प्रत्येक युवा को रोजगार, केन्द्र व प्रदेश सरकार की प्राथमिकता-माईराम कौशिक

0
1

-आईटीआई सोनीपत में आयोजित रोजगार मेले का शुभारंभ करते हुए किया संबोधित
-एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत पौधरोपण करते हुए युवाओं को दिया

राजकीय औद्योगिक संस्थान सोनीपत में सोमवार को रोजगार मेले का आयोजन किया गया, जिसका शुभारंभ बतौर मुख्यातिथि भाजपा प्रदेशाध्यक्ष एवं विधायक मोहनलाल बड़ौली के भाई माईराम कौशिक ने किया। उन्होंने उपस्थित युवाओं को संबंधित करते हुए कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है देश व प्रदेश के हर युवा के हाथ में रोजगार हो ताकि वह अपने जीवन में आगे बढ़ सके। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा आयोजित किए जा रहे रोजगार मेले युवाओं को रोजगार प्रदान करने का महत्वपूर्ण मंच है। केन्द्र व हरियाणा सरकार द्वारा स्टार्टअप या स्टैंड अप इंडिया योजना जैसी अनेक योजनाएं चलाई है, जिसका लाभ लेकर युवा अपना स्वरोजगार भी स्थापित कर सकता है। उसको स्वरोजगार स्थापित करने के लिए उचित दरों पर ऋण उपलब्ध करवाने के लिए भी मदद की जाती है।
उन्होंने कहा कि बेरोजगार युवाओं में कौशल को बढ़ावा देने के लिए केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की शुरूआत की, जिसके तहत केन्द्र सरकार द्वारा अनेक कोर्स करवाएं ताकि है ताकि युवाओं में कौशल विकसित हो सके और उसे अच्छी कंपनी में रोजगार मिल सके। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने देश व प्रदेश के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत किया है, जिसके कारण हरियाणा में अनेक कंपनियां अपना निवेश कर रहा है इसका सबसे बड़ा उदाहरण खरखौदा आईएमटी में स्थापित हो रही मारूति कंपनी। इस कंपनी के शुरू होने से हमारे हजारों युवाओं को रोजगार मिलेगा और इस क्षेत्र में रोजगार के अनेक रास्ते खुलेंगे।
कार्यक्रम के दौरान माईराम कौशिक व भाजपा जिलाध्यक्ष जसबीर दोदवा ने एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत पौधारोण करते हुए युवाओं को पर्यावरण सरंक्षण का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि सभी युवा आज यहां से संकल्प लेकर जाएं कि हम इस बरसात सीजन में कम से कम पांच पौधे लगाएंगे और उनकी देखभाल करेंगे। उन्होंने कहा कि बिना प्रकृति के हम अपने विकास के रास्ते में कभी भी आगे नहीं बढ़ सकते इसलिए हमें प्रकृति का संरक्षण करना होगा, जिसके लिए पौधारोपण सबसे जरूरी है। इस दौरान उन्होंने रोजगार प्राप्त करने वाले युवाओं को शुभकामनाएं दी।
इस दौरान आईटीआई सोनीपत के प्रिंसिपल एवं सहायक शिक्षुता सलाहकार विक्रम सिंह ने बताया कि आज इस रोजगार मेले में कुल 45 से अधिक कंपनियों ने भाग लिया, जिनमें मैन्युफैक्चरिंग, आईटी, ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रिकल और अन्य विभिन्न क्षेत्रों की प्रमुख कंपनियाँ शामिल थीं। इस मेले का उद्देश्य छात्रों को रोजगार के अवसर प्रदान करना और कंपनियों को योग्य और प्रशिक्षित कर्मियों की तलाश में सहायता प्रदान करना था। उन्होंने बताया कि मेले में भाग लेने वाले छात्रों की संख्या 1000 से अधिक रही, जिनमें से अधिकतर छात्रों को अप्रेंटिसशिप अथवा प्लेसमेंट के लिए शॉर्टलिस्टेड कर लिया गया और कई छात्रों को ऑन-द-स्पॉट नियुक्ति पत्र भी प्रदान किए गए। इस आयोजन के दौरान, छात्रों ने कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ सीधे संवाद स्थापित किया और अपने कौशल और ज्ञान का प्रदर्शन किया।
एनसीसी और प्लेसमेंट अधिकारी मेजर संजय श्योराण ने सभी अतिथियों, नियोक्ताओं और प्रतिभागियों का आभार व्यक्त किया और भविष्य में भी ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन के लिए प्रतिबद्धता जताई। उन्होंने कहा की जिला सोनीपत में स्थित सभी आईटीआई में विभिन्न व्यवसायों में कोर्स पूरा करने से पहले ही सभी छात्र छात्रों को शिक्षुता अथवा प्लेसमेंट के लिए पूर्व नियुक्ति पत्र दिलवाना उनकी प्लेसमेंट टीम की प्राथमिकता रहेगी।
इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष जसबीर दोदवा, भाजपा वरिष्ठï नेता आजाद सिंह नेहरा, राई औद्योगिक क्षेत्र एसोसिएशन के प्रधान राकेश छाबड़ा, कुण्डली औद्योगिक क्षेत्र एसोसिएशन के प्रधान धीरज, सुरेश कुमार, सुरेंद्र कुमार, मुकेश नेहरा सहित आईटीआई का स्टाफ व कंपनियों के पदाधिकारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here