नागरिक चिकित्सालय कोटली में दिव्यांगता शिविर आयोजित

0
0

दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनाने के लिए 71 दिव्यांगजनों का जांचा स्वास्थ्य

मंडी 4 अगस्त। नागरिक अस्पताल कोटली में शनिवार को जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग व जिला रेडक्रास सोसायटी के संयुक्त तत्वावधान में संवेदना कार्यक्रम के तहत दिव्यांगता अवलोकन शिविर आयोजित किया गया। शिविर का उद्देश्य दिव्यांगजनों को उनके घर द्वार पर दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनाने की सुविधा प्रदान करने के साथ ही विभिन्न विभागों द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी उपलब्ध करवाना था। इस दौरान शिविर में दिव्यांगजनों को दिव्यांगता प्रमाण पत्र जारी करने के लिए विशेषज्ञों द्वारा व्यक्तियों की जांच की गई तथा सभी पात्र दिव्यांगजनों को प्रमाण पत्र जारी किए गए।

जिला रेडक्रास सोसायटी सचिव ओपी भाटिया ने कहा कि प्रदेश सरकार दिव्यांगजनों के उत्थान के लिए निरंतर प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि किसी भी दिव्यांग व्यक्ति को सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ लेने के लिए उनके पास दिव्यांगता प्रमाण पत्र होना अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि लोगों को घर द्वार पर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग और रेडक्रास सोसायटी के सहयोग से जिला मण्डी में जगह जगह इस तरह के शिविर आयोजित किए जा रहे है।

उन्होंने कहा कि शिविर में 71 दिव्यांगजनों की जांच की गई तथा दिव्यांगता प्रमाण पत्र के लिए पंजीकृत किया गया। जिसमें नेत्र रोग से ग्रसित 13 ,मनोविज्ञान के 2, हड्डी रोग से ग्रसित 27, ईएनटी के 9 व चिकित्सा विशेषज्ञ के 20 रोगी शामिल थे। इसके साथ ही रेड क्रॉस द्वारा एक विशेष पंजीकरण काउंटर की भी स्थापना भी की गई थी जिसमें कुल 9 लोगों का पंजीकरण किया गया। रेड क्रॉस द्वारा स्थापित विशेष पंजीकरण काउंटर पर सुनने की मशीनों के लिए 1, बसाखी के लिए 1, ,व्हील चेयर के लिए 6 और आंखों के चश्मे के लिए 1 रोगी का पंजीकरण किया गया। उन्होंने कहा कि पात्र रोगियों को संबंधित चिकित्सा उपकरण शीघ्र ही प्रदान कर दिए जाएंगे।

शिविर के दौरान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा 71 लोगों का पंजीकरण किया गया। पंजीकृत लोगों को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की गई और साथ ही सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा मौके पर ही दिव्यांगता व सामाजिक सुरक्षा पेंशन की औपचारिकताएं भी पूरी की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here