फरीदाबाद पुलिस द्वारा ‘हरियाणा उदय’ कार्यक्रम के दौरान राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एनआईटी-5 और ओल्ड फरीदाबाद के SPC (Student Police Cadet) के अन्तर्गत छात्रों को नशे के दुष्परिणाम व यातायात नियमों बारे किया जागरुक

0
0

फरीदाबाद-पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य के दिशा-निर्देशानुसार कार्रवाई करते हुए फरीदाबाद पुलिस टीम ने ‘हरियाणा उदय’ कार्यक्रम के दौरान राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, एनआईटी-5 और ओल्ड फरीदाबाद के Student Police Cadet (SPC) के अन्तर्गत जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों में उत्तरदायित्व, अनुशासन और नागरिक जागरूकता की भावना को प्रोत्साहित करना है।

SPC कार्यक्रम का उद्देश्य पुलिस बल और युवाओं के बीच की दूरी को कम करना है। यह छात्रों को समाज में पुलिस की भूमिका के बारे में बेहतर समझ विकसित करने और सामुदायिक सुरक्षा पहलों में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करता है। इस कार्यक्रम के माध्यम से छात्रों को ट्रैफिक प्रबंधन, प्राथमिक चिकित्सा और कानून व्यवस्था की मूल बातें की जानकारी दी गई।

जागरूकता कार्यक्रम के मुख्य उद्देश्य:-

  1. अनुशासन को बढ़ावा देना: छात्रों में अनुशासन और व्यवस्था की भावना पैदा करना।
  2. नागरिक जिम्मेदारी बढ़ाना: छात्रों को जिम्मेदार और सूचित नागरिक बनने के लिए प्रेरित करना।
  3. पुलिस-सामुदायिक संबंध मजबूत करना: पुलिस और समुदाय के बीच विश्वास और सहयोग का निर्माण करना।

माननीय पुलिस आयुक्त ने ऐसे कार्यक्रमों के महत्व पर जोर दिया है और अपने संदेश मे बताया कि SPC कार्यक्रम न केवल छात्रों को पुलिस बल की कार्यप्रणाली के बारे में शिक्षित करेगा बल्कि उन्हें समाज में सकारात्मक योगदान करने के लिए भी सशक्त करेगा। “SPC” कार्यक्रम जिम्मेदार भविष्य के नागरिक को तैयार करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। हमें विश्वास है कि युवाओं के साथ जुड़कर हम एक सुरक्षित और सामंजस्यपूर्ण समुदाय का निर्माण कर सकते हैं।”

छात्रों की भागीदारी:-

राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, एनआईटी-5 और राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, ओल्ड फरीदाबाद के छात्रों ने कार्यक्रम के प्रति अपार उत्साह दिखाया। उन्होंने विभिन्न गतिविधियों और प्रदर्शनों में भाग लेने, सीखने और योगदान देने की उत्सुकता को प्रदर्शित किया।

फरीदाबाद पुलिस SPC कार्यक्रम को जारी रखने और क्षेत्र के अन्य स्कूलों तक इसकी पहुंच बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। यह पहल एक सुरक्षित और अधिक जागरूक समुदाय के निर्माण के लिए एक सहयोगात्मक प्रयास की एक आशाजनक शुरुआत का संकेत देती है।

उपरोक्त जागरूकता कार्यक्रम में उपस्थित सभी बच्चों को नशे से दूर रहने, सामाजिक सहयोग देने और यातायात नियमों का पालन करने के लिए शपथ ग्रहण कराई और नए कानूनों के बारे में विस्तारपूर्वक बताया। प्रभारी वरिष्ठ नागरिक सेल ने बच्चों की हौसला अफजाई करते हुए भविष्य के जागरूक नागरिक बनने के लिए बारे में विस्तारपूर्वक समझाया। इस दौरान एनआईटी-5 स्कूल से प्राचार्य ज्योति मंगला, शारीरिक शिक्षा के शिक्षक संदीप कुमार और ओल्ड स्कूल में विष्णु शर्मा, सुखपाल सिंह, डा॰ राम चंद, भावेश आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here