जिला परिषद कुरुक्षेत्र की चेयरमैन कंवलजीत कौर ने कहा कि अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ रखना बहुत जरूरी है।

0
3

क्योंकि जहां पर गंदगी होती है और वातावरण अशुद्घ होता है, वहां पर बीमारियां अपने आप पनपने लगती है। स्वच्छ पर्यावरण से ही स्वस्थ समाज और स्वस्थ राष्ट्र का निर्माण होता है। इसलिए सभी को पर्यावरण को स्वच्छ और सुंदर रखने के लिए पौधारोपण जरूरी करना चाहिए।
जिप चेयरमैन कंवलजीत कौर शुक्रवार को पिहोवा ब्लॉक के गांव शाहपुर व सरस्वती खेड़ा में एक पेड़ मां के नाम कार्यक्रम के तहत पौधारोपण करने के उपरांत बातचीत कर रही थी। इससे पहले जिप चेयरमैन कंवलजीत कौर ने पिहोवा ब्लॉक के गांव शाहपुर व सरस्वती खेड़ा में पौधारोपण किया। इस दौरान उन्होंने गांव शाहपुर के स्कूल में कंप्यूटर सिस्टम, प्रिंटर और साउंड सिस्टम तथा लेक्चर स्टैंड जिला परिषद की ओर से वितरण किया। उन्होंने कहा कि पौधारोपण करने से मनुष्य को जीवनदायिनी संजीवनी ऑक्सीजन भी मिलेगी। इसके साथ-साथ आमजन को सुबह के समय स्वच्छ वातावरण में सैर व योगासन करने से ताजगी मिलती है और स्वच्छ वातावरण और ऑक्सीजन हमें पेड़-पौधों से ही प्राप्त होता है। एक पेड़ मां के नाम के तहत शहरों को प्रदूषण मुक्त बनाने की योजना को अमलीजामा पहनाने का काम कर रही है। इस योजना के तहत शहरों में अधिक से अधिक पौधे रोपित किए जाएंगे। इसके लिए सभी नागरिकों को अपनी जिम्मेवारी निभानी होगी और पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त करके भावी पीढ़ी के लिए सुरक्षित करना होगा।
उन्होंने कहा कि पर्यावरण मे बढ़ता हुआ प्रदूषण का स्तर हम सभी के लिए चिंता का विषय है। हम सभी को पर्यावरण संरक्षण की दिशा में समय रहते आवश्यक कदम उठाने होंगे और आने वाली पीढ़ी को भी अधिक से अधिक पौधारोपण करने के लिए प्रेरित करना होगा। सभी नागरिकों को यह संकल्प लेना होगा कि हम किसी भी त्यौहार या शुभ अवसर पर पौधारोपण करें और उसका रखरखाव अपने शिशु की भांति करें तभी पर्यावरण में बढ़ते प्रदूषण के स्तर को कम किया जा सकता है। पौधरोपण के लिए मानसून का समय सबसे अधिक उपयुक्त समय समझा जाता है। ऐसे में यदि जिला का प्रत्येक नागरिक पौधारोपण का संकल्प लें तो निश्चित तौर पर ही हम अपने जिला को और अधिक हरा-भरा बना सकते है। इस मौके पर गुरनाम सिंह हेड मास्टर, संदीप कुमार, अशोक कुमार, संदीप सिंह, अरुण कुमार अध्यापक, पूनम रानी सरपंच, बलजीत, रामजी दास नंबरदार, प्यारा सिंह समाजसेवी, बलदेव सिंह समाजसेवी आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here