बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को बढ़ावा देने के लिए होंगी प्रतियोगिताएंः डीसी मोहम्मद इमरान रजा

0
0

प्रविष्टियों के लिए अंतिम तिथि 01 अगस्त निर्धारित

जींद, महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विभिन्न प्रतियोगिताओं की घोषणा की गई है, ताकि सब मिलकर अपने समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाने में सहयोगी बनें। यह जानकारी डीसी मोहम्मद इमरान रजा ने मंगलवार को दी।

उन्होंने बताया कि इन प्रतियोगिताओं को विभिन्न श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है, जिनमें गायन, रेडियो जिंगल, गीत, रैप, वीडियो आदि शामिल किया गया है। गायन प्रतियोगिता में संबंधित प्रतिभागी अपनी आवाज मे जादू भरें और एक ऐसा गीत रिकार्ड करें, जो बालिकाओं को बचाने और शिक्षित करने के महत्व पर जोर देता हो। रेडियो जिंगल में एक आकर्षक और प्रभावी रेडियो जिंगल बनाएं, जो बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के संदेश को घर-घर तक पहुंचाए। गीत में अपनी मौलिकता को निखारें और एक ऐसा गीत बनाएं जो बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का उत्सव मनाता हो। उन्होनें बताया कि रैप में एक जोशीला रैप लिखकर प्रस्तुत करें, जो बालिकाओं को शिक्षा और सुरक्षा के माध्यम से सशक्त बनाने के महत्व को उजागर करता हो। वीडियो में अपनी रचनात्मकता को उड़ान दें और एक ऐसा वीडियो बनाएं जो बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का संदेश दिल से दिल तक पहुंचाए।

प्रस्तुति के लिए यह रहेंगे विषय

उन्होंने बताया कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान, कन्या भू्रण हत्या पर रोक, महिला मुद्दे, महिला हेल्पलाइन, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना, महिला अधिकार, महिलाओं के कानूनी अधिकार, साइबर अपराध, महिलाओं का सशक्तिकरण, लिंग भेदभाव, घरेलू हिंसा, महिला शिक्षा आदि विषय शामिल रहेंगे। प्रतियोगिता में किसी भी आयुु वर्ग के नागरिक भाग ले सकते हैं और महिलाओं को विशेष प्राथमिकता प्रदान की जाएगी।

विजेता प्रतिभागियों को मिलेगा नकद पुरस्कार

डीसी ने बताया कि इस प्रतियोगिता में प्रथम विजेता को 5 हजार 100 रुपए, द्वितीय विजेता को 3 हजार 100 रुपए तथा तृतीय विजेता को 2 हजार 100 रुपए का पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। जिला से प्रत्येक श्रेणी मे शीर्ष तीन प्रविष्टियों को पुरस्कृत किया जाएगा। प्रस्तुतियां जमा कराने की अंतिम तिथि एक अगस्त 2024 निर्धारित की गई है। उन्होंने बताया कि प्रतिभागी अपनी प्रविष्टियां जिला सचिवालय जींद स्थित महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यालय या विभाग की ईमेल आई.डी. bbbphubwcdjind@gmail.com पर भेज सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here