हैप्पी कार्ड योजना हरियाणा सरकार की एक अनूठी योजना–गरीब पात्र व्यक्तियों को मिल रहा योजनाओं का लाभ :- राज्यमंत्री असीम गोयल

0
0

-हरियाणा के परिवहन तथा महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री असीम गोयल ने कैथल नए बस स्टैंड का किया औचक निरीक्षण, व्यवस्थाओं का लिया जायजा।

हरियाणा के परिवहन तथा महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री असीम गोयल ने कैथल नए बस स्टैंड का औचक निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने विशेषतौर पर हैप्पी कार्ड वितरण प्रणाली तथा शौचालयों आदि का निरीक्षण करके संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बस स्टैंड पर यात्रियों को किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आनी चाहिए।

परिवहन राज्य मंत्री असीम गोयल ने बस स्टैंड पर हैप्पी कार्ड योजना के लाभार्थियों से बातचीत की तथा उनसे इस योजना का फीडबैक भी लिया। उन्होंने कहा कि हैप्पी कार्ड योजना हरियाणा सरकार की एक अनूठी योजना है, जिसके तहत एक लाख 80 हजार रुपये से कम सालाना आय वाले परिवारों को 1 हजार किलोमीटर प्रति वर्ष नि:शुल्क यात्रा करने की सुविधा दी गई है। इस योजना से गरीब परिवारों को आने-जाने में काफी सहुलियत हुई है। उन्होंने कहा कि बस स्टैंडों पर स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को अपना स्वयं का रोजगार शुरू करने के लिए दुकान मुहैया करवाई जाएगी।

परिवहन मंत्री असीम गोयल ने कहा कि मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी द्वारा स्पष्ट निर्देश हैं कि बस स्टैंड पर आने वाला प्रत्येक यात्री व्यवस्थाओं को देखकर हैप्पी होना चाहिए। यदि शौचालय आदि की व्यवस्था अच्छी नहीं हो तो यात्रियों का मनोबल टूटता है, इस प्रकार की व्यवस्थाओं में निश्चित तौर पर बदलाव लाया जाएगा। उन्होंने जीएम रोडवेज को शौचालयों में सफाई व्यवस्था मैनटेन रखने को लेकर सख्त निर्देश भी दिए। इस अवसर पर उन्होंने अन्य यात्रियों के साथ-साथ परिवहन विभाग के कर्मचारियों से बातचीत की तथा उनकी समस्याओं को जाना।

पत्रकारों के सवाल का जवाब देते हुए महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री असीम गोयल ने कहा कि हरियाणा में 25 हजार 962 आंगनवाड़ी केंद्र हैं। प्रत्येक विधानसभा में 1 आंगनवाड़ी को मॉडल आंगनवाड़ी के रूप में विकसित किया जा रहा है। प्रदेश में लगभग 8000 स्मार्ट प्ले स्कूल पर कार्य करने की शुरूआत की गई है। ऐसा करने से आंगनवाड़ी केंद्रों में बदलाव आएगा तथा बच्चों को मूलभूत सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। मुख्यमंत्री हर वर्ग के लिए कार्य कर रहे हैं। हरियाणा में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत लाभार्थी परिवारों को अब 500 रुपये में गैस सिलेंडर मिलेगा। इससे प्रदेश के 1.80 लाख रुपये से कम आय वाले लगभग 46 लाख परिवारों को लाभ मिलेगा। महिलाओं एवं बेटियों के उत्थान के लिए अनेकों योजनाएं लागू की जा रही है। इस मौके पर जीएम रोडवेज कमलजीत के अलावा अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here