विधानसभा चुनाव के दौरान सभी राजनीतिक दल पूरी ईमानदारी के साथ करें आचार संहिता का पालन-मंडलायुक्त संजीव वर्मा

0
0

-सभी रिटर्निंग अधिकारी मतदान केन्द्रों पर आवश्यक सुविधाओं की जांच करने के लिए मतदान केंद्रों का करें अवलोकन

-18 साल के सभी युवाओं को वोट बनवाने के लिए स्वीप गतिविधियों के माध्यम से करें जागरूक

-चुनाव के दौरान किसी प्रकार की मंजूरी के लिए सुविधा पोर्टल पर आने वाले आवेदनों पर तुरंत कार्यवाही करें संबंधित अधिकारी

-विधानसभा चुनावों को लेकर मंडलायुक्त संजीव वर्मा ने अधिकारियों व राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ की मीटिंग

मंडलायुक्त संजीव वर्मा ने सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों का आह्वïान किया कि जिला में निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव करवाना हम सबकी पहली जिम्मेदारी है इसलिए सभी राजनीतिक दल पूरी ईमानदारी के साथ आदर्श आचार संहिता का पालन करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति आदर्श आचार संहिता उल्लंघन से संबंधित शिकायत सी-विजिल एप के माध्यम से कर सकता है। आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कानून के अनुसार कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी राजनीतिक दलों को अपने प्रचार होर्डिंग व बैनर जिला निर्वाचन कार्यालय की ओर से निर्धारित किए गए स्थानों पर ही लगाने होंगे, जिनकी अनुमति के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर मंडलायुक्त संजीव वर्मा ने गुरूवार को लघु सचिवालय में सभी विधानसभाओं के रिटर्निंग अधिकारियों और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर उन्हें जरूरी दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कहा कि वे भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों अनुसार फोटोयुक्त मतदाता सूचियों से मृत मतदाताओं के नाम हटाने, युवा पात्र व्यक्तियों के नाम शामिल करने के कार्य को प्राथमिकता के आधार पर निटपाये। विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत आदर्श आचार संहिता का सख्ती से पालना सुनिश्चित करें। किसी भी प्रकार की कोताही को गंभीरता से लेते हुए आयोग द्वारा सख्त कार्यवाही की जायेगी। विधानसभा आम चुनाव को शांतिपूर्वक व पारदर्शी तरीके से संपन्न करवाने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित किये जाये।

मंडालयुक्त ने कहा कि सभी आयोग की हिदायतों अनुसार प्रत्येक विधानसभा के रिटर्निंग अधिकारी अपनी विधानसभा के सभी मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर आवश्यक सुविधाओं का अवलोकन करें। रिटर्निंग अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि मतदान केंद्र दिव्यांग मतदाताओं के लिए सुगम होने चाहिए। उन्होंने कहा कि जिला में 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाला हर युवा अपनी वोट बनवाएं इसके लिए स्वीप गतिविधियों के माध्यम से युवाओं को जागरूक करें। उन्होंने कहा कि राजनीतिक दल सुविधा एप के माध्यम पर ऑनलाईन आवेदन कर सभी प्रकार की अनुमति प्राप्त कर सकते हैं।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सुविधा पोर्टल पर विभिन्न प्रकार की अनुमति के लिए आने वाले आवेदनों पर तुरंत कार्यवाही करते हुए अनुमति प्रदान करें ताकि राजनीतिक दलों को किसी प्रकार की परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि जिला में चुनाव के निष्पक्ष, स्वतंत्र और शांतिपूर्ण संचालन को सुनिश्चित करने के लिए और चुनाव के दौरान चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवार और राजनीतिक दल भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित मानदंडों के अनुसार चुनाव व्यय करना सुनिश्चित करें।

बैठक में उपायुक्त डॉ० मनोज कुमार ने बताया कि भारतीय निर्वाचन आयोग की हिदायतानुसार विधानसभा को लेकर सभी तैयारियां पूरी की जा रही है। जिला प्रशासन द्वारा जिला में आचार संहिता की सख्ती से पालना करवाने के लिए अधिकारियों की टीमे बनाई गई है जो आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों पर तुरंत कार्यवाही करेगी। इसके अलावा सभी प्रिंटिंग प्रेस संचालकों को भी निर्देश दिए गए है कि वे चुनाव आयोग की हिदायतानुसार ही प्रचार सामग्री की छपाई करें अन्यथा उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।

इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त अंकिता चौधरी, एसडीएम निर्मल नागर, एसडीएम श्वेता सुहाग, सीटीएम रेणुका, डीआरओ हरिओम अत्री, डीडीपीओ जितेन्द्र कुमार, निर्वाचन तहसीलदार दिनेश शर्मा सहित राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here