*राज्य में 430 हर्बल गार्डन किया जा रहे हैं स्थापित: पठानिया*

0
0

*चड़ी में राष्ट्रीय अश्वगंधा अभियान के तहत पौधे किए वितरित*

*स्लोगन, पेंटिंग्स तथा क्विज प्रतियोगिता के विजेताओं को नवाजा*

धर्मशाला, शाहपुर 23 अगस्त। उपमुख्य सचेतक केवल सिंह पठानिया ने कहा कि राज्य में 430 हर्बल गार्डन स्थापित किये जा रहे हैं ताकि आम जनमानस को हर्बल पौधों के औषधीय उपयोग के बारे में जागरूक किया जा सके। शुक्रवार को शाहपुर विस क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चड़ी में राष्ट्रीय अश्वगंधा अभियान के आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि उपमुख्य सचेतक केवल सिंह पठानिया ने लोगों को अश्वगंधा के पौधे वितरित करने के उपरांत कहा कि लोगों के स्वास्थ्य को सुधारने के लिए राष्ट्रीय अश्वगंधा अभियान अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसके तहत लोगों को अश्वगंधा की खेती करने, उनके उपयोग तथा इसके लाभों के बारे में जानकारी प्रदान की जा रही है ।

उन्होंने कहा कि अश्वगंधा रोग प्रतिरोधक शक्ति की बढ़ाने वाला ओषधीय पौधा है और इसका उपयोग पारंपरिक भारतीय आयुर्वेदिक चिकित्सा में हजारों सालों से किया जाता रहा है । उपमुख्य सचेतक ने कहा कि प्रदेश में राष्ट्रीय अश्वगंधा अभियान के अंतर्गत अश्वगंधा के 2 लाख पौधे वितरित किये जा रहे हैं जबकि जिला काँगड़ा में 20 हजार पौधे वितरित किए जा रहे हैं।

उपमुख्य सचेतक केवल सिंह पठानिया ने कहा कि वर्तमान सरकार बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए कृतसंकल्प है तथा टांडा मेडिकल कॉलेज में विभिन्न पदों को भरा जा रहा है ताकि लोगों को उपचार की सुविधा मिल सके। उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र में जल शक्ति विभाग द्वारा जल जीवन मिशन तथा अन्य विकास कार्यों पर 10 करोड़ 30 लाख रुपये व्यय किये जा रहे हैं । इसके अतिरिक्त रूल्ला दी कूहल के लिए 25 लाख की धनराशि जारी कर दी गयी है । उन्होंने कहा ग्राम पँचायत चड़ी में पिछले 18 माह के कार्यकाल में विभिन्न विकास कार्यों पर 57 लाख रुपये व्यय किये गए हैं । रावमापा चड़ी में 18 लाख 45 हजार व्यय करके अतिरिक्त कमरों का निर्माण कार्य प्रगति पर इस अवसर पर आयुष विभाग के डॉ आशीष राणा ने मुख्यातिथि तथा अन्य आये हुए मेहमानों का स्वागत किया । जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ हरीश भारद्वाज ने इस अभियान बारे विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने इस दिव्य पौधे अश्वगंधा के बारे विस्तृत जानकारी दी तथा आयुष विभाग द्वारा कार्यन्वित किये जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों बारे भी अवगत करवाया । अश्वगंधा अभियान के तहत स्कूल के बच्चों ने स्लोगन, पेंटिंग्स तथा क्विज प्रतियोगिता में भाग लिया । विजेताओं को मुख्य सचेतक केवल पठानिया ने स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया ।

डडयारा कालोनी में सड़क का किया निरीक्षण

उप मुख्य सचेतक केवल पठानिया चड़ी पँचायत के अंतर्गत डडयारा कलोनी में सड़क का निरीक्षण किया तथा लोगों की समस्याओं को भी सुना । उन्होंने ग्रामीण विकास विभाग को पानी की उचित निकासी का प्राकलन बनाने तथा सड़क को ठीक करने के आदेश दिए । उन्होंने कहा कि यहां पर एक हैंडपंप तथा सोलर लाइट भी लगा दी जायेगीं । कॉलोनी में पहुँचने पर उनका भव्य स्वागत किया गया ।

इस अवसर पर एसडीएम शाहपुर करतार चंद, ओएसडी आयुष विभाग डॉ सुनीत पठानिया, एटीसी शाहपुर की प्रभारी एवं साईंटिफिक अधिकारी सुनन्दा पठानिया, अश्वगंधा अभियान के जिला नोडल अधिकारी डॉ अनीश भाटिया, अधिशासी अभियंता विद्युत अमित शर्मा,जलशक्ति अमित डोगरा, गज प्रोजेक्ट के अधिशासी अभियंता सुभाष शर्मा, सहायक अभियंता रज्जाक मोहम्मद, कार्यकारी बीडीओ हरिकृष्ण, चड़ी की प्रधानाचार्य अरुणा, प्रधानाचार्य भटेछ शमसेर भारती, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डीडी शर्मा, आयुष विभाग के चिकित्सक,उपमुख्य सचेतक के सलाहकार विनय, एचआरटीसी के बीओडी के निदेशक विक्कू ,सुशील शर्मा स्थानीय प्रधान सुदेश, पूर्व प्रधान सुनीत, कामना चैधरी, लाल सिंह, कविता थापा, अर्जुन, देश राज ,आयुष विभाग का स्टाफ, स्कूली बच्चे एवं स्थानीय लोग उपस्थित रहे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here