मानव रचना डेंटल कॉलेज ने विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2022 के अवसर पर राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया

0
122
मानव रचना डेंटल कॉलेज

फरीदाबाद, 31 मई, 2022: डिपार्टमेंट ऑफ़ पब्लिक हेल्थ एंड डेंटिस्ट्री, मानव रचना डेंटल कॉलेज, एफडीएस, एमआरआईआईआरएस ने हाल ही में विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2022 के अवसर पर “तंबाकू नियंत्रण: स्वास्थ्य देखभाल और परे” विषय पर एक राष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी की। यह सम्मेलन इस मुद्दे के बारे में जागरूकता बढ़ाने और तंबाकू नियंत्रण के अन्य पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने के लक्ष्य के साथ आयोजित किया गया था, जैसे कि राजकोषीय, विधायी, और अन्य नियामक तकनीकों, तंबाकू समाप्ति के अलावा।

इस सम्मेलन ने दिल्ली एनसीआर, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु राज्यों के प्रतिनिधियों को आकर्षित किया, जो वस्तुतः सम्मेलन में शामिल हुए। इस आयोजन में 250 पंजीकरण और वैज्ञानिक पोस्टर और पेपर प्रस्तुति के लिए 92 प्रविष्टियां दर्ज की गईं।

मुख्य वक्ताओं में डॉ. एल स्वस्तीचरण, अतिरिक्त उप निदेशक, महानिदेशक (ईएमआर) डीजीएचएस, स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार शामिल थे, जिन्होंने ‘भारत में तंबाकू नियंत्रण रणनीति’ विषय पर बात की। दूसरे वक्ता डॉ. पीसी गुप्ता सर, निदेशक, हीलिस सेखसरिया इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक हेल्थ, मुंबई ने ग्लोबल टोबैको कंट्रोल विषय पर बात की और तंबाकू उद्योग के हस्तक्षेप की बारीकियों, तंबाकू उत्पादों पर चित्रात्मक चेतावनी और सादे पैकेजिंग की मांग को कम करने के उपाय के रूप में उल्लेख किया। तीसरे वक्ता डॉ. पवन गुप्ता, निदेशक एचएन मैक्स इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर केयर, नई दिल्ली और संस्थापक – आईसीएएनसीएआरई (एनजीओ) ने तंबाकू समाप्ति के लिए क्षमता निर्माण पर बात की और इस आयोजन के लिए देश भर में कई स्वास्थ्य पेशेवरों को तंबाकू बंद करने के प्रशिक्षण की अपनी यात्रा के माध्यम से हमारा नेतृत्व किया। उन्होंने अपनी अंतर्दृष्टिपूर्ण वार्ता के साथ दर्शकों को समृद्ध किया और सत्र को डॉ अभिषेक मेहता, प्रोफेसर और एचओडी, सार्वजनिक स्वास्थ्य दंत चिकित्सा विभाग, जामिया मिलिया इस्लामिया द्वारा बुलाया गया था।

मानव रचना डेंटल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. अरुणदीप सिंह और एमआरआईआईआरएस के कुलपति डॉ. संजय श्रीवास्तव ने तंबाकू नियंत्रण के क्षेत्र में प्रयास करने के महत्व पर प्रकाश डाला। दिन के वैज्ञानिक सत्रों में तीन मुख्य व्याख्यान शामिल थे। सम्मेलन को हरियाणा राज्य दंत चिकित्सा परिषद से 4 सीडीई बिंदुओं के लिए अनुमोदित किया गया था और इसमें एचएसडीसी पर्यवेक्षक के रूप में सुधा रुस्तगी डेंटल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. चारु मोहन मरिया सर ने भाग लिया था।

ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड में आयोजित 8 वैज्ञानिक सत्रों की एक श्रृंखला में कुल 92 वैज्ञानिक पत्र और पोस्टर प्रस्तुत किए गए। यह भारत में किसी भी डेंटल कॉलेज द्वारा विशेष रूप से तंबाकू नियंत्रण पर आयोजित पहला राष्ट्रीय सम्मेलन था। सम्मेलन में पूरे देश से कागज और पोस्टर प्रस्तुतियों के लिए भारी भागीदारी प्राप्त हुई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here