सरकारी स्कूलों की कार्यप्रणाली में निरंतर सुधार करने में अहम भूमिका निभा रही स्कूल प्रबंधन समितियां : शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा

0
3

-सरस्वती महिला महाविद्यालय में जिला स्तरीय विद्यालय प्रबंधन समिति का प्रशिक्षण और सम्मेलन कार्यक्रम का किया गया आयोजन

-एसएससी सदस्यों, स्टार शिक्षकों व स्टार मैटर निपुण व 10वीं व 12वीं में अव्वल रहे विद्यार्थियों को किया सम्मानित

सरस्वती महिला महाविद्यालय में शनिवार को विद्यालय शिक्षा विभाग हरियाणा के द्वारा जिला स्तरीय विद्यालय प्रबंधन समिति का प्रशिक्षण और सम्मेलन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ प्रदेश की शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने बतौर मुख्य अतिथि मां सरस्वती की मूर्ति के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित करके किया। कार्यक्रम में पहुंचने पर विधायक दीपक मंगला व विधायक जगदीश नायर ने कार्यक्रम में पहुंचने पर शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा को पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत अभिवादन किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रदेश की शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने कहा कि स्कूल प्रबंधन समितियों (एसएमसी) को सरकारी स्कूलों पर बारीकी से नजर रखनी होगी। एसएमसी सदस्य विभाग की मजबूत इकाई है और शिक्षा की गुणवत्ता सुधार करने के लिए समिति के सदस्य निरंतर प्रयास कर कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नायब सिंह के मार्गदर्शन में शिक्षा के स्तर में और अधिक सुधार करने तथा विद्यार्थियों को बेहतर संसाधन एवं अन्य सुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य से इस दिशा में निरंतर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि एसएमसी सदस्यों द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे कार्य सराहनीय है। एसएमसी सदस्यों द्वारा दिए गए सुझावों वह मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्तुत करेंगी, ताकि शिक्षा की गुणवत्ता में ज्यादा से ज्यादा सुधार लाया जा सके। उन्होंने कहा कि एमएससी सदस्य एक साल में अभिभावकों व शिक्षकों के बीच कम से कम 11 बैठक अवश्य करवाएं। प्रदेश के सभी 22 जिलों में 11 दिनों में जिला स्तरीय स्कूल प्रबंधन समितियों के प्रशिक्षण के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि एमएससी सदस्य खासतौर पर महिलाएं दो-दो के समूह बनाकर सरकारी विद्यालयों में लंच टाइम से पहले और लंच टाइम के बाद तक 2 घंटे का समय जरूर निकाले और इस दौरान स्कूलों में विद्यार्थियों को दिए जा रहे मिड डे मील की गुणवत्ता की भी जांच करें। इस मौके पर शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने विभिन्न स्कूलों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।

एसएमसी सदस्यों के साथ 10वीं और 12वीं कक्षा के अव्वल रहे विद्यार्थियों को किया सम्मानित

शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने एसएमसी सदस्यों के साथ जिला में 10वीं और 12वीं कक्षा में अव्वल रहे विद्यार्थियों, स्टार मैटर व स्टार टीचर्स निपुण को स्मृति चिह्नï देकर सम्मानित किया।

बॉक्स:-

इन विद्यालयों को दिए गए बेस्ट एसएमसी अवॉर्ड

समारोह में शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने जिला के विभिन्न राजकीय विद्यालयों को बेस्ट एसएमसी अवॉर्ड से नवाजा, जिनमें राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय मढनाका को बोर्ड की कक्षा 10वीं के लिए, राजकीय कन्या वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय अहरवां को बोर्ड की कक्षा 12वीं, राजकीय कन्या वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय होडल को बुनियादी ढांचे के विकास के लिए, राजकीय कन्या उच्च विद्यालय जनौली को सीएसआर परियोजना में, राजकीय कन्या वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय बहीन को विद्यार्थी परिवहन सुरक्षा योजना के अंतर्गत निशुल्क ट्रांसपोर्ट पॉलिसी के लिए, राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय मलाई को प्रवेश उत्सव के तहत छात्र नामांकन अभियान में योगदान देने, पीएमश्री राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय पलवल बाल को खेल गतिविधियों के लिए, राजकीय कन्या वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय पलवल कैंप को सह पाठ्यक्रम गतिविधियों के लिए, राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय होडल को विज्ञान मेला के लिए, पीएमश्री राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय पिंगोर को बाल रंग कला उत्सव में तथा होडल के राजकीय प्राथमिक विद्यालय नंबर-4 को निपुण के लिए बेस्ट अवॉर्ड प्रदान किए गए।

यह रहे मौजूद

पलवल के विधायक दीपक मंगला, होडल के विधायक जगदीश नायर, पूर्व मंत्री सुभाष कत्याल, सरस्वती महिला महाविद्यालय के प्रबंधक अतुल मंगला, नगराधीश अप्रतिम सिंह, हरेंद्रपाल राणा, राजीव कत्याल, प्रवीण ग्रोवर, यशपाल मावई, जिला शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार बघेल समेत एसएमसी के सदस्यगण, अभिभावक व विद्यार्थी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here