फरीदाबाद पुलिस ने थाना खेड़ीपुल, सराय, सेक्टर 17 व पुलिस चौकी 16 एरिया में विद्यार्थियों में आमजन को किया जागरूक

0
7

फरीदाबाद: पुलिस आयुक्त राकेश आर्य के निर्देशानुसार, डीसीपी हेडक्वार्टर अभिषेक जोरवाल के मार्गदर्शन में सामुदायिक पुलिसिंग सेल द्वारा शिक्षकों एवं विद्यार्थियों को साइबर अपराध, महिला विरुद्ध अपराध, सड़क सुरक्षा और यातायात नियमों के बारे में लगातार जागरूक किया जा रहा है। इसी क्रम में सामुदायिक पुलिसिंग सेल की टीम ने थाना खेड़ीपुल, सराय, सेक्टर 17 व पुलिस चौकी सेक्टर 16 एरिया में संबंधित थाना की टीम के साथ आमजन व छात्रों को यातायात नियमों की जानकारी के साथ साइबर अपराध, महिला विरुद्ध अपराध, नशामुक्त भारत अभियान, और अपराध मुक्त समाज के निर्माण मे सहयोग के जागरूक किया गया।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस टीम ने यातायात नियमों के बारे में जानकारी देते हुए बतलाया कि यातायात नियमों का पालन करना हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है। ये नियम हमारी सुरक्षा और दूसरों की सुरक्षा के लिए बनाए गए हैं। जब हम यातायात नियमों का पालन करते हैं, तो हम सड़क पर होने वाली दुर्घटनाओं को रोक सकते हैं और अपने जीवन को सुरक्षित रख सकते हैं।

यातायात नियमों का पालन करने से हमें कई फायदे होते हैं:

  1. दुर्घटनाओं से बचाव: यातायात नियमों का पालन करने से हम सड़क पर होने वाली दुर्घटनाओं से बच सकते हैं।
  2. जीवन की सुरक्षा: यातायात नियमों का पालन करने से हम अपने जीवन को सुरक्षित रख सकते हैं।
  3. समय की बचत: यातायात नियमों का पालन करने से हमारा समय बचता है और हम अपने गंतव्य तक जल्दी पहुंच सकते हैं।
  4. सामाजिक जिम्मेदारी: यातायात नियमों का पालन करने से हम सामाजिक जिम्मेदारी का पालन करते हैं और दूसरों की सुरक्षा का ध्यान रखते हैं।

यातायात नियमों का पालन करने के लिए हमें निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए:

  1. स्पीड लिमिट का पालन करें।
  2. सिग्नलों का पालन करें।
  3. सावधानी से चलें।
  4. दूसरों की सुरक्षा का ध्यान रखें।
  5. नशे में वाहन न चलाएं।
  6. सुरक्षा उपकरणों का प्रयोग करें।

इस प्रकार, यातायात नियमों का पालन करना हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है। हमें यातायात नियमों का पालन करना चाहिए और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करना चाहिए।

साइबर अपराध के बारे में जागरूक करते हुए पुलिस टीम ने बताया कि साइबर अपराध होने पर तुरन्त साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 और www.cybercrime.gov.in पोर्टल पर सुचित करने तथा बाल अपराध घटित होने 112, 1098 पर सुचित करने के साथ-साथ-2 राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के पोर्टल www.ncpcr.gov.in पर भी कर सकते है। इसके बारे उपस्थित सभी को विस्तार से बतलाकर शपथ दिलवाई और उन्हें एक जिम्मेदार नागरिक बनने के लिए प्रेरित किया।

नशे के दुष्प्रभावों बारे विस्तार पूर्वक बतलाया उपस्थित सभी को अपने आस पड़ोस में नशे का व्यापार करने वाले व्यक्तियों की सूचना देने के लिए हेल्पलाइन नंबर 90508 91508 पर सूचना देने के लिए प्रेरित किया। सभी को यह भी बतलाया कि सूचना देने वाले की सभी जानकारियां गुप्त रखी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here