आत्मविश्वास केवल तभी आता है जब युवाओं को अपनी शिक्षा, ज्ञान और कौशल पर पूरा विश्वास होता है – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

0
81

बुधवार (3 मार्च, 2021) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि छात्रों और युवा वैज्ञानिकों के लिए उच्च शिक्षा और अनुसंधान पर नए अवसर बढ़ रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा, “भारत ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में दुनिया के शीर्ष 50 देशों में शामिल है और लगातार बेहतर कर रहा है। उच्च शिक्षा, अनुसंधान और नवाचार को निरंतर बढ़ावा देने के साथ, हमारे छात्रों और युवा वैज्ञानिकों के लिए नए अवसर बहुत विकसित हो रहे हैं। अच्छी बात यह है कि आरएंडडी में बेटियों की भागीदारी में संतोषजनक वृद्धि हुई है। ”

प्रधान मंत्री की टिप्पणी शिक्षा क्षेत्र के बारे में बजट प्रावधानों के प्रभावी कार्यान्वयन पर एक वेबिनार में उनके संबोधन के दौरान आई।

उन्होंने कहा कि इस साल के बजट में स्वास्थ्य के बाद दूसरा सबसे बड़ा फोकस शिक्षा, कौशल, अनुसंधान और नवाचार पर है।

प्रधान मंत्री ने कहा, “विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और आर एंड डी संस्थानों में बेहतर तालमेल आज हमारे देश की सबसे बड़ी जरूरत बन गया है। इसे देखते हुए, ग्लू ग्रांट प्रदान किया गया है, जिसके तहत नौ शहरों में आवश्यक तंत्र तैयार किए जा सकते हैं,” प्रधान मंत्री ने कहा।

उन्होंने कहा कि यह मंथन सत्र ऐसे समय में हो रहा है जब देश तेजी से उस संपूर्ण पारिस्थिति की तंत्र को बदलने की ओर बढ़ रहा है जो उसके व्यक्तिगत, बौद्धिक, औद्योगिक स्वभाव और प्रतिभा को दिशा देता है।

पीएम मोदी ने व्यक्त किया कि देश के युवाओं में आत्मविश्वास आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए आवश्यक है।

“आत्मविश्वास केवल तभी आता है जब युवाओं को अपनी शिक्षा, ज्ञान और कौशल पर पूरा विश्वास होता है। आत्मविश्वास केवल तभी आता है जब उन्हें पता चलता है कि उनकी शिक्षा उन्हें अपना काम करने का अवसर दे रही है और आवश्यक कौशल भी प्रदान कर रही है,” उन्होंने कहा।

उन्होंने बताया कि इस बजट में प्रशिक्षुता, कौशल विकास और उन्नयन पर दिया गया जोर भी अभूतपूर्व है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, “इस बजट में किए गए सभी प्रावधान उच्च शिक्षा के लिए देश के दृष्टिकोण में बड़े पैमाने पर बदलाव का कारण बनेंगे। यह बजट उन प्रयासों को आगे बढ़ाता है जो शिक्षा को वर्षों से रोजगार और उद्यमशीलता की क्षमताओं से जोड़ने के लिए किए गए हैं।”

उन्होंने बताया कि पहली बार, देश के उच्च संस्थानों में स्कूलों में अटल इन्क्यूबेशन सेंटरों में अटल टिंकरिंग लैब्स पर अधिक ध्यान केंद्रित किया गया है।

पीएम मोदी ने कहा कि स्टार्ट-अप के लिए हैकथॉन की नई परंपरा देश के युवाओं और उद्योग दोनों के लिए एक बड़ी ताकत बन गई है।

उन्होंने कहा, “3,500 से अधिक स्टार्ट-अप का विकास और पहल नवाचार के लिए राष्ट्रीय पहल के माध्यम से किया गया है,” उन्होंने कहा।

प्रधान मंत्री मोदी ने यह भी बताया कि राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग मिशन के तहत IIT BHU, IIT-Kharagpurand IISER, पुणे में तीन सुपर कंप्यूटर – परमशिव, परम शक्ति और परम ब्रह्म की स्थापना की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here