योजनाओं से वंचित लोगों को लाभ देने का सशक्त माध्यम है विकसित भारत संकल्प यात्रा

0
2

चरखी दादरी, 20 दिसंबर। विकसित भारत संकल्प यात्रा उन लोगों तक पहुंचने का एक बड़ा माध्यम बन गई है जो अब तक सरकारी योजनाओं से नहीं जुड़ पाए हैं। सरकार जनता के घरद्वार पर पहुंचकर उन्हें योजनाओं की जानकारी दे रही है और लाभार्थियों की पहचान कर उन्हें लाभान्वित कर रही है। सरकार का उद्देश्य यह है कि कोई भी पात्र सरकार द्वारा जनहित के लिए बनाई गई योजनाओं व सेवाओं का लाभ लेने से वंचित न रह जाए।
भाजपा के किसान मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष सुखविन्द्र मांढी ने द्वारका गांव में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में यह बता कही। उन्होंने कहा कि सरकार का उद्देश्य केन्द्र सरकार की योजनाओं के बारे में जनता के बीच जागरूकता बढ़ाना और अधिक से अधिक लोगों को विशेषकर कमजोर वर्ग के लोगों को योजना के दायरे में लाना है। विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत वैन विशेष रूप से डिजाइन की गई है, जिसके माध्यम से केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भारत को विकसित देश बनाने में समाज के हर नागरिक को अपना योगदान देना होगा। सरकार समाज के अंतिम व्यक्ति को खुशहाल बनाने के लिए योजनाओं का 100 फीसदी लाभ लोगों तक पहुंचा रही है।
उन्होंने कहा कि सरकार अंतिम व वंचित व्यक्तियों का सपना पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। जिनके पास अपना घर नहीं है, उन्हें अपना घर मिले, इसकी चिंता भी सरकार कर रही है। उन्होंने कहा कि मोदी की गारंटी वाली गाड़ी युवा और नारी शक्ति को और सशक्त कर रही है, जिन्हें योजनाओं का लाभ मिला है, वह लोगों को बताएं तो दूसरों को ज्यादा भरोसा होगा। सरकार का लक्ष्य गांव के गरीब से शहर की झुग्गी-झोपड़ी तक सरकार की योजनाएं पहुंचाने का है।
ढाणी गुजरान, ईमलोटा, डांडमा, नौरंगाबास जाटान व बिगोवा गांव में भी हुए कार्यक्रम
जिला के विभिन्न गांवों में आयोजित कार्यक्रमों जिला परिषद के चेयरमैन मनदीप डालावास, डा. किरण कलकल, राजेश बंटी, एसडीएम नवीन कुमार व सुरेश कुमार आदि ने मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की और विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई स्टॉलों का अवलोकर करके लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किए। साथ ही उन्होंने उत्कृष्टï कार्य करने वाले लोगों को भी सम्मानित किया। कार्यक्रमों में हमार संकल्प विकसित भारत की शपथ भी दिलवाई गई और घरती कहे पुकार के नाटक व माटी करे पुकार गीत का प्रदर्शन भी किया गया।
विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान योजनाओं की दी जा रही जानकारी
अतिथियों ने कार्यक्रम के दौरान गांवों में विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई स्टालों का अवलोकन भी किया। विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान विभिन्न गांवों में कार्यक्रमों के दौरान जल जीवन मिशन, नैनो यूरिया, ड्रोन प्रदर्शन, प्राकृतिक खेती, सिकल सैल एनीमिया, आभा कार्ड, उज्ज्वला, स्वामित्व योजना, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, अंत्योदय योजना, पीएम-स्वनिधि योजना आदि की संपूर्ण जानकारी ग्रामीणों को प्रदान की जा रही है।
पात्र लोगों को योजनाओं से किया जा रहा है लाभान्वित
विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान आयोजित कार्यक्रमों में योजनाओं से वंचित पात्र व्यक्तियों को चिह्नित करके उन्हें पीएम-स्वनिधि, हेल्थ कैंप, आयुष्मान कार्ड, आधार अपडेट, पीएम-उज्ज्वला योजना आदि का ऑन स्पॉट लाभ प्रदान किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त चिकित्सा शिविर लगा कर लोगों की स्वास्थ्य जांच की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here