धूमधाम से मनाया गया 78वां स्वतंत्रता दिवस समारोह

0
0

-मुख्य अतिथि हरियाणा विधानसभा के डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा ने ध्वजारोहण किया व भव्य परेड़ की सलामी ली

जींद,  15  अगस्त।    जिला स्तरीय 78वां स्वतंत्रता दिवस समारोह स्थानीय एकलव्य स्टेडियम में बड़ी धूमधाम से मनाया गया। समारोह में हरियाणा विधानसभा के डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की और ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। इससे पूर्व उन्होंने गोहाना रोड स्थित शहीदी स्मारक जाकर देश के जाने व अनजाने शहीदों को यादकर उन्हें पुष्पचक्र चढ़ाकर श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर उनके साथ उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा और पुलिस अधीक्षक सुमित कुमार भी मौजूद रहे। मुख्य अतिथि ने समारोह स्थल पर एक पेड़ मां के नाम कार्यक्रम के तहत पौधारोपण भी किया।

डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवां जिला वासियों को सम्बोधित करते हुए कहा आज हर भारतवासी के लिए खुशी एवं गर्व का दिन है। ‘‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम से तिरंगे के साथ पूरा देश देशभक्ति के रंग में रंगा हुआ है। इसी दिन के लिए असंख्य देशभक्तों ने कष्ट झेले और यातनाएं सही। आजादी की इस अवसर पर अपने प्राणों की आहुति देने वाले सभी ज्ञात-अज्ञात शहीदों को नमन किया और उन वीर सैनिकों को भी सलाम किया। उन्हांेने कहा कि आजादी के बाद देश की एकता व अखंडता की खातिर जिन सैनिकों ने अपने प्राण न्यौछावर कर दिए। उन्हीं के अनुपम बलिदान के कारण आज हम आजादी की खुली हवा में सांस ले रहे हैं।

उन्होंने कहा कि आजादी के आंदोलन की पहली चिंगारी 10 मई, 1857 को हरियाणा के अम्बाला से फूटी थी। इस आंदोलन के बलिदानियों की देशभक्ति से हमारी युवा पीढी प्रेरणा हासिल करे। हम अपने शहीदों के बलिदानों का कर्ज तो नहीं चुका सकते, लेकिन उनके परिजनों की देखभाल करके उनके प्रति सम्मान अवश्य जता सकते हैं। इस दिशा में सरकार ने ‘सैनिक व अर्ध-सैनिक कल्याण विभाग’ का गठन किया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने युद्ध के दौरान शहीद हुए सेना व अर्ध-सैनिक बलों के जवानों की अनुग्रह राशि व आई.ई.डी. ब्लास्ट के दौरान शहीद होने पर अनुग्रह राशि बढ़ाकर 50 लाख रुपए की गई है। अग्निवीर योजना के तहत युवाओं को नौकरियों में विशेष लाभ देने और स्वरोजगार हेतू 5 लाख रुपए तक का ऋण देने का निर्णय लिया गया है।

डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा ने कहा कि पिछले लगभग 10 साल में हरियाणा सद्भाव, सौहार्द, समान विकास, समरसता के साथ-साथ उन बदलावों का साक्षी रहा हैं, जिनसे हर आदमी का जीवन सरल, सुगम और सुरक्षित हुआ है। मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी जी के कुशल नेतृत्व में जनसेवा और जनत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here