कुरुक्षेत्र के गांव और शहर में एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत लगेंगे 2.5 लाख पौधे:सुशील सारवान

0
2

मुख्यमंत्री नायब सिंह कैथल से प्रदेशव्यापी एक पेड़ मां के नाम अभियान में करेंगे शिरकत, कुुरुक्षेत्र के सभी ब्लॉकों और उपमंडलों में अधिकारियों की देखरेख में लगेंगे पौधे, उपायुक्त सुशील सारवान ने ली अधिकारियों की बैठक

कुरुक्षेत्र 15 अगस्त उपायुक्त सुशील सारवान ने कहा कि जिला कुरुक्षेत्र में 16 अगस्त तक एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत 2.50 लाख पेड़ लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसमें कुरुक्षेत्र में 1 लाख पौधे और उपमंडलों में 50-50 पौधे रोपित करने का लक्ष्य है। इस लक्ष्य को पूरा करवाने के लिए जिला के सभी अधिकारी पूरी ईमानदारी के साथ काम करेंगे और अभियान के तहत पेड़ लगवाना सुनिश्चित करेंगे। इसके साथ-साथ रोपित किए गए पौधों की जिओ टैगिंग की जाएगी। अधिकारी कोशिश करें कि अधिकतर पौधे फलदार हो, जिनमें आम, अमरूद, पपीता, चीकू, जामुन, इत्यादि व छाया प्रदान करने वाले पौधे रोपित किए जाए।

उपायुक्त सुशील कुमार सारवान वीरवार को उपायुक्त आवास कार्यालय पर अधिकारियों की एक बैठक को संबोधित कर रहे थे। उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए सभी को पूरी ईमानदारी से काम करना होगा। खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी गांवों में पंचायत की खाली पड़ी जमीन, शिक्षा विभाग के माध्यम से विश्वविद्यालयों, सरकारी व प्राइवेट स्कूलों, कॉलेजों, सेक्टरों की ग्रीन बेल्ट, कल्पना चावला तारामंडल, सरकारी कार्यालयों, रेस्ट हाउस आदि में पौधा रोपण करवाना सुनिश्चित करेंगे। इसके साथ-साथ इन पौधों का संरक्षण भी किया जाए। नगर परिषद व नगर पालिका के अधिकारी मिलकर वार्ड वाईज रुप रेखा बनाकर शहर के पार्कों व सेक्टरों की ग्रीन बेल्ट में पौधे रोपित करवाएंगे।

उन्होंने कहा कि सभी एसडीएम अपने-अपने उपमंडल में अधिकारियों की बैठक लेंगे और अधिकारियों, ग्राम पंचायतों, पटवारियों, ग्राम सचिव आदि के माध्यम से गांवों में भी पौधारोपण करवाना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि ईओ एमसी थानेसर को, लाडवा, पिहोवा, इस्माईलाबाद व शाहबाद के सचिवों, एसडीएम थानेसर, सीईओ जिला परिषद, डीडीपीओ, महिला एवं बाल विकास विभाग की परियोजना अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी, जिला वन अधिकारी, एक्सईएन पीडब्लयूडी, सिंचाई विभाग एक्सईएन, पुलिस विभाग, एमडी शुगर मिल, डीएचईओ, एचएसपीसीबी के आरओ तथा आयुष विश्वविद्यालय को एक पेड मां के नाम लगाने का लक्ष्य दिया है। यह सभी विभाग अपने लक्ष्य को पूरा करना सुनिश्चित करेंगे ताकि कुरुक्षेत्र जिला में 2.5 लाख पौधों को लगाया जा सके। सभी अधिकारी लगाए जाने वाले पौधों की जीओ टैगिंग भी करेंगे और इनकी देखभाल भी करेंगे।

उन्होंने कहा कि प्रदेश व्यापी एक पेड़ मां के नाम अभियान का आगाज 16 अगस्त को कैथल से मुख्यमंत्री नायब सिंह कर रहे है। इस अभियान के साथ ही कुरुक्षेत्र में भी शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में पौधे लगाएं जाएंगे। इस लिए आमजन भी एक पेड़ मां के नाम अभियान को एक उत्सव की तरह मनाए और पौधारोपण कार्य में बढ़चढ़कर अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। इस मौके पर एसडीएम सुरेंद्र पाल, नगराधीश डा. रमन गुप्ता, जिप सीईओ अशोक कुमार मुंजाल, डीडीपीओ विकास कुमार, वन विभाग रेंजर शमशेर सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here