उपायुक्त यशपाल ने बताया कि अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग कल्याण विभाग द्वारा हरियाणा सरकार द्वारा चलाई जा रही विभागीय स्कीमों को बेहतर ढंग से लागू किया जा रहा है।

0
72

Front News Today: फरीदाबाद, 17 मार्च। उपायुक्त यशपाल ने बताया कि अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग कल्याण विभाग द्वारा हरियाणा सरकार द्वारा चलाई जा रही विभागीय स्कीमों को बेहतर ढंग से लागू किया जा रहा है। उनहेंने बताया कि वित्त वर्ष 2020-21 में मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के अंतर्गत बीपीएल व गैर बीपीएल परिवार जिनकी आय एक लाख रुपये से कम है ऐसे 571 परिवारों की बेटियों की शादी के लिए कन्यादान के रूप में दो करोड़ 21 लाख 98 हजार रुपये की राशि वितरित की जा चुकी है।

उपायुक्त ने बताया कि वित्त वर्ष 2020-21 में डॉ. बी.आर. अंबेडकर मेधावी छात्रवृति योजना के अंतर्गत मैरिट में आने वाले अनुसूचित जाति व पिछड़े वर्ग के छात्र-छात्रा जो वित्त वर्ष में 10वीं कक्षा व 12वीं कक्षा में पास हुए 481 योग्य छात्रों को कुल 38 लाख 56 हजार रुपये की राशि छात्रवृति के रूप में प्रदान की गई है। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा चलाई जा रही स्कीम अत्याचार निवारण योजना के अंर्तगत वित्त वर्ष में कुल 14 लाभपात्रों पर 16 लाख 50 हजार रुपये की राशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की गई है। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री सामाजिक समरसता अंतर्जातीय विवाह शगुन योजना के अंतर्गत वित्त वर्ष में 28 लाभपात्रों पर कुल 65 लाख दो हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गई। इन योजनाओं के ऑनलाईन आवेदन पत्र विभागीय वैबसाईट www.scbcharyana.com पर प्राप्त किए जा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here