पंचायत एवं सहकारिता राज्य मंत्री ने कालका विधानसभा क्षेत्र के नौ गांवों में करीब तीन करोड 21 लाख रूपये के 9 विकास कार्यो का गांव ककराली में किया उदघाटन व शिलान्यास

0
0

सरपंचों को 21 लाख रूपये के विकास कार्य करवाने की शक्ति देकर सरकार ने किया मजबूत- ढांडा

पंचकूला, 6 अगस्त: हरियाणा के पंचायत एवं सहकारिता राज्य मंत्री श्री महिपाल ढांडा ने कालका विधानसभा क्षेत्र के नौ गांवों में करीब तीन करोड 21 लाख रूपये के 9 विकास कार्यो का गांव ककराली में उदघाटन व शिलान्यास किया। उन्होने कहा कि फिरनियां पक्की होने व कम्युनिटी सैंटर के बनने व स्ट्रीट लाईट लगने से ग्रामीण आंचल के लोगों को सामाजिक कार्यक्रम करने और आवागमन की बेहतर सुविधा उपलब्ध हो सकेगी ।

इस अवसर पर कालका की पूर्व विधायिका लतिका शर्मा, सीओ जिला परिषद गगनदीप सिंह भी उपस्थित थे।

श्री ढांडा ने बताया कि हरियाणा सरकार पंचायतों व ग्रामीणों को बेहतर सुविधा देने के लिए लगातार प्रयासरत हैं। इस कडी में सरंपचों को और मजबूत करते हुए सरपंचों की आर्थिक शक्ति बढाकर 21 लाख रूपये की गई है ताकि गांव में ज्यादा से ज्यादा विकास कार्य को गति मिल सके व लोगों को इसका लाभ मिल सके।

उन्होने पूर्व विधायिका श्रीमती लतिका शर्मा से कहा कि गांव के विकास के लिए 20 करोड रूपये तक की परियोजना के एस्टीमेट बनाकर उनके पास भिजवाओं। उसको प्राथमिकता के आधार पर पास करवाकर शीघ्र ही पैसा भेजा जाएगा ताकि ग्रामीण क्षेत्र का विकास भी शहरों की तर्ज पर हो सके। उन्होने बताया कि सरकार के पास विकास कार्य करवाने के लिए पैसों की कोई कमी नही है। पंचायत मंत्री ने गांव ककराली के लिए सामुदायिक केंद्र के लिए अनुमानित राशि जिला परिषद के सीईओ को व पंचायत राज के अधिकारियों को जल्द से जल्द बनाकर भेजने के निर्देश दिए ताकि गांव के लिए सामुदायिक केद्र का कार्य शुरू करवाया जा सके।

उन्होने बताया कि बरौना कलंा में फिरनी पक्की करने के लिए लगभग 12 लाख रूपये की राशि खर्च की जाएगी। भूड गांव में फिरनी पक्की करने के लिए लगभग 24 लाख रूपये की राशि, गांव हंगौला में 8 लाख रूपये, गांव ककराली मंें लगभग 42 लाख रूपये की लागत से फिरनियों को पक्का किया जाएगा। इसके अलावा भोज जब्याल, चिकन, खडकुआ में दो करोड दस लाख रूप्ये की लागत से बने सामुदायिक केंद्र ग्रामीण सीधा लाभ उठा पाएंगे, इसके अलावा गांव गढी व मौली में फिरनियों पर लगभग 19 लाख रूपये की लागत से बनी स्ट्रीट लाईट से गांववासियों को अंधेरे से निजात मिलेगी।

उन्होने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री नायब सैनी प्रदेश में समान रूप से विकास कार्य करवा रहे हैं। उन्होने बताया कि पूर्व विधायिका लतिका शर्मा कालका विधानसभा क्षेत्र के लोगों की समस्याओं के समाधान के साथ साथ उन्हें सभी सुविधाएँ उपलब्ध करवाने के लिए कार्य कर रही है । श्री ढांडा ने बताया कि कांग्रेस सरकार ने बीजेपी के विरूद्व भ्रामक प्रचार करके बीजेपी को किसान विरोधी व गरीब विरोधी पार्टी बताया, परंतु श्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री बनते ही एक ही झटके में देश के किसानों के खाते में करोडो रूपये डालकर सिद्ध कर दिया के वे सच्चे किसान हितैषी है ।

पूर्व विधायिका श्रीमती लतिका शर्मा ने बताया कि पूर्व की सरकारों में कालका विधानसभा क्षेत्र से भेदभाव के चलते विकास कार्य नही हो पाए परंतु बीजेपी सरकार के आते ही क्षेत्र में विकास कार्यो की झडी लग गई। उन्होने बताया कि मोरनी पहाडी क्षेत्र है यंहा पर भी पूर्व मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने करोडों रूप्ये के विकास कार्य करवाकर क्षेत्रवासियों को सौगात दी। उन्होने पंचायत एवं सहकारिता राज्य मंत्री श्री महिपाल ढांडा को क्षेत्र में विकास कार्यो की मांग के लिए मंाग पत्र सौंपा। इस पर राज्य मंत्री ने मांगों को जल्द ही पूरा करने का आश्वासन दिया।

इस अवसर पर ककराली गांव के सरपंच निशा, भोज जब्याल के सरपंच संगीता, बीटीसी चेयरमैन सतबीर, जिला परिषद के सदस्य बहादुर राणा, मंडल अध्यक्ष मदन धीमान, हरपाल सिंह, राम सिंह नटवाल, देवेंद्र शास्त्री, बागवाला के सरपंच सुभाष, किसान मोर्चा से रामपाल सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here