एक पेड़ मां के नाम अभियान

0
0

विश्व युवा दिवस पर जिला में 2 लाख पौधे में लगाने का लक्ष्य : जिला उपायुक्त डा. हरीश वशिष्ठ

-अभियान को सफल बनाने के लिए जिला उपायुक्त डा. हरीश वशिष्ठ ने विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर दिए जरूरी दिशा निर्देश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक पेड़ मां के नाम अभियान को और अधिक गति देने के लिए हरियाणा प्रदेश में आगामी 12 अगस्त को विश्व युवा दिवस के मौके पर 51 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। जिला पलवल में 2 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस अभियान को सफल बनाने के दृष्टिïगत जिला उपायुक्त डा. हरीश वशिष्ठ ने गुरुवार को विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर जरूरी दिशा निर्देश दिए।

बैठक में जिला उपायुक्त डा. हरीश वशिष्ठ ने संबंधित विभागों के अधिकारियों से कहा कि 12 अगस्त को चलने वाले इस विशेष अभियान के तहत सभी शिक्षण संस्थाओं, पंचायतों, पुलिस लाइन, शहरी स्थानीय निकाय, आंगनबाड़ी केंद्रों, सडक़ों के किनारे, खेल स्टेडियम, व्यायामशालाओं, शमशानघाट व पंचायती जमीन आदि विभिन्न स्थानों पर पौधरोपण किया जाएगा। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को सभी विभागों को मांग के अनुरूप पौधे उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस दिन नागरिक पौधे लगाकर मेरी लाइफ पोर्टल पर जियो टैगिंग करेंगे तथा अपना फोटो अपलोड करेंगे। उन्होंने आह्वïान किया कि जन भागीदारी के साथ 12 अगस्त को सभी एक साथ इस अभियान में जुडक़र 2 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य पूरा करने में सहयोग करें। भावनात्मक लगाव के लिए देश के प्रधानमंत्री ने इस अभियान का नाम एक पेड़ मां का नाम रखा है। ऐसे में सभी नागरिक इस अभियान को सफल बनाने में अपनी अहम भागीदारी सुनिश्चित करें।

उपायुक्त ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि वह यह सुनिश्चित करें कि इस दिन सभी स्कूलों में बच्चे इस अभियान के साथ जोर-शोर से जुड़ें। इस दौरान वन विभाग की नर्सरियों में छायादार व फलदार पौधे उपलब्ध रहेंगे।

इस बैठक में एसडीएम नरेद्र कुमार, एसडीएम संदीप अग्रवाल, एसडीएम रणवीर सिंह, जिला वन विभाग अधिकारी नरेश कुमार, डीडीपीओ उपमा अरोड़ा, जिला शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार बघेल, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक ओमप्रकाश, जिला खेल अधिकारी अनिल कुमार, जिला उद्यान अधिकारी अब्दुल रज्जाक सहित अन्य संबंधित विभाागों के अधिकारी व एनजीओ के पदाधिकारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here