युवाओं को स्वरोजगार में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है यूको आरसेटी-सुमित खिमटा*

0
0

नाहन । उपायुक्त सिरमौर सुमित खिमटा ने यूको आरसेटी से आग्रह किया है कि संस्थान में लगने वाले सभी प्रशिक्षण शिविरों की समय पर पात्र युवाओं को जानकारी उपलब्ध करवाना सुनिश्चित बनाया जाये। उन्होंने कहा कि यह संस्थान स्वयं रोजगार के क्षेत्र में युवाओं को आगे बढ़ने के लिए अग्रणी एवं प्रशंसनीय रूप से कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि संस्थान में विभिन्न ट्रेडों में निशुल्क रोजगार सम्बन्धी प्रशिक्षण दिया जा रहा है जिसका लाभ युवा वर्ग को उठाना चाहिए।

उपायुक्त सुमित खिमटा नाहन में यूको ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान सिरमौर (यूको आरसेटी) की स्थानीय परामर्श समिति बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

*यूको आरसेटी ने 675 युवाओं को दिया प्रशिक्षण*

उपायुक्त सुमित खिमटा ने बताया कि यूको आरसेटी द्वारा वित्त वर्ष 2023-24 में 660 युवक-युवतियों को प्रशिक्षित करने के लक्ष्य के विरूद्ध 675 को प्रशिक्षण प्रदान किया गया जो कि सरानीय कार्य है। उन्होंने कहा कि जब भी आरसेटी द्वारा प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन किया जाता है तो सभी विभाग अपने विभाग की स्वरोजगार सम्बन्धी विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्रशिक्षुओं का प्रदान करना सुनिश्चित बनायें।

*आरसेटी की निदेशक अमिता शर्मा ने प्रस्तुत की प्रगति रिपोर्ट*

यूको आरसेटी की निदेशक अमिता शर्मा ने बैठक का संचालन किया और यूको आरसेटी की मार्च 2024 तिमाही की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की। उन्होंने सभी बैंकों से यूको आरसेटी में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले प्रशिक्षित युवाओं को स्वरोजगार हेतु उदारता और सरलता से ऋण उपलब्ध करवाने का आग्रह किया। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों से अपना सहयोग देने की अपील भी की।

*यूको आरसेटी डेयरी फार्मिंग सहित 25 ट्रेड़ों में दे रहा है निशुल्क प्रशिक्षण*

यूको आरसेटी अपने प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत डेयरी फार्मिग, ब्यूटी पार्लर, जूट बैग, मशरूम उत्पादन, टेलरिंग, बैंक मित्र, वस्त्र चित्र कला उद्यमी सहित करीब 25 ट्रेड़ों में निशुल्क आवासीय प्रशिक्षण प्राप्त कर रहा है।

*उपस्थित रहे*

अग्रणी जिला प्रबंधक सिरमौर सनोज कुमार सिंह, डीडीएम नाबार्ड विक्रम जीत सिंह, सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों के अलावा विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधि भी बैठक में उपस्थित रहे।

: *बैंकिंग सैक्टर अपना सामाजिक दायित्व निभायें -सुमित खिमटा*

नाहन 01 अगस्त। उपायुक्त सिरमौर सुमित खिमटा ने जिला में कार्यरत बैंकिग सैक्टर से सामाजिक दायित्व निभाने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि यद्यपि बैंकिग सैक्टर अपने संस्थानों के मूल सिद्धांत लाभ-हानि को ध्यान में रखकर कार्य करते हैं किन्तु ऋण आवंटन करते समय बैंकिग सैक्टर को सामाजिक दायित्व को भी ध्यान में रखना चाहिए। उन्होंने सरकारी योजनाओं के तहत पात्र लाभार्थियों को उदारपूर्वक ऋण उपलब्ध करवाने का आग्रह बैंको से किया।

उपायुक्त सुमित खिमटा नाहन में वार्षिक ऋण योजना के अन्तर्गत जिला स्तरीय समीक्षा समिति एवं जिला सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

*बैंकों द्वारा 3,94,537 लाख का ऋण आवंटन*

सुमित खिमटा ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2023-24 के 31 मार्च को समाप्त तिमाही में बैंकों ने कुल 3,94,537 लाख रुपये ऋण वितरित किया है जो कि निर्धारित लक्ष्य से उपर 106 प्रतिशत है। इस ऋण में से 2,77,607 लाख रुपये प्राथमिक क्षेत्र में आवंटित ऋण है। प्राथमिक क्षेत्र में बैंकों ने निर्धारित लक्ष्य का 111 प्रतिशत प्राप्त किया है। कृषि क्षेत्र में आवंटित ऋण निर्धारित लक्ष्य का 61 प्रतिशत है। उन्होंने सभी बैंकों को कृषि क्षेत्र में निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने के निर्देश दिए।

उन्होंने सुरक्षा के दृष्टिगत सभी बैंक शाखाओं में सीसीटीवी कैमरा को चालू एवं दुरूस्त बनाये रखने के निर्देश भी बैंक प्रतिनिधियों को दिये।

*फसल बीमा पर विशेष ध्यान दें*

सुमित खिमटा ने कृषि विभाग, बैंकिंग और इंश्यूरेंस सैक्टर को जिला में मौसम आधारित बीमा योजना के तहत सभी किसानों को जागरूक करने के लिए जागरूकता शिविर लगाने के लिये कहा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में मौसम में काफी उतार-चढ़ाव हो रहा है जिससे किसानों की फसलें खराब हो रही है, इसलिए सभी किसानों की फसलों का मौसम आधारित बीमा सुनिश्चित बनाया जाये।

बैठक में सरकार प्रायोजित विभिन्न योजनाओं के तहत बैंकों में लंबित मामलों में चर्चा हुई। उपायुक्त ने सभी बैंकों को निर्देश दिए कि सभी लंबित मामलों को अतिशीघ्र निपटाया जाये।

*माह में कम से कम एक बार लगाएं वित्तीय साक्षरता शिविर*

उपायुक्त सुमित खिमटा ने बैंकों से माह में कम से कम एक बार वित्तीय साक्षरता शिविर लगाने के लिए भी आग्रह किया। इन शिविरों में साईबर फ्राड, ओमबडमैन, केसीसी तथा विभिन्न बीमा योजनाओं को शामिल किया जाये।

*एलडीएम सनोज कुमार ने किया बैठक का संचालन*

अग्रणी जिला प्रबंधक सिरमौर सनोज कुमार सिंह ने बैठक का संचालन करते हुए तिमाही की प्रगति की जानकारी प्रदान की। उन्होंने उपायुक्त को आश्वस्त किया कि विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत जितने भी लक्ष्य बैंकों के लिए निर्धारित किये गये हैं उन्हें पूरा करने का प्रयास किया जायेगा। उन्होंने जिला प्रशासन और अन्य विभाग के अधिकारियों से ऋण सम्बन्धी मामलों की रिकवरी में सहयोग की अपील भी की।

*उपस्थित रहे*

आरबीआई के एलडीओ आशीष संगरा, डीडीएम नाबार्ड विक्रम जीत सिंह, सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों के अलावा विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधि भी बैठक में उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here