प्रत्येक रिटर्निंग अधिकारी अपनी विधानसभा के बूथों का स्वयं करेंगे निरीक्षण-गीता भारती

0
0

अंबाला मंडल आयुक्त गीता भारती ने फोटोयुक्त मतदाताओं सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की समीक्षा की

अंबाला मंडल की आयुक्त एवं चुनाव रोल पर्यवेक्षक गीता भारती ने कहा कि जिला यमुनानगर की साढौरा,जगाधरी, यमुनानगर, रादौर विधानसभाओं के रिटर्निंग अधिकारी अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र के 100 फीसदी बूथों का स्वयं निरीक्षण करना सुनिश्चित करेंगे। इन सभी बूथों पर मतदाताओं के लिए तमाम सुविधाएं उपलब्ध होनी चाहिए तथा पीडब्ल्यूडी मतदाताओं के लिए संबंधित बूथ पर व्हील चेयर और रैम्प की व्यवस्था होना बहुत जरूरी है।

आयुक्त गीता भारती शुक्रवार को जिला सचिवालय के सभागार में अधिकारियों की एक बैठक को सम्बोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची चुनाव का मुख्य आधार है, इसलिए मतदाता सूचियों का शुद्धिकरण का कार्य पीक पर चल रहा है और यह कार्य निर्धारित शेड्यूल के अनुसार किया जा रहा है। जिला निर्वाचन कार्यालय की रिपोर्ट की आधार पर यमुनानगर में विशेष पुनरीक्षण की अवधि के दौरान दावे और आपतियां प्राप्त की है। इन दावे व आपत्तियां को ईआरओ नेट के माध्यम से डाटा बेस में फीड किया जा रहा है। जिला के चारों विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाचक पंजीयन अधिकारी व सहायक निर्वाचक पंजीयन अधिकारी भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार दावे व आपत्तियां का निपटान करें ताकि मतदाता सूचियों के सप्लीमेंट की छपाई निर्धारित समय पर करवाई जा सके तथा मतदाता सूचियों का शुद्धिकरण करवाएंगे ताकि 27 अगस्त को मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन किया जा सके।

उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मतदाता सूची वर्ष 2024 का अंतिम प्रकाशन 27 अगस्त को किया जाएगा और यह मतदाता सूची 27 अगस्त 2024 से लागू हो जाएगी। इन मतदाता सूचियों से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी जिला निर्वाचन कार्यालय यमुनानगर में संपर्क करके प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने कहा कि सभी आरओ अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों के सभी बूथों का निरीक्षण करेंगे और मतदाताओं से संबंधित बिजली, पानी, शौचालय, सुरक्षा व्यवस्था से संबंधित तमाम सुविधाओं का आकलन करेंगे। इसके सभी आरओ को अपने बूथों की लोकेशन की जानकारी होना बहुत जरुरी है। यह तभी संभव हो पाएगा जब आरओ स्वयं बूथों का फिजिकल वेरिफिकेशन करेंगे। आयुक्त ने कहा कि आगामी कुछ दिनों वे स्वयं भी हर विधानसभा के बूथों का निरीक्षण करेंगी और सुविधाओं का आकलन करेंगी। इससे पहले आरओ बूथों का निरीक्षण करने का कार्य पूरा कर लेें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here