*विश्वस्तरीय शूटिंग रेंज और स्टेट इंस्टीच्यूट आफ इंजीनियरिंग एंड टैक्नोलाॅजी का पंचकूला को मिलेगा तोहफा – ज्ञानचंद गुप्ता*

0
0

*हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी 12 अगस्त को करेंगे दोनों परियोजनाओं का शिलान्यास – विधानसभा अध्यक्ष*

*पंचकूला की नगर निगम के अधीन आने वाले 12 गांवों में अमृत-2 योजना के तहत होगी सीवरेज व एसटीपी की व्यवस्था – ज्ञानचंद गुप्ता*

*विधानसभा अध्यक्ष ने पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में पत्रकारों से बातचीत करते हुए दी कार्यक्रम की जानकारी*

पंचकूला, 6 अगस्त – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी 12 अगस्त को सेक्टर-32 में बनने वाली विश्वस्तरीय शूटिंग रेंज और स्टेट इंस्टीच्यूट आॅफ इंजीनियरिंग एंड टैक्नोलाॅजी पंचकूला का शिलान्यास करेंगे। यह जानकारी हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आज सेक्टर-1 पंचकूला स्थित पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में पत्रकारों से बातचीत करते हुए दी। उन्होंने बताया कि पंचकूलावासियों को 115 करोड़ रूपये की लागत से मिलने वाली दोनों परियोजनाओं से विशेष लाभ होगा।

श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने बताया कि पंचकूला की नगर निगम के अधीन आने वाले 12 गांवों में अमृत-2 योजना के तहत सीवरेज व एसटीपी की व्यवस्था की जाएगी, जिसकी सरकार से मंजूरी मिल गई है। इस मौके पर भाजपा जिला उपाध्यक्ष हरेन्द्र मलिक भी मौजूद रहे।

*33 करोड़ रूपये की लागत से 13.50 एकड़ में बनेंगी शूटिंग रेंज*

विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि सेक्टर-32 में शूटिंग रेंज का निर्माण पंचकूला महानगर विकास प्राधिकरण (पीएमडीए) द्वारा 13.50 एकड भूमि पर किया जाएगा। शूटिंग रेंज कंमानडो ट्रेनिंग सेंटर के साथ लगती भूमि पर स्थापित की जाएगी। इसके निर्माण पर लगभग 33 करोड रुपये की लागत आएगी। उन्होंने बताया कि इस इंटरनेशनल शूटिंग रेंज के बनने से पंचकूला विश्व मानचित्र पर अपनी एक अलग पहचान बनाएगा।

*इंजीनियरिंग की पढ़ाई के क्षेत्र में होगा नया आयाम स्थापित*

श्री गुप्ता ने कहा कि सेक्टर-32 में ही स्टेट इंस्टीच्यूट आॅफ इंजीनियरिंग एंड टैक्नोलाॅजी का निर्माण किया जाएगा, जो इंजीनियरिंग की पढ़ाई के क्षेत्र में नया आयाम स्थापित करेगा। उन्होंने बताया कि इस इंस्टीच्यूट के निर्माण के लिए हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा 10 एकड भूमि दी गई है। इस संस्थान के निर्माण पर लगभग 85 करोड़ रुपये की लागत आएगी। वर्तमान में इंजीनियरिंग के 6 विषयों की कक्षाएं राजकीय पाॅलटेक्निक काॅलेज सेक्टर-26 में चल रही है। शैक्षणिक सत्र 2024-25 में इंजीनियरिंग की करीब 270 सीटों पर विद्यार्थियों ने दाखिला लिया हैं।

*नगर निगम के अधीन आने वाले सभी गांवों होंगे सीवरेज युक्त*

विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि नगर निगम के अधीन आने वाले 12 गांव में सीवरेज व एसटीपी की व्यवस्था की जाएगी। इनमें गांव खडक मंगोली (सेक्टर-1ए), चैकी (सेक्टर-32), बीड़ घग्गर, चंडीमंदिर, मोगीनन्द, कृष्णगढ़, मान्कया, भानू, डबकोली, बहेर, बीड़बबरपुर (मित्तेवाला) और जसवंतगढ़ शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इससे पहले 11 गांवों में सीवरेज व एसटीपी की व्यवस्था की जा चुकी है। इस प्रकार नगर निगम पंचकूला के अधीन आने वाले सभी गांवों सीवरेज युक्त हो जाएंगे।

*तीनों परियोजनाएं पंचकूला के विकास में मील का पत्थर साबित होगी*

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि ये तीनों परियोजनाएं हरियाणा सरकार की महत्वकांक्षी परियोजनाएं है जोकि पंचकूला के विकास में मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने कहा कि 2014 से पूर्व पिछली सरकार के 10 साल के कार्यकाल में पंचकूला से भेदभाव किया गया परंतु वर्तमान सरकार ने सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास की भावना से कार्य करते हुए प्रदेश का समान विकास सुनिश्चित किया है। उन्होंने बताया कि अब तक के लगभग पौने 10 वर्षों में पंचकूला विधानसभा में लगभग 6 हजार करोड़ रुपये के विकास कार्य हुए है। उपेक्षित पंचकूला आज विकसित पंचकूला बन चुका है।

*नीरज गोल्ड जीतकर लौटे, इसके लिए भगवान से प्रार्थना करूंगा*

श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने ओलम्पिक में मनु भाकर, सरबजोत सिंह, नीरज चोपड़ा, विनेश फोगाट सहित प्रदेश के खिलाड़ियों के बेहतर प्रदर्शन पर उन्हें बधाई दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश की बेटी मनु भाकर ने दो मेडल लेकर दुनिया में हरियाणा का नाम रोशन किया है। खिलाड़ी नीरज चोपड़ा के फाइनल के लिए क्वालिफाई होने पर श्री गुप्ता ने कहा कि मैं भगवान से प्रार्थना करूंगा की नीरज गोल्ड जीतकर ही देश लौटे। उन्होंने कहा कि मैं आशा करता हूं कि हमारे खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

*मुख्यमत्री का फसलें एमएसपी पर खरीदने की घोषणा पर किया धन्यवाद*

किसानों को दी गई दो बड़ी सौगात पर विधानसभा अध्यक्ष ने हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश की सभी फसलों की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य पर की जाएगी। ऐसा करने वाला हरियाणा देश का पहला प्रदेश बन गया है। इससे पहले प्रदेश सरकार द्वारा किसानों की 14 फसलों की खरीद एमएसपी पर की जा रही थी। अब हरियाणा की अन्य सभी फसलें न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी जाएंगी।

*बिजली बिलों पर सरचार्ज माफी योजना लागू*

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश सरकार ने बिजली विभाग की एक योजना लागू की है जिसके तहत 31 दिसम्बर 2023 तक बिजली बिलों को किसी कारण से ना भरने पर डिफाल्टर हुए लोगों से सरचार्ज माफ करके केवल बिजली खर्च को ही लिया जा रहा है। बकाया बिल राशि का एकमुश्त भुगतान करने पर 5 प्रतिशत राशि को भी माफ किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के लोगों की भलाई के लिए जन कल्याणकारी योजनाओं को शुरू कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में माहौल बदला है। नई चेतना व स्फू्रीति देखने को मिल रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here