समाधान शिविर में सभी विभागों के अधिकारी एक ही छत के नीचे उपस्थित होकर सुन रहे है लोगों की समस्याएं

0
6

जिला प्रशासन द्वारा आमजन की शिकायतों को लिया जा रहा है प्राथमिकता के आधार पर: अतिरिक्त उपायुक्त डाॅ. हरीश वशिष्ठ

जींद 17 जुलाई। उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा के मार्गदर्शन में अतिरिक्त उपायुक्त की अध्यक्षता में बुधवार को लघु सचिवालय के सभागार में समाधान शिविर का आयोजन हुआ। गौरतलब है कि जून से हर कार्य दिवस पर सुबह 9 बजे से 11 बजे तक समाधान शिविर का आयोजन करवाया जाता है जिसमें नागरिकों कि समस्याएं सुनी जाती है और उनका निदान किया जाता है

अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि इन कार्य दिवस पर सभी विभागों के अधिकारी एक ही छत के नीचे उपस्थित होकर लोगों की समस्याएं सुनते है व उनका समाधान करते है। यह प्रदेश सरकार कि एक अनूठी पहल है और सरकार के इस कदम से आमजन की बहुत सारी समस्याओं का हल मौके पर ही हो रहा है यदि कोई गंभीर समस्या आती है तो संयुक्त रूप से संबंधित अधिकारी उस पर विचार विमर्श व कार्रवाई कर उसका भी निदान करते है

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा लोगों की शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर निपटाया जा रहा है सभी विभागों के अधिकारी अपने अपने विभाग से सम्बंधित शिकायतों पर पूरा दिन काम करते है जैसे प्रोपर्टी आईडी से संबंधित शिकायते नगर निगम दवारा निपटाई जाती हैं, सामाजिक सुरक्षा पेंशन से संबंधित शिकायतें समाज कल्याण विभाग को निपटान के लिए दे दी जाती हैं,पीपीपी से सबंधित समस्याओ का हल क्रिड द्वारा होता हैं। इसी प्रकार सभी शिकायते सम्बंधित विभागों को कार्रवाई के लिए सौप दी जाती है। समाधान शिविर में दिव्यांगता, विधवा, विधुर व बुढ़ापा पैंशन, परिवार पहचान पत्र दुरूस्त करवाने, पानी निकासी, घरेलु हिंसा, इंतकाल आदि से सम्बन्धित शिकायतें समाधान के लिए रखी गई। उक्त सभी शिकायतों पर अतिरिक्त उपायुक्त डाॅ. हरीश वशिष्ठ ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि इन सभी समस्याओं को त्वरित समाधान कर उसकी रिपोर्ट कार्यालय में भिजवाना सुनिश्चित करें।

बुधवार को समाधान शिविर में कुल 79 समस्याएं समाधान के लिए आई। समाधान शिविर में गावं लखीमरवाला से समस्त ग्रामवासी अतिरिक्त उपायुक्त के पास अपनी समस्या लेकर आए, जिसमें उन्होंने बताया कि उनके गांव में पीने के पानी की पाईप लाईन बिछाई गई। पाईप लाईन बिछाने के दौरान ठेकेदार द्वारा गलियों को उखाड़ा गया और पाईप लाईन बिछने के बाद ठेकेदार द्वारा उन गलियों को उबड़- खाबड़ ही छोड़ दिया गया जिसमें बुजुर्ग और बच्चों को आने-जाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सम्बन्धित शिकायत पर अतिरिक्त उपायुक्त द्वारा संज्ञान लेते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे मामले की गम्भीरता से जांच करें और नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाएं। इसी प्रकार गांव भम्भेवा से रोशनी ने बताया कि वह राशन कार्ड बनवाने के लिए कई महीनों से दफ्तरों के चक्कर काट रही है और उसकी फैमिली आईडी में आय भी ज्यादा है। गांव बराह कलां के विनित अपने परिवार पहचान पत्र को दुरुस्त करवाने आए थे। आशा रानी जो कि जींद निवासी है बुढापा पैंशन बनवाने, गांव खरक राम जी की संजीता आर्थिक सहायता के लिए, गांव घिमाना से राजकली मजदूरी की काॅपी बनवाने, गांव अमरहेड़ी से मोहम्मद असद जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए अपनी समस्या लेकर समाधान शिविर में आए। जिन पर संज्ञान लेते हुए अतिरिक्त उपायुक्त ने कार्यवाही कर निदान करने के सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

इस अवसर पर सीईओ जिला परिषद किरण सिंह, एसडीएम राकेश सैनी, डीआरओ राजकुमार, डीडीपीओ संदीप भारद्वाज,डीएसपी रोहताश ढूल सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here