सभी जनसभाओं की होगी वीडियो रिकार्डिंग, जोड़ा जाएगा खर्चा

0
0

चरखी दादरी, अगस्त। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त राहुल नरवाल ने निर्देश जारी करते हुए कहा है कि जिला के सहायक रिटर्निंग अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में विभिन्न राजनीतिक पार्टियों की जनसभाओं की वीडियोग्राफी करवाना सुनिश्चित करेंगे ताकि उस जनसभा पर आए खर्च को उम्मीदवार के खर्च खाते में शामिल किया जा सके।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि विधानसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता पूरे देश में प्रभावी हो गई है और आदर्श आचार संहिता के अन्तर्गत ही यह आदेश जारी किये गये हैं कि विभिन्न राजनीतिक पार्टियों की जनसभाओं की वीडियो रिकार्डिंग की जायेगी ताकि राजनीतिक पार्टी के स्टार कंपेनर के भाषण को सुरक्षित रखा जा सके और चुनाव आयोग के मांगने पर उसे आयोग को दिखाया जा सके। साथ ही जनसभा पर आए खर्च को भी उम्मीदवार के खामे में जोड़ा जा सके।

उपायुक्त ने सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को कहा है कि वे अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों में विभिन्न पार्टियों द्वारा चुनाव प्रचार के लिए आयोजित होने वाली जनसभाओं को कवर करें और उसकी वीडियो रिकार्डिंग करवायें ताकि जरूरत अनुसार उस वीडियो रिकार्डिंग का उपयोग किया जा सके। आदेशों के अनुसार सहायक रिटर्निंग अधिकारी जनसभाओं की वीडियो रिकार्डिंग के लिए वीडियोग्राफर के साथ एक अधिकारी को भी नियुक्त करेंगे।

साथ ही सहायक रिटर्निंग अधिकारी जनसभाओं की वीडियो रिकार्डिंग को देखकर यह सुनिश्चित करेंगे कि जनसभा में आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन नहीं किया गया हो और इसके बाद वे जनसभा की वीडियो रिकार्डिंग की ओरिजनल सी.डी. सहित उक्त जनसभा संबंधी एक सर्टिफिकेट जिला निर्वाचन कार्यालय को भेजेंगे। उपायुक्त के आदेशानुसार अगर किसी सहायक रिटर्निंग अधिकारी को किसी भी जनसभा की रिकार्डिंग से यह लगे कि उसमें आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन हुआ है तो सम्बन्धित अधिकारी जनसभा की पूरी जानकारी सहित एक रिपोर्ट आवश्यक कार्यवाही के लिएु जिला निर्वाचन कार्यालय को भेजेंगे ताकि उक्त विषय पर उचित कार्यवाही की जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here