विधानसभा चुनाव के मद्देनजर लाइसेंस धारक जमा करवाए अपने हथियार- कैप्टन मनोज कुमार

0
0

संबंधित पुलिस स्टेशन व पंजीकृत शस्त्र डीलरों के पास जमा करवाए जा सकते है लाइसेंसी हथियार, आदेशों की अवहेलना करने पर बीएनएसएस-2023 की धारा 223 के तहत अमल में लाई जाएगी कार्रवाई

जिलाधीश कैप्टन मनोज कुमार ने 1 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा के आम चुनाव के दृष्टिगत जिला यमुनानगर की राजस्व सीमाओं के भीतर तनाव, परेशानी, बाधा या व्यक्ति को चोट, मानव जीवन और संपत्ति को खतरा, सार्वजनिक शांति और सौहार्द में गड़बड़ी होने की आशंका के मद्देनजर धारा 163 के तहत आदेश पारित किए है। आदेश में जिले के सभी शस्त्र लाइसेंस धारकों को अपने हथियार जमा कराने के लिए कहा गया है।

जिलाधीश ने जारी आदेश में कहा है कि जिला यमुनानगर की राजस्व सीमाओं में आग्नेयास्त्रों और गोला-बारूद को रखने और ले जाने से, यहां तक कि लाइसेंस धारकों द्वारा भी शांति और सार्वजनिक व्यवस्था के रखरखाव में बाधा उत्पन्न होने की आशंका रहती है।

जिलाधीश कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि मानव जीवन और संपत्ति के लिए खतरे और सार्वजनिक शांति, दंगा या झगड़े से बचने और शांति और सौहार्द बनाए रखने तथा आगामी विधानसभा आम चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न करवाने के लिए किसी भी प्रकार के आग्नेयास्त्र एवं हथियार ले जाने पर प्रतिबन्ध लगाना तथा लाइसेंसधारियों के कब्जे में मौजूद सभी आग्नेयास्त्र एवं गोला बारूद को संबंधित पुलिस थानों या पंजीकृत शस्त्र डीलरों के पास जमा करवाना आवश्यक हो गया है। इसलिए भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता 2023 की धारा 163 के अन्तर्गत व शस्त्र अधिनियम 1959 के अन्तर्गत सभी लाइसेंस धारकों को आग्नेयास्त्र एवं हथियार ले जाने पर प्रतिबन्ध लगाने के आदेश दिए गए हैं। यह आदेश विभिन्न बैंकों/निजी बैंकों में तैनात प्राधिकृत सुरक्षा गार्डों, जिनके पास बैंकों के नाम से लाइसेंस है/विभिन्न एटीएम में तैनात प्राधिकृत सुरक्षा गार्डों/जिला यमुनानगर में एटीएम में नकदी भरने एवं सुरक्षित परिवहन के लिए नकदी ले जाने वाली वैन में तैनात सुरक्षा गार्डों को छोडकऱ सभी पर लागू होंगे। यह आदेश ड्यूटी पर तैनात पुलिस तथा अन्य लोक सेवकों पर भी लागू नहीं होगा।

उन्होंने कहा कि सभी आर्म्स लाइसेंस धारक आग्नेयास्त्र एवं गोलाबारूद को तुरन्त अपने संबंधित पुलिस थानों/प्राधिकृत शस्त्र डीलरों के पास उचित रसीद के साथ जमा करवा दें। संबंधित एसएचओ/आर्म्स डीलर का कर्तव्य होगा कि वे जमा किए गए सभी आग्नेयास्त्रों की सुरक्षित अभिरक्षा सुनिश्चित करें। लाइसेंस धारक चुनाव प्रक्रिया समाप्त होने के बाद किसी भी दिन रसीद प्रस्तुत करने पर संबंधित एसएचओ तथा आर्म्स डीलर से अपने आग्नेयास्त्र वापस ले सकते हैं। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा तथा चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक लागू रहेगा। पुलिस अधीक्षक यमुनानगर, सभी एसडीएम, डीएसपी व एसएचओ इन आदेशों की पालना करवाना सुनिश्चित करेंगे। पुलिस अधिकारी बिना लाइसेंस वाले हथियारों का पता लगाने तथा उन्हें नियमानुसार जब्त करने के लिए सक्रिय कदम उठाएंगे। इन आदेशों की अवहेलना करने पर बीएनएसएस-2023 की धारा 223 के अंतर्गत कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here