उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा ने जींद में बन रहे मेडिकल कॉलेज का किया निरीक्षण

0
9

अधिकारियों को दिए दिशा निर्देश

जींद 17 जुलाई     उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा ने बुधवार को हैबतपुर स्थित निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज का सम्बंधित अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया। उन्होंने इस दौरान मेडिकल कॉलेज के निर्माण कार्य से जुड़े सभी अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए निर्देश दिए कि सभी विभाग आपसी तालमेल कर इस निर्माण कार्य को शीघ्र अति शीघ्र पूरा करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अगस्त माह के पहले सप्ताह तक यहां पीने के पानी, पर्याप्त बिजली, गंदे पानी की निकासी की व्यवस्था करंे।  

  उपायुक्त ने निर्माणधीन स्थलों का मौका मुआयना किया। उन्होंने कहा कि 900 करोड़ रूपए की लागत से बनने वाला एवं 24 एकड में फैला यह राजकीय मैडिकल कॉलेज जिले की सबसे बडी परियोजना है। यह परियोजना जल्द ही पूरी होना सम्भावित है। उन्होंने बताया कि मेडिकल कॉलेज के लिए कम जगह में बेहतर तकनीक का प्रयोग करके बहुमंजिला भवन बनाए जा रहे है। कॉलेज में लडके और लड़कियों के लिए अलग-अलग  हॉस्टल भवन बनाएं जा रहे है। यह मैडिकल कॉलेज पूर्ण रूप से आधुनिक तकनीकों से युक्त बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज बनने से जींद ही नहीं बल्कि आस-पास के जिलो के लोगों को भी स्वास्थ्य संबंधित सेवाओं का बेहतर तरीके से लाभ मिलेगा। इस परियोजना के बन जाने से लोगों को इलाज के लिए हिसार, रोहतक, चंडीगढ़ व अन्य जगहों पर जाने की जरूरत नहीं रहेगी। इससे लोगों के धन व समय की भी बचत होगी। चुंकि यह जिले की सबसे बड़ी परियोजना है इसको समयबद्ध तरीके से पूरा करवाएं और इसमें प्रयोग होने वाली सामग्री गुणवत्तापरक होनी चाहिए।

        मेडिकल कॉलेज में 12 बड़े ब्लॉक बनाए जाने हैं। इनमें 84173 वर्ग गज के भू-गृह में शिक्षण खंड, 28229 वर्गगज में शैक्षणिक खंड, ब्लाक अस्पताल, 269 वर्गगज में पुलिस स्टेशन, 1००वर्ग गज में कचरा प्रबंधन भवन, बिजली घर, 7382-7382 अलग-अलग वर्गगज में लडके व लड़कियों का हॉस्टल, नर्सिंग हॉस्टल, 6168 वर्गगज में जूनियर और सीनियर चिकित्सकों के लिए हॉस्टल, 382 वर्गगज में निदेशक आवास, 1०2 वर्गगज में सबस्टेशन, गेस्ट हाउस, 65० बेड का अस्पताल, पैथ लैब के लिए इमारत, ब्लड बैंक, ओपीडी भवन, रेडियोग्राफी ब्लॉक जैसे भवन शामिल हैं।

बैठक में जींद के एसडीएम राकेश सैनी, दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधीक्षण अभियंता, सिविल सर्जन डा0 गोपाल गोयल, लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता आर के नैन समेत अन्य सम्बंधित अधिकारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here