महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी नीतू ने बताया

0
3

विभाग द्वारा महिलाओं एवं बच्चियों के उत्थान एवं प्रोत्साहन हेतू बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत जिला स्तर पर एक कार्यक्रम/प्रतियोगिता का आयोजन किया जाना है, जिसके अंतर्गत किसी भी वर्ग, आयु के लोग भाग ले सकते है, जिसमें महिलाओं को विशेष तौर पर प्राथमिकता दी जाएगी।

जिला कार्यक्रम अधिकारी नीतू ने जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि इस कार्यक्रम के तहत गायन प्रतियोगिता, रेडियो जिंगल, गीत, रैप, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का संदेश देने वाला वीडियो आदि प्रतियोगिताओं को शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि गायन प्रतियोगिता के तहत प्रतिभागी अपनी आवाज मे जादू भरें और एक ऐसा गीत रिकार्ड करें, जो बालिकाओं को बचाने और शिक्षित करने के महत्व पर जोर देता हो। रेडियो जिंगल में एक आकर्षक और प्रभावी रेडियो जिंगल बनाएं, जो बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के संदेश को घर-घर तक पहुंचाए। गीत में अपनी मौलिकता को निखारें और एक ऐसा गीत बनाएं जो बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का उत्सव मनाता हो। रैप-एक जोशीला रैप लिखकर प्रस्तुत करें, जो बालिकाओ को शिक्षा और सुरक्षा के माध्यम से सशक्त बनाने के महत्व को उजागर करता हो। वीडियो में अपनी रचनात्मकता को उड़ान दें और एक ऐसा वीडियो बनाएं जो बेटी बचाओ-बेटी पढाओ का संदेश दिल से दिल तक पहुंचाए।

उन्होंने कहा कि सभी प्रविष्टियां मौलिक और हरियाणवी भाषा में होनी चाहिए। प्रत्येक प्रविष्टि की अवधि एक मिनट होनी चाहिए, यह सुनिश्चित करें कि प्रतिभागी की प्रविष्टि स्पष्ट, उच्च गुणवता वाली और थीम के अनुरुप हो, प्रत्येक प्रतिभागी प्रति श्रेणी एक प्रविष्टि जमा कर सकता है, प्रत्येक प्रतिभागी अपनी प्रविष्टि में अपना नाम, संपर्क जानकारी और जिला शामिल करें, प्रतियोगिता मे किसी भी आयु वर्ग के लोग भाग ले सकते हैं, महिलाओं को विशेष रुप से प्राथमिकता दी जाएगी। इस प्रतियोगिता के लिए बेटी बचाओ-बेटी पढाओ, महिला भू्रण हत्या, महिला मुद्दे, महिला हेल्पलाइन, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना, महिला अधिकार, महिलाओं के कानूनी अधिकार, छेडछाड़, पीछा करना, साइबर अपराध, महिलाओं का सशक्तिकरण, लिंग भेदभाव, घरेलू हिंसा, महिला शिक्षा आदि विषयों को शामिल किया गया है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी ने कहा कि प्रतियोगिता में विजेता प्रतिभागी को पुरस्कृत किया जाएगा। प्रथम विजेता को 5100 रुपए, द्वितीय विजेता को 3100 रुपए तथा तृतीय विजेता को 2100 रुपए के पुरस्कार से नवाजा जाएगा। प्रस्तुति की अंतिम तिथि 29 जुलाई 2024 निर्धारित की गई है। इसलिए सभी प्रविष्टियां 29 जुलाई को सायं 4 बजे तक जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग कुरुक्षेत्र कमरा नंबर 214 प्रथम तल लघु सचिवालय कुरुक्षेत्र को दस्ती जमा करवाएं। इसके साथ-साथ विभाग के ईमेल डीपीओकेकेआर.डब्लयूसीडीएटजीमेल.कॉम या फिर दूरभाष नंबर 1744-223931 पर संपर्क किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here