*गुमराह करने वाले सीएससी केन्द्र संचालक की आईडी बंद करने के आदेश – डा. यश गर्ग*

0
4

*वार्ड नंबर-16 चंडी मंदिर की गली का निर्माण सप्ताहभर में करें पूरा – उपायुक्त*

*उपायुक्त ने समाधान शिविर में आमजन की 49 शिकायतों की सुनवाई कर हल करने के दिए निर्देश*

पंचकूला, 12 जुलाई – उपायुक्त डा. यश गर्ग ने शमशेर सिंह की शिकायत पर सीएससी केन्द्र संचालक के खिलाफ गुमराह किए जाने पर कार्रवाई करने के साथ ही सीएससी केन्द्र संचालक की आईडी बंद करने के निर्देश दिए। शमशेर सिंह सरकारी लाभ लेने के लिए समाधान शिविर में इनकम ठीक करवाने के आया था। उन्होंने बताया कि वो कल शाम को ही सीएससी केन्द्र पर चैक करवाया है, उसकी इनकम अब भी ज्यादा ही दिखाई जा रही है।

उपायुक्त ने शिकायत की जांच करते समय पता चला कि इनकम ठीक होने के बाद बीपीएल राशन कार्ड और आयुष्मान कार्ड भी बना हुआ है। ऐसे में सीएससी केन्द्र संचालक गलत मंशा रखते हुए शमशेर सिंह को गुमराह कर रहा है। उपायुक्त ने अतिरिक्त उपायुक्त को जांच कर सीएससी केन्द्र संचालक के खिलाफ कार्रवाई करने और उसकी आईडी तुरंत प्रभाव से बंद करने के निर्देश दिए।

उपायुक्त डा. यश गर्ग आज लघु सचिवालय में आयोजित समाधान शिविर में आमजन की समस्याओं को सुन रहे थे। शिविर में शुक्रवार को 49 शिकायतों की सुनवाई की गई। मौके पर ही अधिकारियों को संबन्धित शिकायतों पर जल्द से जल्द समाधान कर रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए गए।

उपायुक्त ने वार्ड नंबर-16 चंडी मंदिर के वासियों की शिकायत पर सप्ताह में गली निर्माण का कार्य पूरा करने के निर्देश दिए । काॅलोनी के लोगों की तरफ से जरनैल सिंह ने बताया कि उनकी काॅलोनी में एकमात्र गली का निर्माण छोड़ दिया गया। रास्ते में गहरे गडढे बने हुए हैं। बरसाती पानी खड़ा रहने से फिसलन बने हुए है। जिस कारण से हादसा होने का भय बना हुआ है। उपायुक्त ने नगर निगम को जल्दी निर्माण कार्य शुरू कर सप्ताहभर में पूरा करने के लिए निर्देश दिए।

डा. यश गर्ग ने गांव बोरंग निवासी रवि कुमार की शिकायत पर वन विभाग को रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। रवि कुमार ने शिकायत में बताया कि जंगल की आग के कारण उसके पशुओं का बाड़ा जलकर नष्ट हो गया। उन्होंने बाड़ा का निर्माण करने के लिए आर्थिक सहायता मुहैया करवाने की गुहार लगाई। उपायुक्त ने वन विभाग को इस बारे में सहायता करने संबन्धित निर्देश दिए।

उपायुक्त ने ग्राम पंचायत बालकवाला की शिकायत पर गांव के 60 घरों में पीने का पानी मुहैया करवाने के निर्देश दिए। ग्राम पंचायत ने बताया कि गांव के करीब 60 घरों में पीने की पानी की व्यवस्था नहीं है। उपायुक्त ने पब्लिक हेल्थ विभाग को गांव में पानी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने पब्लिक हेल्थ विभाग को गांव बूढ़ की पंचायत की शिकायत पर पीने के पानी की व्यवस्था के लिए जलघर में बड़ी मोटर रखने के निर्देश दिए।

डा. यश गर्ग ने बिल्ला गांव निवासी रोशन लाल की शिकायत पर अगले सप्ताह से हाईवे में आई जमीन के मामलों की सुनवाई शुरू करने का आश्वासन दिया। सरपंच कृष्णा देवी ने शिकायत में बताया कि गांव में बिजली के पोल लगाए जाने की आवश्यकता है। उपायुक्त ने बिजली विभाग को गांव में जल्द से जल्द पोल लगाकर रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए।

उपायुक्त ने रोहित शर्मा की शिकायत पर बिजली विभाग को मौके का मुआयना करके रिपोर्ट देने के निर्देश दिए गए। शिकायत में रोहित शर्मा ने बताया कि उन्होंने बेसमेंट में रिहायश की हुई है और दुकान को चला रहे हैं। बिजली विभाग से दुकान के लिए व्यवसायिक बिजली कनेक्शन लिया हुआ है। हमें रिहायश के लिए अलग से बिजली कनेक्शन दिया जाए।

डा. यश गर्ग ने राममूर्त सिंह की शिकायत पर नगर निगम को प्रोपर्टी बिल ठीक करने के निर्देश दिए। राममूर्त सिंह ने शिकायत में बताया कि उसका प्रोपर्टी बिल गलत आ गया। विभाग ने कहा कि पहले ये भरना पड़ेगा बाद में ठीक करके वापस लौटा दिया जाएगा, लेकिन उस गलत बिल को अभी तक ठीक नहीं किया गया और ना ही उसके पैसे लौटाए गए हैं।

*एफिडेविट के बिना इनकम का नहीं होगा आवेदन*

उपायुक्त डा. यश गर्ग ने बताया कि परिवार पहचान पत्र में सरकार की हिदायतों के अनुसार इनकम में अपडेट के लिए आवेदन के साथ एफिडेविट देना अनिवार्य है। बिना एफिडेविट के आवेदन नहीं होगा। आवेदन आने के बाद आवेदक का सर्वे करवाया जाएगा। सर्वे के बाद आय को दुरूस्त किया जा सकेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here