फरीदाबाद पुलिस द्वारा 1000 से अधिक विद्यार्थियों को सड़क सुरक्षा, साइबर अपराध और सामाजिक जिम्मेदारियों के प्रति किया जागरूक

0
0

फरीदाबाद: पुलिस आयुक्त राकेश आर्य के निर्देशानुसार, डीसीपी हेडक्वार्टर अभिषेक जोरवाल के मार्गदर्शन में सामुदायिक पुलिसिंग सेल द्वारा शिक्षकों एवं विद्यार्थियों को साइबर अपराध, महिला विरुद्ध अपराध, सड़क सुरक्षा और यातायात नियमों के बारे में लगातार जागरूक किया जा रहा है। इसी क्रम में सामुदायिक पुलिसिंग सेल की टीम ने मोटुका गांव में स्थित पीएम श्री जवाहर नवोदय विद्यालय स्कूल परिसर में लगभग 550 तथा जॉन एफ कैनेडी स्कूल सेक्टर 28 में 500 से अधिक छात्रों एवं शिक्षकों को यातायात नियमों की जानकारी के साथ साइबर अपराध, महिला विरुद्ध अपराध, नशामुक्त भारत अभियान, और अपराध मुक्त समाज के निर्माण मे सहयोग के जागरूक किया गया।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि यातायात नियमों का पालन करना सड़क सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसलिए यात्रियों को सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करना चाहिए जैसे कि सीट बेल्ट का उपयोग करना और वाहन चालक को दिए गए स्पीड लिमिट का पालन करना, रेड लाइट पर रुकना, सुरक्षा उपकरण पहनना इत्यादि महत्वपूर्ण है। साइबर अपराध के बारे में जागरूक करते हुए पुलिस टीम ने बताया कि साइबर अपराध होने पर तुरन्त साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 और www.cybercrime.gov.in पोर्टल पर सुचित करने तथा बाल अपराध घटित होने 112, 1098 पर सुचित करने के साथ-साथ-2 राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के पोर्टल www.ncpcr.gov.in पर भी कर सकते है। इसके बारे उपस्थित सभी को विस्तार से बतलाकर एक जिम्मेदार नागरिक बनने के लिए प्रेरित किया।

नशे के दुष्प्रभावों बारे विस्तार पूर्वक बतलाया उपस्थित सभी को अपने आस पड़ोस में नशे का व्यापार करने वाले व्यक्तियों की सूचना देने के लिए हेल्पलाइन नंबर 90508 91508 पर सूचना देने के लिए प्रेरित किया। सभी को यह भी बतलाया कि सूचना देने वाले की सभी जानकारियां गुप्त रखी जाएगी। उनको किसी प्रकार की भी कोई परेशानी नहीं होगी। सभी को एक जिम्मेदार और जागरूक नागरिक बनने के लिए शपथ ग्रहण कराई। स्कूल प्रधानाचार्य ने विद्यार्थियों को जागरूक करने के लिए स्कूल में आई पुलिस टीम का स्वागत किया और अपने धन्यवाद संबोधन में माननीय पुलिस आयुक्त, फरीदाबाद का विद्यार्थियों को जागरूक करने के लिए शुरू की गई “सामुदायिक पुलिसिंग प्रणाली” के लिए आभार व्यक्त किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here