लिए अपनी भूमिका के साथ कार्य करें।
प्रदर्शनी के माध्यम से किया जा रहा है पात्र लोगों को लाभांवित:-
संकल्प यात्रा के दौरान एलईडी युक्त वैन में सरकार की विभिन्न योजनाओं को दिखाया गया तथा यात्रा के दौरान विभिन्न विभागों से संबंधित अंत्योदय पर आधारित स्टॉल लगाकर आमजन को जागरूक करते हुए लाभांवित किया गया। ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ कार्यक्रम के दौरान ‘मेरी कहानी-मेरी जुबानी’ के तहत विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों ने अपने मन की बात लोगों के साथ सांझा करते हुए बताया कि कैसे वह और उनका परिवार सरकार की अंत्योदय उत्थान एवं कल्याण से संबंधित योजनाओं का लाभ उठाकर अपने जीवन में बदलाव ला रहे हैं।
पूर्व मंत्री व पूर्व मीडिया सलाहकार ने उज्जवला योजना के तहत पात्र महिलाओं को वितरित किए गैस चूल्हे और गैस सिलेण्डर:-
कार्यक्रमों के दौरान पूर्व मंत्री कविता जैन तथा मुख्यमंत्री के पूर्व मीडिया सलाहकार राजीव जैन ने मौके पर ही उज्जवला योजना के तहत गांवों की महिलाओं को मुफ्त में उज्जवला योजना के तहत गैस चुल्हे और सिलेण्डर वितरित किए। उन्होंने कहा कि इस योजना की मदद से महिलाओं को चूल्हे से निकलने वाले धुएं से निजात मिली है। इस दौरान उन्होंने गर्भवति महिलओं को फल भी वितरित किए।
सांस्कृतिक कार्यक्रमों की दी प्रस्तुति:-
कार्यक्रम के दौरान सूचना, जन संपर्क, भाषा तथा सांस्कृतिक विभाग की भजन मंडली ने गीत, भजन व रागिनियों के माध्यम से सरकार की कल्याणकारी नीतियों की जानकारी दी। साथ ही स्कूली छात्राओं ने भी मनोहारी नृत्य-गायन कार्यक्रम प्रस्तुत किए।
पूर्व मीडिया सलाहकार ने राष्टï्रपति अवार्डी कप्तान फौजी को किया सम्मानित:-
कार्यक्रम में पूर्व मीडिया सलाहकार राजीव जैन ने तिहाड़ कलां के राष्टï्रपति अवार्डी कप्तान फौजी के अलावा गांव के खिलाड़ी सतीश, नवीन, प्रवीन, हिमांशु, गौरव, ज्योति, सागर, गुलाब सिंह, राजेश, हवासिंह, यशिका, नरेन्द्र, दलबीर, जयकंवार तथा ज्योति को भी सम्मानित किया
मेरी कहानी मेरी जुबानी:-
-गांव हुल्लाहेड़ी की बबती ने बताया कि उन्होंने प्रधामंत्री मातृत्व वंदना योजना का लाभ उठाते हुए तीन किश्तों में 05 हजार रूपये की आर्थिक मदद हासिल की। इसके लिए मैं प्रधानमंत्री का धन्यवाद करती हूं कि उन्होंने गर्भवति महिलाओं की चिंता करते हुए उन्हें आर्थिक सहारा प्रदान किया।
इस मौके पर बीडीपीओ उत्तम, गांव तिहाड़ कलां के सरपंच पवन, मोनू डागर, गांव हुल्लाहेड़ी की सरपंच पूजा देवी सहित अनेक विभागों के अधिकारी व ग्रामीण मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here