बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं अभियान को लेकर लोगों को जागरूक करने वाली विडियों वैन को उपायुक्त डॉ० मनोज कुमार ने हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

0
0

-जिला में कम लिंगानुपात वाले गांव के लोगों को बेटी बचाने को लेकर जागरूक करेगी विडियो वैन

-जिला में लिंगानुपात को बढ़ाने के लिए प्रत्येक जिलावासी करें सहयोग, ताकि भू्रण हत्या करने वालों पर कसा जाए शिकंजा

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को लेकर लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा शुरू की गई विडियों वैन को उपायुक्त डॉ० मनोज कुमार ने बुधवार को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। उपायुक्त ने बताया कि यह वैन जिला के उन दस गांवों के लोगों को बेटी बचाने के लिए जागरूक करेंगी जिनमें लिंगानुपात सबसे कम है।

उपायुक्त ने बताया कि इन गांवों में गढ़ी सराय नामदार खां, बुटाना कुण्डु, गढवाल, बरोदा मोर, मलिकपुर, मुण्डलाना, मोहाना, कथूरा, पांची जाटान तथा जागसी शामिल है। ये वैन इन गांवों में पहुंचकर लोगों को जागरूक करेंगी कि आज बेटी किसी भी क्षेत्र में बेटो से कम नहीं है इसलिए उनकी रक्षा करें। उन्होंने कहा कि जिला में लिंगानुपात को बढ़ाने के लिए प्रत्येक जिलावासी का सहयोग जरूरी है ताकि भू्रण हत्या करने वालों पर शिकंजा कसा जा सके। उन्होंने कहा कि भ्रूण हत्या पर पूर्णत: लगाम लगाने के लिए जिला प्रशासन के प्रयास लगातार जारी है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा सूचना मिलने में समय-समय पर रेड लगाकर इस अपराध में संलिप्त लोगों पर सख्त कार्यवाही की जाती है।

उपायुक्त ने लोगों का आह्वान किया कि अगर आपको कहीं भी जानकारी मिलती है कि कोई भ्रूणहत्या जैसा अपराध करवा रहा है तो इसकी जानकारी जिला प्रशासन को दें। सूचना देने वाले व्यक्ति को सम्मानित करने के साथ-साथ उसके नाम को भी गुप्त रखा जाएगा और भ्रूण हत्या करवाने वाले लोगों को बक्शा नहीं जाएगा। इस मौके पर महिला एवं बाल विकास विभाग की निदेशक मोनिका मलिक, अतिरिक्त उपायुक्त अंकिता चौधरी, नगराधीश पूजा कुमारी, महिला एवं बाल विकास विभाग की परियोजना अधिकारी प्रवीण कुमारी सहित सैकड़ों आंगनवाड़ी वर्कर मौजूद रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here