जिला बाल भवन में बड़ी धूमधाम से मनाया गया तीज का पवित्र त्यौहार

0
0

– जिला बाल कल्याण परिषद की उपाध्यक्ष डॉ० निधि ने उपस्थित बच्चों को तीज की शुभकामनाएं देते हुए उन्हें जीवन में आगे बढऩे के लिए किया प्रेरित

-हरियाली तीज का त्यौहार नारी शक्ति, हरियाली और खुशियों का प्रतीक-डॉ० निधि

-तीज के अवसर पर जिला बाल कल्याण परिषद द्वारा किया गया मेहंदी व व्यंजन प्रतियोगिता का आयोजन

उपायुक्त डॉ० मनोज कुमार के मार्गदर्शन में बुधवार को जिला बाल भवन में बड़ी धूमधाम से तीज का पवित्र त्यौहार मनाया गया। इस दौरान आयोजित कार्यक्रम में जिला बाल कल्याण परिषद की उपाध्यक्ष डॉ० निधि ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत करते हुए उपस्थित बच्चों को तीज की शुभकामनाएं देते हुए उन्हें जीवन में आगे बढऩे के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि तीज का त्यौहार नारी शक्ति, हरियाली और खुशियों का प्रतीक है यह त्यौहार हर मनुष्य के जीवन में खुशियां लेकर आता है। उन्होंने कहा कि बच्चे आज तीज के अवसर पर संकल्प लें कि वे पूरी ईमानदारी के साथ पढ़ाई करेंगे और अपना व अपने परिवार का नाम रोशन करेंगे।

उन्होंने कहा कि हरियाणा सांस्कृतिक परंपराओं और लोक संस्कृति की अमूल्य धरोहर है। तीज का त्यौहार खासतौर पर महिलाओं, बहुओं, बेटियों और बहनों का त्यौहार है। सभी प्रकार के भेदभाव को मिटाकर आपसी मिलन, पे्रम और पूरे परिवार, समाज के सांझे त्यौहार के तौर पर तीज अपनी अहम भूमिका निभाता है। प्रदेश की समृद्ध सांस्कृतिक परंपराओं को बढ़ावा देने और महिलाओं के प्रति सम्मान दर्शाने का संयोग इस त्यौहार पर देखने को मिलता है।

उन्होंने कहा कि तीज का त्यौहार प्रकृति से सीधा तौर पर जुड़ा हुआ है और हमें पर्यावरण की रक्षा करने की प्रेरणा देता है। पुराने समय में गांव-शहर, गली-गली तीज के दिन मेला लगना, पेड़ों पर झूला डालकर तीज के गीत गाते हुए झूला झूलना मानों अब बीते दिनों की बात हो रही है। आधुनिकता की दौड़ में हमारी संस्कृति पीछे छूट रही है, लेकिन आज यह आयोजन हमारी युवा पीढ़ी को सफल तरीके से संस्कृति से जोडऩे में कामयाब हो रहा है। इस दौरान व्यंजन व मेहंदी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया, जिसमें बच्चों ने अपनी प्रतिभा को उजागर किया। उपाध्यक्ष डॉ० निधि ने बच्चों का हौंसला बढ़ाते हुए कहा कि आप पढ़ाई के साथ-साथ इस प्रकार की प्रतियोगिताओं में भी बढ़ चढक़र भाग लें क्योंकि इससे आपके अंदर कौशल विकास को बढ़ावा मिलता है।

कार्यक्रम के दौरान रामजस स्कूल के बच्चों ने बेहतरीन सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। इस मौके पर जिला बाल कल्याण अधिकारी सुरेखा हुड्डïा, महिला एवं बाल विकास विभाग की परियोजना अधिकारी प्रवीण कुमारी, जिला बाल संरक्षण अधिकारी रितु गिल, बाल विकास परियोजना अधिकारी गीता, उपायुक्त कार्यालय से सहायक सुनील सहित बाल भवन के समस्त अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here