*म्हारा हरियाणा-नॉन स्टॉप हरियाणा*

0
0

– *- शासन-प्रशासन के साथ जनसेवा को समर्पित हो आगे बढ़ रही नायब सरकार*

– *- हरियाणा के 22 जिलों की 6225 ग्राम पंचायतों में सरकारी भवनों की 43575 दीवारों पर नॉन स्टॉप हरियाणा के तहत दिखेंगे विकासात्मक संदेश*

– *- रेवाड़ी जिला की 365 ग्राम पंचायतों में होगी 2555 डिजिटल वॉल पेंटिंग*

*रेवाड़ी, 31 जुलाई*

हरियाणा सरकार की जनहितकारी-कल्याणकारी नीतियों व योजनाओं सहित विकासात्मक उपलब्धियों को आमजन तक पहुंचाते हुए लोगों को योजनाओं का लाभ उनके घर द्वार पर प्रभावी रूप से दिया जा रहा है। आमजन को सरकार की जनसेवा को समर्पित योजनाओं की जानकारी देने में सूचना, जनसंपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग, हरियाणा बेहतरीन ढंग से अपनी जिम्मेदारी का निवर्हन कर रहा है। हरियाणा के सभी जिलों में समाधान शिविर में जनसुनवाई की बात हो अथवा विभागीय माध्यम से आधारभूत ढांचागत विकास कराने की बात, हरियाणा में मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह के कुशल नेतृत्व में अब हरियाणा राज्य नॉन स्टॉप तरीके से आगे बढ़ रहा है।

केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं के क्रियांवयन में केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह, हरियाणा के लोक निर्माण एवं जनस्वास्थ्य मंत्री डॉ बनवारी लाल, कोसली विधायक लक्ष्मण सिंह यादव व रेवाड़ी भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ वंदना पोपली भी डीसी रेवाड़ी अभिषेक मीणा की प्रशासनिक टीम के साथ जनहितकारी योजनाओं को मूर्त रूप प्रदान करने में सजगता से भागीदार बन रहे हैं।

*रेवाडी की 365 ग्राम पंचायतों में होगी 2555 डिजिटल वॉल पेंटिंग:*

रेवाडी जिला में शासन-प्रशासन सजगता से जनता की सेवा में अपना दायित्व निभा रहा है। लोगों की सुविधा के लिए डीसी अभिषेक मीणा ने सभी विभागीय अधिकारियों को जनसुनवाई गंभीरता से करने के दिशा-निर्देश भी दिए हैं और सभी विभागीय अधिकारी निर्देशों की अनुपालना कर रहे हैं। आमजन को जहां मिल रही सेवाओं व विभागीय कार्यों को पूर्ण करते हुए संतुष्टि प्रदान की जा रही है वहीं सूचना, जनसंपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग द्वारा रेवाडी जिला के 365 ग्राम पंचायतों के सरकारी भवनों पर 2555 डिजिटल वॉल पेंटिंग करते हुए लोगों को सरकार की कल्याणकारी नीतियों व योजनाओं की जानकारी दी जा रही है ताकि किसी भी रूप से अब तक योजनाओं का लाभ उठाने से वंचित रहे लोग लाभांवित हो सकें। म्हारा हरियाणा-नॉन स्टॉप हरियाणा थीम पर रेवाडी सहित प्रदेश के सभी बस स्टैंड पर ऑडियो-विडियो जिंगल बज रहे हैं।

*वॉल पेंटिंग में नजर आ रही नॉन स्टॉप हरियाणा की झलक:*

प्रदेश भर के सभी 22 जिलों की 6225 ग्राम पंचायतों में सरकारी भवनों की 43575 दीवारों पर नॉन स्टॉप हरियाणा के तहत विकासात्मक संदेश लोगों को जागरूक करते नजर आएंगे। सप्ताह भर में वॉल पेंटिंग के माध्यम से नॉन स्टॉप हरियाणा की झलक आमजन तक पहुंचेगी। जागरूकता की मुहिम के तहत हरियाणा सरकार की ओर से वॉल पेंटिंग व अन्य प्रचार माध्यमों से योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है। जागरूकता संदेश में बताया गया है कि हम हरियाणवी अब हैप्पी कार्ड से निशुल्क बस यात्रा करते हैं, अब हम 24 घंटे बिजली पाते हैं, बिना टेंशन घर बैठे पेंशन पाते हैं, अब पंचायतों में 50 प्रतिशत महिलाओं को चुनते हैं, अब हर घर नल से स्वच्छ जल मिल रहा है, 100 फीसदी धुंआ मुक्त रसोई में खाना बन रहा है, बिना पर्ची-बिना खर्ची के सरकारी नौकरी पा रहे हैं, लाल डोरा मुक्त हमारे गांव हो रहे हैं, निशुल्क तीर्थ दर्शन के लिए लोग जा रहे हैं, फसलें एमएसपी पर बिक रही हैं सहित बिना भेदभाव पंचायतों के खाते में सीधा पैसा पहुंच रहा है और तभी तो बन रहा है म्हारा हरियाणा-नॉन स्टॉप हरियाणा।

*लोक गीतों के माध्यम से ग्रामीणों में दिखा नॉन स्टॉप हरियाणा का उत्साह:*

हरियाणा सरकार की जनसेवा की दिशा में उठाए गए कदमों का लाभ आमजन ले रहे हैं और हाल ही में सूचना, जनसपंर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग के माध्यम से एक माह तक चलाए गए विशेष प्रचार अभियान के दौरान गांवों में पहुंची भजन पार्टियों द्वारा प्रस्तुत लोक गीतों में ग्रामीणों में नॉन स्टॉप हरियाणा की प्रगति के प्रति उत्साह देखने को मिला। सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग की प्रचार मंडली ने प्रतिदिन गांवों में जाकर लोगों के साथ सीधा संवाद करते हुए सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया गया और ग्रामीणों ने सरकार की उपलब्धियों को अनुकरणीय बताते हुए योजनाओं के प्रति आभार भी व्यक्त किया।

*वर्जन* :

“रेवाड़ी जिला में जिला प्रशासन की ओर से सरकार की योजनाओं को क्रियांवित करने में पूरी सजगता बरती जा रही है। आमजन को योजनाओं व नीतियों की जानकारी देने के लिए विभिन्न प्रचार माध्यमों द्वारा लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। वॉल पेंटिग, फलेक्स-बैनर, बस स्टैंड पर जिंगल, लोक गायन शैली सहित प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिकव सोशल मीडिया के माध्यम से जागरूकता अभियान बेहतर ढंग से चल रहा है ताकि अधिक से अधिक लोग सरकारी योजनाओं से लाभांवित हो सकें।”

– *अभिषेक मीणा, डीसी रेवाड़ी*

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here