हरियाणा उदय के तहत विशेष प्रचार अभियान जारी :- उपायुक्त अजय कुमार

0
0

– लोगों को कल्याणकारी योजनाओं की दी जा रही है जानकारी

– सूचना, जनसंपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग के कलाकार लोगों को कर रहे है जागरूक

– अब तक एक सौ से अधिक गांवों में आयोजित हो चुके है कार्यक्रम

रोहतक, : उपायुक्त अजय कुमार ने बताया कि हरियाणा उदय कार्यक्रम के तहत सूचना, जनसंपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग द्वारा आमजन को सरकार की योजनाओं व विकास कार्यक्रमों की जानकारी उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से विशेष प्रचार अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के दौरान भजन मंडलियों द्वारा सरल भाषा में लोगों को जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ-साथ विभिन्न सामाजिक मुद्दों के बारे में भी जागरूक किया जा रहा है।

अजय कुमार ने बताया कि सरकार का उद्देश्य है कि प्रत्येक पात्र व्यक्ति सरकार द्वारा क्रियान्वित की जा रही योजनाओं का लाभ उठाकर अपने जीवन स्तर में सुधार लाये। लोगों को योजनाओं की जानकारी देने के लिए सूचना, जनसंपर्क, भाषा और संस्कृति विभाग द्वारा समय-समय पर प्रचार अभियान चलाये जाते है। विशेष प्रचार अभियान के दौरान विभागीय भजन पार्टी तथा जिला स्तर पर सूचीबद्ध भजन पार्टियों द्वारा गांव-गांव जाकर सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। विशेष प्रचार अभियान के दौरान अभी तक एक सौ से अधिक गांवों को कवर किया जा चुका है तथा शेष गांव में भी लोगों को जागरूक किया जायेगा।

जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी संजीव कुमार ने बताया कि विभाग के महानिदेशक मनदीप बराड़ के निर्देशानुसार गत 2 जुलाई से जिला में क्षेत्रीय प्रचार अमला के माध्यम से विशेष प्रचार अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के दौरान विभागीय भजन पार्टी व 5 सूचीबद्ध भजन पार्टियों द्वारा निर्धारित कार्यक्रम अनुसार गांव में जाकर लोगों को गीतों व भजनों के माध्यम से योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। भजन पार्टी द्वारा आयुष्मान भारत योजना, हैप्पी कार्ड योजना, मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना सहित अन्य योजनाओं के साथ-साथ कन्या भ्रूण हत्या, नशाखोरी आदि सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है। आज भजन पार्टियों द्वारा मोखरा, मुरादपुर टेकना, लाहली, ब्राह्मणवास व घुसकानी गांवों में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को जागरूक किया गया। विभागीय भजन पार्टी द्वारा मायना गांव स्थित राजकीय विद्यालय में विद्यार्थियों को योजनाओं की जानकारी दी गई तथा सामाजिक मुद्दों के बारे में भी जागरूक किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here