अतिरिक्त मुख्य सचिव ने वीडियो कांफे्रंसिंग के माध्यम से एक पेड माॅ के नाम अभियान के अंतर्गत सभी जिलों के उपायुक्तों को दिए दिशा निर्देश

0
0

12 अगस्त अंर्तराष्ट्रीय युवा दिवस पर ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करने के लिए जनभागेदारी सुनिश्चित करने की करी अपील

ढाई से तीन लाख पौधे जिला पंचकूला में लगाने का लक्ष्य- अतिरिक्त उपायुक्त

पंचकूला, 26 जुलाई हरियाणा के पर्यावरण वन एवं वन्यजीव विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री आनंद मोहन शरण ने आज चंडीगढ से वीडियो कांफे्रंसिंग के माध्यम से 12 अगस्त अंर्तराष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले राज्यस्तरीय एक पेड माॅ के नाम अभियान के अंतर्गत प्रदेश के सभी जिलों के उपायुक्तों एवं वन्य अधिकारियों की आयोजित बैठक की अध्यक्षता की और निर्देश दिए कि इस दिन सभी जिलों में अधिक से अधिक पौधारोपण किया जाए।

अतिरिक्त उपायुक्त श्री सचिन गुप्ता ने लघु सचिवालय के सभागार में आनलाईन माध्यम से बैठक में भाग लिया। उन्होेने अतिरिक्त मुख्य सचिव को अवगत करवाया कि जिला पंचकूला में ढाई से तीन लाख पौधे सरकारी स्कूल, निजी स्कूल, खेल स्टेडियम व पंचायत की जमीन पर लगाने का लक्ष्य है।

अतिरिक्त उपायुक्त ने इसके उपरांत लघु सचिवालय के सभागार में जिले के सभी विभागों के अधिकारियों की बैठक ली और उन्हें 12 अगस्त अंर्तराष्ट्रीय युवा दिवस पर ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करने के लिए जनभागिदारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए ताकि ढाई से तीन लाख के लक्ष्य को पूरा किया जा सके।

उन्होने कहा कि संबंधित अधिकारी जिले के एनजीओ, रेजिडंेट वैलफेयर एसोसिएशन व जिले के लोगों की भागीदारिता से 12 अगस्त को अंर्तराष्ट्रीय युवा दिवस पर ढाई से तीन लाख पौधे लगाने का लक्ष्य पूरा करने में अपना सहयोग करें। उन्होने कहा कि इस मुहिम में वन मित्रों, नेहरू युवा केंद्र तथा अन्य विभागों को भी जोडा जाए।

उन्होने बताया कि पौधे लगाने से न केवल हम प्र्यावरण को स्वच्छ बना सकते हैं बल्कि पेडों से हमें प्रचूर मात्रा में आक्सीजन भी मिलती हैं। उन्होने बताया कि जिला के नागरिक अंर्तराष्ट्रीय युवा दिवस पर पौधारोपण अभियान से जुडने के लिए 9696494949 मोबाईन नंबर पर काॅल करें और पर्यावरण को हरा भरा बनाने में अपना योगदान दें।

जिला वन अधिकारी विशाल कौशिक ने बताया कि वन विभाग ने नर्सरी की लोकेशन और पौधों की उपल्बधता अपनी वैबसाईट पर डाल दी है और सभी विभागों व नागरिकों से कोर्डिनेशन के लिए अतिरिक्त वन मंडल अधिकारी अनिता को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। जिले का कोई भी नागरिक 98170944446 मोबाईल नंबर के माध्यम से संपर्क कर सकता है। श्री कौशिक ने जिला के लोगों से इस मुहिम से जुडने व वन विभाग से पौधे लेकर और पौधारोपण कर अपनी भागिदारी सुनिश्चित करने की अपील की।

इस अवसर पर नगराधीश मन्नत राणा, डीआरओ डा. कुलदीप सिंह, जिला वन अधिकारी विशाल कौशिक, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, पीडब्लयूडी बीएंडआर, पंचायत विभाग, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम सहित अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here