पर्यावरण सुरक्षित तो जीवन सुरक्षित*:- *मनोज कुमार दलाल*:-

0
0

*कहा:- पेङ पौधों के बिना आक्सीजन का कोई विकल्प नही*

*एसडीएम ने पौधारोपण कर ग्रामीणों को दिया स्वच्छता व पर्यावरण संरक्षण का संदेश*:-

तोशाम,09अगस्त।

एसडीएम मनोज कुमार दलाल ने कहा कि पर्यावरण सुरक्षित है तो जीवन सुरक्षित रहेगा।एसडीएम ने गांव पिन्जोखरा में पौधारोपण कर ग्रामीणों को पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। पौधा रोपण अभियान की अध्यक्षता सरपंच अंकित लाम्बा ने की।

एसडीएम ने पौधारोपण करने उपरान्त उपस्थित लोगों सम्बोधित करते हुए कहा कि स्वच्छता अभियान में ग्रामीण चढक़र भाग लेकर पौधा रोपण भी करें। ताकि पर्यावरण को बचाया जा सकें। एसडीएम मनोज कुमार दलाल ने कहा कि पर्यावरण में आक्सीजन के बिना मानव जीवन असम्भव है। मनाव जीवन में आक्सीजन का कोई विकल्प नही मिलता है। इसलिए पर्यावरण को हरा भरा और शुद्ध वातावरण बनाए रखने के लिए अधिक से अधिक पेङ पौधे लगाकर उनका पालन पोषण जरूरी है। एसडीएम मनोज कुमार दलाल ने कहा कि सरकार द्वारा एक पेड़ मा के नाम चलाया जा रहा है। जिसमें अपने बुजुर्गों और माता पिता के नाम पर पौधा रोपण अभियान चलाया जा रहा है।

वहीं स्वच्छता अभियान के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि उपमण्डल के ग्रामीण क्षेत्र में गत 24 जुलाई से 15 अगस्त तक विशेष स्वच्छता अभियान मनाया जा रहा है। अभियान को सफल बनाने के लिए गांव में विद्यार्थियों को भी भागीदार जरूर बनना चाहिए। उन्होंने बताया कि विशेष स्वच्छता अभियान के अन्तर्गत ग्राम पंचायत के सरपंच, पंच, सामाजिक संस्था, एन.जी.ओ., स्वयं सहायता समूहों, मनरेगा अधिकारी/कर्मचारी स्कूली छात्र-छात्राओं, ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति, यूथ समूह आदि की भागीदारी से चलाया जा रहा है। इस अभियान के दौरान ओडीएफ. प्लस पर प्रचार-प्रसार की सामग्री वितरित की और ग्राम पंचायत द्वारा अभियान के दौरान सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध के लिए प्रस्ताव पारित भी किए जा रहे हैं ।

इस अवसर पर सरपंच अंकित लाम्बा, सुरेश कमेटी प्रधान, होशियार सिंह, रामकुमार, बलराज भारिया, ईश्वर, सोमबीर, दरिया सिंह, संजय, मंजीत, मानसिंह, दलबीर सहित कई गणमान्य ग्रामीण उपस्थित रहे।

*फोटो कैप्शन*:-

*एसडीएम मनोज कुमार दलाल गांव पिन्जोखरा में पौधा रोपण करते हुए। साथ में है गांव के गणमान्य ग्रामीण*:-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here