जिला के पर्यटक स्थलों को विश्व स्तरीय पर्यटन स्थल पर लाने के लिए जिलावासी करें प्रचार-प्रसार: डीसी

0
0

– माईजीओवी प्लेटफॉर्म के वेबपेज देखो अपना देश पीपल्स चॉइस 2024 नामक एक राष्ट्रव्यापी पहल में दें अपना वोट

भिवानी, 9 अगस्त। विश्व स्तरीय पर्यटन स्थलों के रूप में विकसित करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में पर्यटन मंत्रालय (एमओटी) ने देखो अपना देश पीपुल्स च्वाइस-2024 नामक एक राष्ट्रव्यापी पहल शुरू की है। सभी जिलावासी जिला के पर्यटक स्थल को विश्व स्तरीय पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए माईजीओवी प्लेटफार्म के वेबपेज के माध्यम से प्रचार-प्रसार करें।

डीसी महावीर कौशिक ने ये जानकारी देते हुए बताया कि पर्यटन मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार विश्व स्तरीय पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के उद्देश्य से जनता की राय लेना है। विभिन्न श्रेणियों जैसे आध्यात्मिक, सांस्कृतिक और विरासत, प्रकृति और वन्य जीवन, साहसिक गतिविधियां और अन्य में सर्वोत्तम पर्यटक आकर्षणों को विश्व स्तरीय पर्यटन स्थलों के रूप में विकसित करने के लिए नागरिक सोशल मीडिया पर प्रचार में सहयोग करें। उन्होंने कहा है कि जिला भिवानी में अनेक ऐसे ऐतिहासिक-धार्मिक स्थल है, जिनका अपना अलग ही महत्व है। इनके बारे में नागरिकों को सोशल मीडिया व संबंधित पोर्टल पर प्रचार-प्रसार करना चाहिए ताकि छोटी काशी के रूप में पहचान रखने वाली भिवानी के पर्यटन स्थलों का नाम विश्व मानचित्र पटल पर दर्ज हो। उन्होंने कहा कि इसमें भागादारी बनने के लिए माईजीओवी प्लेटफॉर्म पर वेबपेज विकसित किया गया है, जो नागरिकों को विभिन्न श्रेणियों में अपने पसंदीदा पर्यटन स्थानों के लिए इस लिंक पर https://innovateindia.mygov.in/dekho-apna-देश/ वोट करने की अनुमति देता है।

उन्होंने बताया कि देखो अपना देश-पीपुल्स चॉइस 2024 अभियान 7 मार्च 2024 को प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किया गया था। मुख्य उद्देश्य पर्यटन स्थलों के प्रति जागरूकता और नागरिक भागीदारी बढ़ावा देना है। पर्यटन मंत्रालय इस अभियान में नागरिकों की भागीदारी को अधिकतम करने के लिए सभी राज्य/केंद्र शासित प्रदेश सरकारों के साथ सहयोग कर रहा है। ऐसे में सभी कार्यालय, नागरिक सेवा चैनल, वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से देखो अपना देश- पीपल्स चॉइस 2024 अभियान में जिले में अपने पसंदीदा स्थानों के लिए मतदान करने के लिए प्रोत्साहित करने में सभी जिलावासी समर्थन कर प्रचार-प्रसार में सहयोग करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here