पुलिस आयुक्त श्री राकेश कुमार आर्य ने श्रीराम मॉडल स्कूल में आयोजित कार्यक्रम “युवा जागृति’ भारत नशा छोड़ो आंदोलन” में मुख्य अतिथि के रूप में की शिरकत

0
0

उज्जवल भविष्य के लिए युवा वर्ग नशे से रहें दूर -पुलिस आयुक्त

एनआईटी फरीदाबाद को पूरी तरह नशा मुक्त करने का शुरू किया गया है पायलट प्रोजेक्ट

फरीदाबाद- पुलिस आयुक्त श्री राकेश कुमार आर्य ने फरीदाबाद सेक्टर 21 में स्थित श्रीराम मॉडल स्कूल में आयोजित “युवा जागृति, भारत नशा छोड़ो आंदोलन” कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन IUEF के अध्यक्ष डॉ जयंत चौधरी एवं जीवा सोसाइटी के प्रमुख श्री ऋषिपाल चौहान जी ने किया। विक्टोरा ग्रुप के अध्यक्ष एवं ट्रि-मैन के नाम से विख्यात श्री एस.एस. बाँगा, FPSC के अध्यक्ष श्री नरेन्द्र परमार, सचिव श्री राजदीप सिंह, श्रीराम सोसाइटी ऑफ़ रियल एजुकेशन की अध्यक्ष डॉ अमृता ज्योति, ऐकडेमिक डायरेक्टर श्रीमती मनीषा आनंद , सीनियर श्रीराम मॉडल हाई स्कूल के प्रधानाचार्य श्री विक्रम राठौर कार्यक्रम में उपस्थित रहे। कार्यक्रम में विभिन्न शिक्षण संस्थानों से भी शिक्षकगण व अन्य संबंधित मौजूद रहे। कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्तर के कवि श्री दिनेश रघुवंशी, श्री महेंद्र अजनबी, श्री अनिल अग्रवंशी एवम् श्री ईशान देव ने अपनी कविताओं से समस्त सभागार को मंत्रमुग्ध कर दिया। स्कूल के छात्रों ने नशा मुक्ति एवं देशभक्ति कविताओं से कार्यक्रम को एक नयी ऊर्जा से भर दिया।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस आयुक्त में अपने उम्दा विचारों से छात्रों को नशे की लत में न पड़ने का संदेश दिया। पुलिस आयुक्त राकेश आर्य ने कहा कि नशा मुक्त समाज के लिए सामाजिक सहभागिता जरूरी है। बदलते आधुनिक परिवेश में हमेशा जागरूक व सचेत रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि एक जागरूक व सभ्य समाज के रूप में, हम सभी की जिम्मेदारी है कि समाज को नशा मुक्त बनाने में अपना हर संभव सहयोग दें। इसमें छात्रों, शिक्षकों, सामाजिक संगठनों की महत्वपूर्ण भूमिका है। पुलिस आयुक्त आर्य ने बताया कि कवि सम्मेलन के माध्यम से छात्रों में जागरूकता लाने का श्रीराम मॉडल स्कूल का अभिनव प्रयास है। इसके लिए स्कूल की पूरी टीम को बधाई है। उन्होंने पुलिस द्वारा नशा मुक्त समाज के निर्माण में किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी। पुलिस आयुक्त ने बताया कि पूरे फरीदाबाद को नशा से मुक्त रखने पर कार्य किया जा रहा है। NIT जोन में नशा मुक्ति अभियान को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया गया है। इस पूरे इलाके को नशा मुक्त करेंगे और प्राप्त सफलता को दूसरे स्थानों पर भी दोहराया जाएगा। नशा मुक्त समाज बनाने के सकारात्मक प्रभाव भी आने लगे हैं। इस मौके पर उन्होंने श्रीराम मॉडल स्कूल के हर घर ध्यान व हर घर ज्ञान मिशन की सराहना की।

उन्होंने कहा कि पिछले कई दिनों से चल रहे नशा विरोधी अभियान के तहत फरीदाबाद पुलिस ने शहर की 20 कालोनियों तथा 50 गांवों को नशा मुक्त किया है। सीपी ने छात्रों का आह्वान किया कि शिक्षा ग्रहण करने का उद्देश्य ज्ञान प्राप्त कर नौकरी करना नहीं बल्कि शिक्षा का वास्तविक मतलब देश, समाज के उत्थान में अपनी भूमिका निभाना तथा देश का जिम्मेदार नागरिक बनने का संकल्प होना चाहिए।

उन्होंने अध्यापकों से कहा कि बच्चों को पुस्तक ज्ञान के साथ-साथ भारतीय संस्कृति तथा संस्कारोंमुखी शिक्षा प्रदान करें ताकि बच्चों का सार्वभौमिक रूप से विकास हो सके। स्कूल की डायरेक्टर डॉ. अमृता ज्योति को पुलिस आयुक्त आर्य ने बधाई देते हुए कहा कि बच्चों में शिक्षा के साथ संस्कार भी मजबूत हो, इसका प्रमाण यहां देखने को मिला। स्कूल का यह एक बेहतरीन प्रयास है।

डॉ. अमृता ज्योति ने कहा कि श्रीराम मॉडल स्कूल का उद्देश्य बच्चों में शिक्षा के साथ-साथ सामाजिक उत्तरदायित्व के प्रति संवेदनशील बनाना है। इसके लिए उन्हें संस्कार की जड़ों से भी जोड़ा रखा जाता है। कार्यक्रम का नाम “युवा जागृति – भारत नशा छोड़ो आंदोलन” नाम रखा गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here