नई अनाज मंडी में भव्य रूप से मनाया गया 78 वां स्वतंत्रता दिवस समारोह

0
0

हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड के चेयरमैन धर्मवीर मिर्जापुर ने स्वतंत्रता दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए ध्वजारोहण किया और परेड

 की ली सलामी

जींद,  15  अगस्त।     सफीदों की नई अनाज मंडी में मनाए गए उपमंडल स्तरीय 78वें  स्वतंत्रता दिवस समारोह में हरियाणा पुशधन विकास बोर्ड के चेयरमैन धर्मवीर मिर्जापुर ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए ध्वजा रोहण किया और परेड की सलामी ली। इससे पूर्व उन्होंने नहर पुल स्थित सरदार जस्सा सिंह अहलुवालिया के चित्र के सम्मुख पुष्पचक्र चढ़ाकर श्रद्धांजलि अर्पित की और शहीदो को याद किया। इस अवसर पर सफीदों के एसडीएम मनीष कुमार फोगाट तथा उनकी धर्मपत्नी श्रीमती अन्नु फोगाट विशेष रूप से उपस्थित रहे।  

चेयरमैन धर्मवीर मिर्जापुर ने क्षेत्रवासियों को सम्बोधित करते हुए कहा आज हर भारतवासी के लिए खुशी एवं गर्व का दिन है। ‘‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम से तिरंगे के साथ पूरा देश देश भक्ति के रंग में रंगा हुआ है। इसी दिन के लिए असंख्य देशभक्तों ने कष्ट झेले और यातनाएं सही। आजादी की इस अवसर पर अपने प्राणों की आहुति देने वाले सभी ज्ञात-अज्ञात शहीदों को नमन किया और उन वीर सैनिकों को भी सलाम किया। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद देश की एकता व अखंडता की खातिर जिन सैनिकों ने अपने प्राण न्योछावर कर दिए। उन्हीं के अनुपम बलिदान के कारण आज हम आजादी की खुली हवा में सांस ले रहे हैं।

उन्होंने कहा कि आजादी के आंदोलन की पहली चिंगारी 10 मई, 1857 को हरियाणा के अंबाला से फूटी थी। इस आंदोलन के बलिदानियों की देशभक्ति से हमारी युवा पीढ़ी प्रेरणा हासिल करे। हम अपने शहीदों के बलिदानों का कर्ज तो नहीं चुका सकते, लेकिन उनके परिजनों की देखभाल करके उनके प्रति सम्मान अवश्य जता सकते हैं। इस दिशा में सरकार ने ‘सैनिक व अर्ध-सैनिक कल्याण विभाग’ का गठन किया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने युद्ध के दौरान शहीद हुए सेना व अर्ध-सैनिक बलों के जवानों की अनुग्रह राशि व आई.ई.डी. ब्लास्ट के दौरान शहीद होने पर अनुग्रह राशि बढ़ाकर 50 लाख रुपए की गई है। अग्निवीर योजना के तहत युवाओं को नौकरियों में विशेष लाभ देने और स्वरोजगार हेतु 5 लाख रुपए तक का ऋण देने का निर्णय लिया गया है।

  श्री धर्मवीर मिर्जापुर ने कहा कि पिछले लगभग 10 साल में हरियाणा सद्भाव, सौहार्द, समान विकास, समरसता के साथ-साथ उन बदलावों का साक्षी रहा हैं, जिससे हर आदमी का जीवन सरल, सुगम और सुरक्षित हुआ है। मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी जी के कुशल नेतृत्व

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here