समाधान शिविर में अब तक 3738 शिकायतें पहुंची, 1270 शिकायतों का मौके पर ही समाधान किया-उपायुक्त डॉ० मनोज कुमार

0
0

-लोगों को अपनी समस्याओं का समाधान करवाने के लिए समाधान शिविर के रूप में मिला बेहतर मंच
-सोमवार को उपायुक्त ने समाधान शिविर ने सुनी 182 शिकायतें, 14 शिकायतों का किया मौके पर समाधान

जिला व उप मण्डल स्तर पर आयोजित किए जा रहे समाधान शिविर में आमजन की समस्याओं पर जिला प्रशासन द्वारा त्वरित व प्रभावी कार्यवाही करते हुए उनका निराकरण किया जा रहा है ताकि लोगो को किसी प्रकार की परेशानी न हो। सोमवार को लघु सचिवालय में आयोजित हुए समाधान शिविर में उपायुक्त डॉ० मनोज कुमार ने 182 शिकायतों की सुनवाई करते हुए 14 शिकायतों का मौके पर ही समाधान किया और बाकी 168 शिकायतों समाधान करने के लिए संबंधित अधिकारियों को बुलाकर उनका समाधान करने के लिए दिशा-निर्देश दिए जा रहे हैं।
उपायुक्त ने बताया कि समाधान शिविर में 10 जून से अब तक कुल 3738 शिकायतें आई हैं, जिनमें से 1270 शिकायतों का मौके पर ही समाधान किया जा चुका है और 2416 शिकायतों को समाधान के लिए संबंधित विभागों में भेजा गया है। इसके साथ ही 52 शिकायतों को रिजेक्ट किया गया है। उन्होंने बताया कि समाधान शिविर में आने वाली हर शिकायत को अधिकारी पोर्टल पर अपलोड कर रहे हैं और साथ में समस्या की वर्तमान स्थिति भी पोर्टल पर अपडेट की जा रही है। समाधान शिविर में अब तक रखी गई ज्यादातर शिकायतों का समाधान किया जा चुका है व जो लंबित हैं उनका भी समाधान जल्द सुनिश्चित किया जाएगा। सोमवार को समाधान शिविर में आई अधिकतर शिकायतें परिवार पहचान पत्र, राशन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, आयुष्मान कार्ड, सामाजिक सुरक्षा पेंशन व अन्य सरकारी योजनाओं से संबंधित थी।
उन्होंने बताया कि लोगों को अपनी शिकायतों का निवारण करवाने के लिए समाधान शिविर के रूप में बेहतर मंच मिला हैं जहां सभी अधिकारी एक छत के निचे बैठकर लोगों की शिकायतों का निवारण कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि सरकार व प्रशासन की प्राथमिकता है कि नागरिकों को उनकी समस्याओं का त्वरित समाधान प्रदान किया जाए। इन समाधान शिविरों के माध्यम से प्रशासन यह सुनिश्चित करना चाहता है कि हर नागरिक को सरकारी सेवाओं तक आसान पहुंच प्राप्त हो और उनकी समस्याओं का शीघ्र समाधान हो। उन्होंने बताया कि सभी एसडीएम भी अपने कार्यालय में सुबह 09 बजे से 11 बजे तक समाधान शिविर लगाकर लोगों की शिकायतें सुनते हैं।
इस मौके पर नगर निगम आयुक्त विश्राम मीणा, अतिरिक्त उपायुक्त अंकिता चौधरी, डीसीपी नरेन्द्र सिंह, एसडीएम सोनीपत अमित कुमार, डीआरओ हरिओम अत्री तथा डीडीपीओ जितेन्द्र कुमार सहित अन्य संबंधित सभी अधिकारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here