सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेला- …जब खाकी वर्दीधारियों ने बिखेरे सांस्कृतिक रंग

0
33


पशुडी गाने पर तालियों व सीटीयों से गूंज उठा पांडाल
मुंबई में एक टीवी शो से चर्चा में आया था हारमोनी ऑफ द पाइन हिमाचल पुलिस बैंड
कोविड दौर में इनके गीत को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रिट्वीट किया तो लाखों लोगों ने कुछ ही घंटों में फालो किया था
कला एवं सांस्कृतिक विभाग के निदेशक महावीर सिंह ने दीप प्रज्वलित कर किया सांस्कृतिक संध्या की शुभारंभ


सूरजकुंड, (फरीदाबाद) ANURAG SHARMA 36वें सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेले में शुक्रवार की सांस्कृतिक संध्या मुंबई में एक टीवी शो से चर्चा में आए हारमोनी ऑफ द पाइन हिमाचल पुलिस बैंड के नाम रही। इस शुरीली शाम में खाकी वर्दी धारियों ने फिल्मी और सूफी गायकी का ऐसा रंग जमाया कि बड़ी चौपाल में मौजूद हर शख्स मस्ती में झूमने लगा। कला एवं सांस्कृतिक विभाग के निदेशक महावीर कौशिक ने मुख्य अतिथि के तौर पर दीप प्रज्वलित कर सांस्कृतिक संध्या की शुभारंभ किया। कला एवं सांस्कृतिक विभाग के सौजन्य से बड़ी चौपाल पर आयोजित इस सांस्कृतिक संध्या का देश विदेश के मेहमानों ने भरपूर आनंद उठाया। सनद रहे कि कोविड के दौर में इनके गीत को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रिट्वीट किया तो लाखों लोगों ने कुछ ही घंटों में फालो किया था।इस्पेक्टर विजय कुमार ने सबसे पहले देशभक्ति से ओतप्रोत ‘बंदे मातरम व भारत हमको जान से भी प्यारा है से सांस्कृतिक संध्या की शुरुआत की। उसके बाद बॉर्डर पर अपने  परिवार से  दूर रहकर सरहदों की रखवाली करने वाले हमारे देश के वीर सैनिकों को समर्पित संदेशे आते हैं गाकर सैनिक की बाट जोह रही प्रियतम की वेदना को दर्शाया। पूरे कार्यक्रम में कहीं मिट्टी की महक तो कहीं प्रेम व श्रृंगार रस की झलक देखने को मिली। सभी पुलिसकर्मियों ने शुरों की ऐसी सरिता बहाई कि हर कोई संस्कृति की रंगत में डूबने लगे।वहीं शहीद भगत सिंह को समर्पित वीर रस से ओतप्रोत मेरा रंग दे बसंती चोला सुनाया तो दर्शकों में देशभक्ति का संचार देखते ही बनता था। इस दौरान देशभक्ति की भावना, जज्बा व रोमांच देखने लायक था। 70 व 80 दशक के दरमियान मशहूर गानों में शामिल फिल्म छोटी सी बात का जानेमन-जानेमन तेरे दो नयन पेश किया तो उस दौर के दर्शक अपने अतीत में खो गए। उसके बाद युवाओं को समर्पित ओ मितवा के साथ-साथ पशुडी गाना प्रस्तुत किया तो पूरा पांडाल तालियों और सीटीयों की आवाज से गूंज उठा। इसके अलावा उन्होंने कजरारे कजरारे, कोई मिल गया, ओम शांति ओम और हवन करेंगे आदि कई गाने गाकर माहौल को मदमस्त कर दिया। हिंदी फिल्मों के प्रसिद्ध संगीतकार आरडी बर्मन के सन 1960 से 1990 तक के गुलदस्ते सुनाकर दर्शकों का खूब मनोरंजन किया। हिमाचल पुलिस बैंड की इस टीम में दीपिका ठाकुर, कृतिका तनवर, कार्तिक शर्मा, दीपा शर्मा, मुशकान, मंजीत, हितेश, आशीश, दलीप, कशीश,कमल, मनमोहन,  के अलावा दूसरे कलाकार भी शामिल थे।
इस अवसर पर हरियाणा पर्यटन निगम के एमडी नीरज कुमार, कला एवं सांस्कृतिक अधिकारी सुमन डांगी, डा. दीपिका व रेणु हुड्डा के अलावा अन्य गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here