*उपायुक्त ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत जिला स्तरीय निगरानी समिति की आयोजित बैठक की करी अध्यक्षता*

0
5

*किसानों की भलाई के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की गई शुरू, फसलों को जोखिममुक्त बनाने के लिए फसलों का बीमा करवाना आवश्यक-उपायुक्त*

*उपायुक्त ने बीमा कम्पनी व आई0सी0आई0सी0आई0 बैंक, बरवाला के प्रतिनिधि को किसानों के क्लेम का भुगतान 15 दिन के अंदर करने के दिए निर्देश*

पंचकूला, 16 जुलाई- उपायुक्त डाॅ. यश गर्ग ने आज जिला सचिवालय के सभागार में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत जिला स्तरीय निगरानी समिति की आयोजित बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने बताया कि किसानों की भलाई के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना शुरू की गई है। फसलों को जोखिममुक्त बनाने के लिए फसलों का बीमा करवाना आवश्यक है।

डाॅ. यश गर्ग ने बीमा कम्पनी व आई0सी0आई0सी0आई0 बैंक, बरवाला के प्रतिनिधि को किसानों के क्लेम का भुगतान 15 दिन के अंदर करने के निर्देश दिए। उन्हांेने एग्रीकल्चर इन्सोरेंस कम्पनी के प्रतिनिधि को निर्देश दिए कि फसल बीमा योजना की गाईडलाईन अनुसार अधिक से अधिक किसानों को इस स्कीम का लाभ देने के लिए बैकों में, मंडियों में तथा कृषि विभाग के कार्यालयों में बैनर लगा कर जागरूक करें।

उन्होंने कहा कि बीमा कम्पनी के प्रतिनिधि कृषि विभाग के सभी खण्ड में अपना कार्यालय खोलें ताकि किसानों को इस स्कीम के लाभ बताया जा सकें तथा किसानों की स्कीम से सम्बन्धित समस्याओं का निपटान किया जा सकें। उन्होंने कहा कि बीमा कम्पनी किसानों को स्कीम के लाभ बताते हुए काॅमन सर्विस सैन्टर में जा कर विशेष कार्यक्रम करते हुए अधिक से अधिक गैर ऋणी किसानों को पंजीकृत करवाए। उन्होंने बैकों को निर्देश दिए गए कि सभी बैक शाखा इस स्कीम की विशेषताएं बताते हुए बैनर लगाए, सभी बंैक सभी ऋणी किसानों के फसल का नाम, गांव का नाम, फसल का क्षेत्रफल, जमाबन्दी तथा भूमि का रिकार्ड की सूचना पोर्टल पर अपलोड करें। उन्होंने सभी बैकों को इन सभी कार्यों के लिए अभी से ही अभ्यास करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि ऋणी व गैर ऋणी किसानों के मामले में किसी प्रकार की गलती पाई जाती है तो उसके लिए सम्बन्धित बैक व काॅमन सर्विस सैन्टर स्वयं जिम्मेदार होगें। उन्होंने जिला अग्रणी बैंक अधिकारी को निर्देश दिए कि इन सभी कार्यों के लिए जिले के सभी बैकों की शाखा मनैजर के साथ शीघ्र ही एक बैठक की जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here