आजादी ईश्वर का दिया एक बेशकीमती तोहफा, इसकी सभी को करनी होगी कद्र:कंवलजीत कौर

0
0

शाहबाद के स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में जिप चेयरमैन कंवलजीत कौर ने किया ध्वजारोहण, विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रमों की दी प्रस्तुतियां, वीरांगनाओं व उल्लेखनीय कार्य करने वाले को किया सम्मानित

शाहाबाद मारकंडा 15 अगस्त जिला परिषद की चेयरमैन कंवलजीत कौर ने कहा कि आजादी की लड़ाई में हरियाणा प्रदेश का अहम योगदान रहा है। इसलिए आज भी हरियाणा के नौजवान सेना में भर्ती होना अपनी शान समझते है। यही कारण है कि आज भारतीय सेना का हर दसवां जवान हरियाणा से है। आजादी को वह पंछी महसूस कर सकता है जो बरसों से पिंजरे में कैद है। खुलकर जीने का नाम आजादी है। कहने का अर्थ है कि आजादी ईश्वर का दिया, एक बेशकीमती तोहफा है और व्यक्ति को इसकी कद्र करनी चाहिए।

जिला परिषद की चेयरमैन कंवलजीत कौर वीरवार को शाहबाद अनाज मंडी के प्रांगण उपमंडल स्तर के स्वतंत्रता दिवस समारोह पर उपमंडल वासियों को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले जिला परिषद की चेयरमैन कंवलजीत कौर ने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की और राष्ट्रीय ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। इसके उपरांत चेयरमैन ने स्वतंत्रता सेनानियों और वीरांगनाओं को भी सम्मानित किया और उपमंडल वासियों को 78वें स्वतंत्रता दिवस समारोह की शुभकामनाएं भी दी। उन्होंने कहा कि आजादी बड़ा ही प्यारा शब्द है इस शब्द का ख्याल आते ही मन में जो भाव उत्पन्न होता है उसे शब्दों में व्यक्त करना नामुमकिन है यह जताने की नहीं बल्कि महसूस करने की चीज है और इसे वही व्यक्ति या प्राणी महसूस कर सकता है जिसने कभी ना कभी किसी न किसी रूप में गुलामी का दंश झेला हो।

उन्होंने कहा कि लाखों सैनिकों ने अपने प्राणों की आहुति देकर देशवासियों को आजादी की खुली हवा में सांस लेने का सुनहरी अवसर दिया। देश को आजाद करवाने में अनेक शूरवीरों ने अपना बलिदान दिया। उस समय हमारी आंखों के सामने एक ऐसे समृद्ध भारत की कल्पना तैर रही थी, जहां प्रत्येक नागरिक सामाजिक, आर्थिक एवं शैक्षणिक तौर पर भी सबल हो। आज पूरा विश्व भारत का लोहा मान रहा है। इतना ही नहीं आज देश में भी क्रांतिकारी बदलाव होते दिखाई दे रहे हैं। उन्होंने कहा युद्ध के दौरान शहीद हुए सेना व अर्ध-सैनिक बलों के जवानों की अनुग्रह राशि व आईईडी ब्लास्ट के दौरान शहीद होने पर अनुग्रह राशि बढ़ाकर 50 लाख रुपए की गई है। अग्निवीर योजना के तहत युवाओं को नौकरियों में विशेष लाभ देने और स्वरोजगार हेतु 5 लाख रुपए तक का ऋण देने का निर्णय लिया गया है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी जी के कुशल नेतृत्व में जनसेवा और जनता के बीच न केवल बेहतर व्यवस्था बनाने का काम किया गया है, बल्कि ऐसी व्यवस्था देने का प्रयास किया गया है, जिसमें जन-जन को योजनाओं और सेवाओं का सरल तरीके से लाभ प्राप्त हो। देश की आजादी से लेकर लम्बे समय तक गरीब कल्याण की बातें तो की जाती रही, लेकिन उनका लाभ पात्र व्यक्तियों तक नहीं पहुंच पाया। पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के अंत्योदय के दर्शन के अनुरूप प्रदेश के सभी परिवारों का पहचान पत्र बनाया गया, जिससे पात्र परिवारों की पहचान कर योजनाओं का लाभ देना सुनिश्चित किया गया। कार्यक्रम के दौरान जिप चेयरमैन कँवलजीत कौर ने स्वतंत्रता सेनानियों व शहीदों के परिजनों को शॉल व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

परेड में पुलिस विभाग की टुकड़ी, एनसीसी में राजकीय स्कूल खरींडवा, आर्य कन्या कॉलेज शाहाबाद व एमएन कॉलेज शाहाबाद, एनएसएस राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय शाहाबाद तथा बैंड गीता विद्या मंदिर शाहाबाद स्कूल के बच्चों ने भाग लिया। सांस्कृतिक कार्यक्रम में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय शाहाबाद, माता रुक्मणी स्कूल, सतलुज सीनियर सेकेंडरी स्कूल शाहाबाद, डिवाइन पब्लिक स्कूल, विश्वास पब्लिक स्कूल, डीएवी सेनटरी पब्लिक स्कूल के बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम की शानदार प्रस्तुति दी। पीटी शो में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय शाहाबाद, खनेवाल खालसा स्कूल, आर्य गर्ल्स स्कूल, एसजीएनपी स्कूल, डीएवी स्कूल, आरपी डीएवी स्कूल, डिवाइन पब्लिक स्कूल ने शानदार पीटी का प्रदर्शन किया। खनेवाल खालसा स्कूल ने डंबल, राजकीय कन्या उच्च विद्यालय शाहबाद ने लेजियम तथा आर्य गल्र्स वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ने योगा शो की प्रस्तुति दी।

कार्यक्रम में सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा अन्य गतिविधियों में भाग लेने वाले स्कूली बच्चों को एसडीएम द्वारा स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इसके उपरांत उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारी अधिकारियों तथा समाजसेवी संस्थाओं के लोगों को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर एसडीएम नरेंद्र पाल मलिक, डीएसपी रामकुमार, तहसीलदार पूनम सोलंकी, नायब तहसीलदार मुनीश शर्मा, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र ढुल, नगर परिषद के चेयरमैन गुलशन क्वात्रा, खंड शिक्षा अधिकारी डॉ. एसएस आहुजा सहित अन्य गणमान्य लोग और अधिकारीगण मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here