फोटोयुक्त मतदाता सूची में प्रविष्टियों के सत्यापन का कार्य आरंभ: उपायुक्त

0
0

मंडी, 23 अगस्त । जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अपूर्व देवगन ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला मंडी में बूथ लेवल अधिकारियों द्वारा 20 अगस्त से अपने मतदान क्षेत्र के तहत घर-घर जाकर फोटोयुक्त मतदाता सूचियों में विद्यमान प्रविष्टियों के सत्यापन का कार्यक्रम आरंभ कर दिया गया है जो कि 8 सितम्बर, 2024 तक चलाया जायेगा।

उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान बूथ लेवल अधिकारी द्वारा घर के मुखिया की सहायता से यह सुनिश्चित किया जायेगा कि परिवार के सभी पात्र सदस्यों का नाम मतदाता सूची में दर्ज है तथा दर्ज सभी सदस्यों का विवरण सही है। उन्होंने बताया कि यदि किसी निर्वाचक की प्रविष्टि में किसी प्रकार की कोई भी अशुद्धि हो तो उसे ठीक करवाने के लिए प्रारूप 8 के माध्यम से कार्यवाही की जाएगी।

उपायुक्त ने बताया कि अभियान के दौरान पहली अक्तूबर, 2024 की अर्हता तिथि के आधार पर मतदाता सूचियों में पंजीकरण के लिए छूटे हुए योग्य नागरिकों की पहचान कर उनके नाम मतदाता सूची में शामिल करने के लिए जरूरी कार्यवाही की जाएगी। इसके अतिरिक्त अभियान के दौरान पहली जनवरी, 2025 की अर्हता तिथि के आधार पर योग्य भावी मतदाताओं के साथ-साथ ऐसे भावी मतदाता जो अगली तीन तिमाहियों पहली अप्रैल, पहली जुलाई व पहली अक्टूबर, 2025 को योग्य होंगें, की भी जानकारी प्राप्त की जाएगी। उन्होंने बताया कि एक से अधिक स्थान पर दर्ज दोहरे पंजीकृत, मृत व स्थाई रूप से स्थानांतरित मतदाताओं की पहचान कर उनके नाम मतदाता सूची से हटाने के लिए प्रारूप-7 के माध्यम से भी कार्यवाही की जायेगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिला के सभी नागरिकों से बूथ लेवल अधिकारियों द्वारा घर-घर जाकर मतदाता सूचियों के सत्यापन करने में पूरा सहयोग करने का आह्वान किया है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here